nayaindia इन 5 लक्षणों के साथ आता है डेंगू का बुखार
जीवन मंत्र

इन 5 लक्षणों के साथ आता है डेंगू का बुखार

July 8, 2024

Dengue fever

डेंगू एडीज मच्छरों से फैलता है, जो जीका और चिकनगुनिया जैसे वायरस भी फैलाते हैं। डेंगू बुखार फ्लू की तरह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में सीधे संक्रामक नहीं होता है। लेकिन यदि एक मच्छर जिसने डेंगू के मरीज को काटा है यदि वह किसी स्वस्थ व्यक्ति काट ले तो उसे भी डेंगू हो सकता है।

वैसे तो ज्यादातर लोग डेंगू बुखार से 3-7 दिनों में आसानी से ठीक हो जाते हैं। अगर आपको डेंगू बुखार के लक्षण हैं, तो आपके डेंगू के गंभीर होने की संभावना 20 में से 1 है। इसमें शरीर में प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं और ब्लीडिंग होने का खतरा होता है। यहां आप डेंगू के शुरुआती लक्षण और इससे राहत पाने के लिए घरेलू उपायों के बारे में जान सकते हैं।

तेज बुखार,आंखों में तेज दर्द
जोड़ों समेत बदन दर्द, मतली या उल्टी
थकान या चिड़चिड़ापन, पेट दर्द

डेंगू से जल्दी ठीक होने के घरेलू उपाय

पिएं पपीते के पत्ते की चाय
पपीते का पत्ता डेंगू में बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से लक्षणों से जल्द राहत मिलने की संभावना होती है। रिपोर्ट के अनुसार पपीते के पत्ते के पानी से डेंगू में प्लेटलेट्स कम नहीं होते है। ऐसे में दिन में एक बार पपीते के पत्तों को पानी में उबालकर पिएं।

तुलसी के पत्ते का काढ़ा
डेंगू के तेज बुखार और बदन दर्द को कम करने के लिए तुलसी के पत्तों का काढ़ा बिना से काफी राहत मिल सकती है। आयुर्वेद में सालों से तुलसी को इम्यूनिटी बूस्ट करने और इंफेक्शन से लड़ने के लिए दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है।

बॉडी को हाइड्रेट रखें
डेंगू में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी होता है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें। ऐसे फलों को खाएं जिसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। नारियल पानी, नींबू पानी, छाछ का जितना ज्यादा हो सके सेवन करें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें