Bank's Lockers Rule By RBI : 1 जनवरी 2020 से RBI ने बदले ये नियम...
ताजा पोस्ट | देश | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| Bank's Lockers Rule By RBI : 1 जनवरी 2020 से RBI ने बदले ये नियम...

Good News : 1 जनवरी 2020 से बैंक लॉकर के संबंध में RBI ने बदले ये नियम, जानें क्या-क्या मिलेगा फायदा…

Bank's Lockers Rule By RBI :

नई दिल्ली |  Bank’s Lockers Rule By RBI : हाल में भारत सरकार की ओर से बैंकिग क्षेत्र में कई बड़े और अहम निर्णय लिये गए हैं. कुछ दिनों पहले ही वित्त मंत्री ने इस बात की घोषणा कर दी थी कि अब बैंकों के दिवालिया होने पर इंश्योर्ड अमाउंट ₹500000 ग्राहक को दिया जाएगा. एक बार फिर से भारतीय रिजर्व बैंक में बैंक कस्टमर को बड़ी राहत देते हुए लॉकर संबंधी गाइडलाइन जारी किए हैं. इसके अनुसार 1 जनवरी 2020 से बैंक लॉकर से किसी भी प्रकार की चोरी होने पर बैंकों को इसका 100 गुना हर्जाना ग्राहकों को चुकाना होगा. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में रिजर्व बैंक को दिशा निर्देश दिया था कि 6 महीने के अंदर बैंक लॉकर के लिए नए नियम बनाए जाएं. इसी के तहत ये नियम बनाए गए हैं.

Bank's Lockers Rule By RBI :

क्या होगा फायदा

Bank’s Lockers Rule By RBI :  पहले लॉकर से सामान गायब होने के बाद ग्राहकों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. नए नियम के संदर्भ में रिजर्व बैंक का कहना है कि अब बैंक वाले यह नहीं कह सकते कि लॉकर से सामान गायब होने के पीछे उनकी जिम्मेवारी नहीं है. रिजर्व बैंक में साफ कर दिया कि आगलगी, चोरी, सेंधमारी, डकैती या फिर बैंक कर्मचारी की जालसाजी के कारण यदि लॉकर से ग्राहकों के सामान चोरी होते हैं तो उसकी सारी जिम्मेवारी बैंक की होगी. रिजर्व बैंक ने कहा है कि इन स्थितियों में बैंक को लॉकर के सालाना किराए से 100 गुणा राशि के बराबर भुगतान करना पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें – Tokyo Olympic 2021 Medal : Neeraj Chopra के खेल ‘Javelin throw’ में जीता हुआ मेडल किया नीलाम, जानें क्या है कारण…

इन परिस्थितियों में नहीं मिलेगा हर्जाना

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी की गई गाइडलाइन में साफ तौर पर कहा गया है कि एक्ट ऑफ गॉड जैसे मामलों में ये नियम प्रभावी नहीं होंगे. इन परिस्थितियों में बैंक के पास यह अधिकार होगा कि वह अपने ग्राहकों से यथाचित समझौता कर सकें. इन परिस्थितियों में बैंक की लॉकर में रखे सामग्रियों के प्रति कोई जिम्मेवारी नहीं बनेगी. बता दें कि Act of God में भूकंप, बाढ़, बिजली गिरने, तूफान जैसी आपदाएं आती हैं जिनपर इंसान का कंट्रोल नहीं होता.

इसे भी पढ़ें- America में फिर डराने लगा कोरोना वायरस, बढ़ रहे नए केस, 24 घंटे में एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
Instagram User..स्क्रॉलिंग से बचने के लिए अपना खाता हटाने और डेटा डाउनलोड करने के लिए अपनायें यह तरीका
Instagram User..स्क्रॉलिंग से बचने के लिए अपना खाता हटाने और डेटा डाउनलोड करने के लिए अपनायें यह तरीका
हॉलीवुड एक्ट्रेस ने ट्रांसपेरेंट ड्रेस में लगाई आग हिन्दी बोलने में शर्म कैसी, यह हमारा गर्व है : नीरज चौपड़ा हारने विराट कोहली ने लगाई वेंकटेश अय्यर की क्लास RCB vs KKR हार के बाद भी Virat Kohli ने जीता सबका दिल स्वरा भास्कर ने पहना उलटा कोट, जमकर उड़ा मजाक स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर ध्वजारोहण और कार्यक्रम स्पेशल सवारी में UAE जाएंगे भारतीय खिलाड़ी IPL 2021 स्टुअर्ट बिन्नी का यह रिकार्ड कोई गेंदबाज नहीं तोड़ पाया सेक्स और मेकअप Disha patani ने दिया ये जबाब सीरियल की भोली-भाली नायरा ने स्विमिंग पूल में पहनी Bikini सिर्फ शर्ट पहने नजर आई Taarak Mehta की रीटा रिपोर्टर सिर पर क्राउन और नीचे ट्रांसपेरेंट ड्रेस Adline Castelino सारा अली खान ने ओपन शर्ट फोटोशूट से लूटा फैंस का दिल सामंथा और नागा चैतन्य ने किया तलाक का ऐलान साधू ने क्यों किया Shilpa Shetty को KISS सबसे बुद्धिमान क्रिकेटर कौन है? T20 World Cup सब कुछ SET है बस 7:30 बजने का Wait हैं MI vs CSK संजय दत्त की बेटी ने स्वीकारा फैन से शादी के ऑफर Trishala Dutt श्रद्धा कपूर की शादी के लिए मौसेरे भाई ने दिया यह जवाब श्मशान पहुंचीं Shehnaaz Gill देखें हालत