nayaindia Gautam Adani is second richest man : टॉप टेन रिच लिस्ट 2021 में अडानी ब्रदर्स
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| Gautam Adani is second richest man : टॉप टेन रिच लिस्ट 2021 में अडानी ब्रदर्स

गौतम अडानी अब एशिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बने, भारत की टॉप टेन रिच लिस्ट 2021 में अडानी ब्रदर्स

Gautam Adani is second richest man

दिल्ली |  अहमदाबाद स्थित अडानी समूह के मालिक गौतम अदानी और परिवार ने पिछले एक साल में हर दिन 1,002 करोड़ रुपये कमाए। जो IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 की सूची में सबसे अधिक है। गौतम अडानी और उनका परिवार दूसरे स्थान पर रहा और बदलाव आया। इस साल उनकी संपत्ति 261 फीसदी रही। यह पहली बार था जब दोनों अदानी भाइयों ने हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 के शीर्ष 10 में जगह बनाई थी। रसायन और सॉफ्टवेयर प्राथमिक क्षेत्र थे जिन्होंने सूची में सबसे बड़ी संख्या में नए प्रवेशकों को जोड़ा। सेक्टर की दृष्टि से फार्मा इस साल बॉस के रूप में उभरी जिसने 130 लोगों को सूची में भेजा। IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 के अनुसार पहली बार दोनों अदानी ब्रदर्स शीर्ष 10 की सूची में शामिल हुए। इसी सूची में शिव नादर परिवार 2,36,600 करोड़ की कुल संपत्ति के साथ शिव नादर परिवार, 2,20,200 करोड़ की कुल संपत्ति के साथ एसपी हिंदुजा परिवार शामिल हैं। Zscalar के मालिक जय चौधरी ने कुल 1,21,600 करोड़ की संपत्ति के साथ 10 वें स्थान पर कब्जा कर लिया। ( Gautam Adani is second richest man )

also read: भारत का पहला जेंडर-न्यूट्रल एचपीवी वैक्सीन लॉन्च, जानिए कौन यह खुराक प्राप्त कर सकता है और कौन नहीं

चार नए चेहरों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में अपनी जगह बनाई

फेविकोल, पारले जी बिस्कुट, निरमा, हल्दीराम, इमामी, ब्रिटानिया, बिसलेरी, जॉकी, रजनीगंधा जैसे सभी लोकप्रिय उपभोक्ता ब्रांडों ने सूची में स्थान हासिल किया है। इस बार सूची में चार नए चेहरों ने वैश्विक अर्थव्यवस्था में पुनरुत्थान की पीठ पर सवार होकर सूची में जगह बनाई। इन नए नामों में शामिल हैं लक्ष्मी मित्तल, कुमार मंगलम बिड़ला। अनिरुद्ध टापरिया, ज्वाइंट सीईओ, आईआईएफएल वेल्थ ने कहा कि हमारा देश बहुत गंभीर महामारी की स्थिति से काफी मजबूत होकर उभरा है। जबकि चुनौतियां बहुत थी तेजी से सुधार की आशावाद ने हमारे सूचकांकों को हाल के दिनों में नई ऊंचाई पर पहुंचाया है। इस आशावादी समय में आईआईएफएल वेल्थ में हम हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 के साथ जुड़कर गर्व महसूस कर रहे हैं। पसंद का धन प्रबंधक होने के नाते, यह रिपोर्ट केवल धनी व्यापार मालिकों और पेशेवरों का एक संग्रह नहीं है। बल्कि इस बात का प्रतिबिंब है कि कैसे और जहां धन निर्माता अपने धन का विस्तार कर रहे हैं।

राशियों के आधार पर धन उत्पन्न करने की क्षमता ( Gautam Adani is second richest man )

सूची के अनुसार भारत में धन सृजन अधिक विकेंद्रीकृत हो गया है साथ ही सरकारी नीतियों जैसे उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन ने कई उद्यमियों को कुछ ही दिनों में अरबपति बनने में मदद की है। जहां तक ​​धन सृजन के विकेंद्रीकरण का संबंध है पिछले एक दशक में अमीरों की सूची में भारतीय शहरों की संख्या 10 से बढ़कर 76 हो गई है। इस दर पर सरकार के नियोजित 100 स्मार्ट शहरों में से प्रत्येक को देखने की उम्मीद है। सरकारी नीतियों जैसे कि कम कॉर्पोरेट कर दरों ने भारत इंक में मूल्य अनलॉकिंग को बढ़ावा दिया है। उदाहरण के लिए प्रदर्शन-लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना, डिक्सन टेक्नोलॉजीज के सुनील वाचानी जैसे उद्यमियों को अरबपति बनने के लिए और एचएफसीएल के महेंद्र नाहटा को प्रेरित किया। इन सभी जानकारियों के अलावा एक दिलचस्प जानकारी जो सामने आई वह थी आपकी राशियों के आधार पर धन उत्पन्न करने की क्षमता। रिपोर्ट के अनुसार यह वर्ष कर्क राशि वालों के लिए एक ब्लॉकबस्टर था वे इस वर्ष अपनी संपत्ति को दोगुना करने में सफल रहे, उसके बाद मिथुन, वृष, मीन राशि का स्थान है। इसके अलावा, रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत में विरगो और जेमिनी मेष के बाद भारत में सर्वश्रेष्ठ उद्यमियों के रूप में उभरे हैं। ( Gautam Adani is second richest man )

Leave a comment

Your email address will not be published.

eighteen + seventeen =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
‘ऑपरेशन लोटस’ और लोकतंत्र
‘ऑपरेशन लोटस’ और लोकतंत्र