लाइफस्टाइल/धर्म

Google 23 साल का हुआ, होमपेज केक डूडल के साथ मनाया जन्मदिन

Share
Google 23 साल का हुआ, होमपेज केक डूडल के साथ मनाया जन्मदिन
कैलिफोर्निया:  जन्मदिन मुबारक हो, गूगल!.. ग्लोबल सर्च इंजन गूगल सोमवार 27 सितंबर, 2021 को अपना 23वां जन्मदिन मना रहा है। अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी अपने होमपेज पर एक विशेष डूडल के साथ इस अवसर का जश्न मना रही है। आज के Google डूडल में एक केक है जिसके ऊपर 23 लिखा हुआ है जिसमें Google में L के स्थान पर जन्मदिन की मोमबत्ती है। Google की स्थापना वास्तव में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा की गई थी जो 4 सितंबर, 1998 को कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में पीएचडी के छात्र थे। हालांकि इससे एक साल पहले दोनों ने वास्तव में अपने डॉर्म रूम में एक साथ अपने खोज इंजन पर एक बहुत ही बुनियादी पहले प्रोटोटाइप के साथ काम करना शुरू कर दिया था। 23 साल बाद Google ने आज खुद को दुनिया के सबसे शक्तिशाली और व्यापक सर्च इंजन के रूप में स्थापित कर लिया है। ( happy birthday google ) also read: OMG ! IPL के बीच में इस खिलाड़ी ने कर दी संन्यास की घोषणा, बैटिंग-बॉलिंग दोनों से है मैच विनर …

सात वर्षों के लिए 4 सितंबर को अपनी जयंती मनाई

कंपनी ने पहले सात वर्षों के लिए 4 सितंबर को अपनी जयंती मनाई। हालांकि बाद में इसने 27 सितंबर को समारोहों को स्थानांतरित करने का फैसला किया। ताकि इस खोज इंजन को अनुक्रमित करने वाले पृष्ठों की रिकॉर्ड संख्या की घोषणा की जा सके। Google वास्तव में 2004 में सार्वजनिक हुआ था और 2015 में Alphabet Inc. की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी के रूप में पुनर्गठित किया गया था। खोज इंजन आज तक दुनिया भर में 150 से अधिक भाषाओं में खोजों को सक्षम बनाता है। उनके अपने शब्दों में - "हर दिन दुनिया भर में 150 से अधिक भाषाओं में Google पर अरबों खोजें होती हैं और जबकि Google के शुरुआती दिनों से बहुत कुछ बदल गया है, खिलौनों के ब्लॉक से बने कैबिनेट में रखे गए अपने पहले सर्वर से। इसके सर्वरों को अब विश्व स्तर पर 20 से अधिक डेटा केंद्रों में रखा जा रहा है। दुनिया की जानकारी को सभी के लिए सुलभ बनाने का इसका मिशन एक समान है।"

सुंदर पिचाई को 24 अक्टूबर 2015 को Google का सीईओ नियुक्त किया ( happy birthday google )

डूडल का इतिहास 1998 से लेकर Google की स्थापना के एक महीने पहले का है। सबसे पहला डूडल ब्लैक रॉक सिटी, नेवादा में लंबे समय से चल रहे "बर्निंग मैन" इवेंट पर था। सुंदर पिचाई को 24 अक्टूबर 2015 को Google के सह-संस्थापक लैरी पेज की जगह सीईओ नियुक्त किया गया था। इस बीच, पेज ने अल्फाबेट इंक में वही पद संभाला। 3 दिसंबर 2019 को पिचाई अल्फाबेट के सीईओ भी बने। ( happy birthday google )
Published

और पढ़ें