nayaindia Bank's Lockers Rule By RBI : 1 जनवरी 2020 से RBI ने बदले ये नियम...
kishori-yojna
ताजा पोस्ट | देश | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| Bank's Lockers Rule By RBI : 1 जनवरी 2020 से RBI ने बदले ये नियम...

Good News : 1 जनवरी 2020 से बैंक लॉकर के संबंध में RBI ने बदले ये नियम, जानें क्या-क्या मिलेगा फायदा…

Bank's Lockers Rule By RBI :

नई दिल्ली |  Bank’s Lockers Rule By RBI : हाल में भारत सरकार की ओर से बैंकिग क्षेत्र में कई बड़े और अहम निर्णय लिये गए हैं. कुछ दिनों पहले ही वित्त मंत्री ने इस बात की घोषणा कर दी थी कि अब बैंकों के दिवालिया होने पर इंश्योर्ड अमाउंट ₹500000 ग्राहक को दिया जाएगा. एक बार फिर से भारतीय रिजर्व बैंक में बैंक कस्टमर को बड़ी राहत देते हुए लॉकर संबंधी गाइडलाइन जारी किए हैं. इसके अनुसार 1 जनवरी 2020 से बैंक लॉकर से किसी भी प्रकार की चोरी होने पर बैंकों को इसका 100 गुना हर्जाना ग्राहकों को चुकाना होगा. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में रिजर्व बैंक को दिशा निर्देश दिया था कि 6 महीने के अंदर बैंक लॉकर के लिए नए नियम बनाए जाएं. इसी के तहत ये नियम बनाए गए हैं.

Bank's Lockers Rule By RBI :

क्या होगा फायदा

Bank’s Lockers Rule By RBI :  पहले लॉकर से सामान गायब होने के बाद ग्राहकों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. नए नियम के संदर्भ में रिजर्व बैंक का कहना है कि अब बैंक वाले यह नहीं कह सकते कि लॉकर से सामान गायब होने के पीछे उनकी जिम्मेवारी नहीं है. रिजर्व बैंक में साफ कर दिया कि आगलगी, चोरी, सेंधमारी, डकैती या फिर बैंक कर्मचारी की जालसाजी के कारण यदि लॉकर से ग्राहकों के सामान चोरी होते हैं तो उसकी सारी जिम्मेवारी बैंक की होगी. रिजर्व बैंक ने कहा है कि इन स्थितियों में बैंक को लॉकर के सालाना किराए से 100 गुणा राशि के बराबर भुगतान करना पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें – Tokyo Olympic 2021 Medal : Neeraj Chopra के खेल ‘Javelin throw’ में जीता हुआ मेडल किया नीलाम, जानें क्या है कारण…

इन परिस्थितियों में नहीं मिलेगा हर्जाना

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी की गई गाइडलाइन में साफ तौर पर कहा गया है कि एक्ट ऑफ गॉड जैसे मामलों में ये नियम प्रभावी नहीं होंगे. इन परिस्थितियों में बैंक के पास यह अधिकार होगा कि वह अपने ग्राहकों से यथाचित समझौता कर सकें. इन परिस्थितियों में बैंक की लॉकर में रखे सामग्रियों के प्रति कोई जिम्मेवारी नहीं बनेगी. बता दें कि Act of God में भूकंप, बाढ़, बिजली गिरने, तूफान जैसी आपदाएं आती हैं जिनपर इंसान का कंट्रोल नहीं होता.

इसे भी पढ़ें- America में फिर डराने लगा कोरोना वायरस, बढ़ रहे नए केस, 24 घंटे में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen + 5 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
’नेताजी’ के लिए भाई शिवपाल यादव ने की ’भारत रत्न’ की मांग
’नेताजी’ के लिए भाई शिवपाल यादव ने की ’भारत रत्न’ की मांग
होली के बीच निक-प्रियंका का रोमांस होटल से निकलते वक्त फैन ने किया ऐसा, फिर विराट कोहली ने जीता दिल हॉलीवुड एक्ट्रेस ने ट्रांसपेरेंट ड्रेस में लगाई आग हॉटनेस में किसी से कम नहीं है रवीना टंडन की बेटी राशा थडानी हॉटनेस में Malaika पर भरी पड़ी Kareena, पूरे कपड़ों में… हॉटनेस के मामले में मलाइका को पछाड़ती है अरबाज की गर्लफ्रेंड जॉर्जिया हॉट एंड क्यूट Shirley Setia के सिजलिंग साड़ी लुक हैलोवीन पार्टी में करण के साथ Tejasswi Prakash बनी इंग्लैंड की महारानी हैदराबाद में आलीशान बंगले में रहते है Jr. NTR हैदराबाद प्लेऑफ की रेस से बाहर, बैंगलोर-दिल्ली-पंजाब रेस में आगे… हैंडसम हंक कार्तिक आर्यन पर Sara Ali Khan ने लुटाया अपना प्यार हैंडसम हंक कार्तिक आर्यन की गर्लफ्रेंड Pashmina Roshan है बहुत फैशनेबल हैंडसम हंक Kartik Aaryan का इंजीनियर से अभिनेता बनने तक का सफर हेल्दी रहने के लिए अपनाए ये डाइट टिप्स… हेमा मालिनी की बेटी ईशा देओल ने ग्लैमरस लुक में मचाया तहलका, देखे… हेड कोच बनने के बाद राहुल द्रविड़ का पहला बयान हेटमायर का विकेट लेने के बाद अंपायर के साथ मस्ती करते दिखे Hardik Pandya हुस्न की मलिका कोट पहन बनी लेडी बॉस, उनका यह लुक देख फैन्स हुए दंग… हुमा कुरैशी-शिखर धवन की प्राइवेट तस्वीरें वायरल… हुमा कुरैशी ने कराया बोल्ड फोटोशूट, तस्वीरें देख उड़े फैन्स के होश