nayaindia वजन घटाने के घरेलू उपाय, सुबह उठते ही पिएं ये 5 ड्रिंक
जीवन मंत्र

वजन घटाने के घरेलू उपाय, सुबह उठते ही पिएं ये 5 ड्रिंक

July 10, 2024

weight loss

कई लोग वजन घटाने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते रहते हैं, लेकिन सुबह की शुरुआत एक हेल्दी पेय से करने जितना आसान उपाय जैसा कुछ नहीं है। सुबह खाली पेट पिया गया सही पेय न सिर्फ आपके Metabolism को दुरुस्त रखता है, बल्कि वजन घटाने (Weight Lose) में भी आपकी मदद कर सकता है, तो आइए जानते है।

यह तो सबसे आसान और कारगर नुस्खा है। सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता है। गुनगुना पानी मल त्याग को भी सुचारू बनाता है, और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी
Green Tea एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। इसके साथ ही ग्रीन टी (Green Tea) में मौजूद कैटेचिन नामक तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे शरीर जल्दी से कैलोरी बर्न करता है।

मेथी का पानी
मेथी के बीजों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पेट को देर तक भरा रखता है और बार-बार भूख लगने से रोकता है। साथ ही मेथी का पानी पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है और वजन घटाने में सहायक होता है।

अदरक का पानी
अदरक शरीर की जमी हुई चर्बी को कम करने में मदद करता है। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में थोड़ा सा अदरक डालकर पीने से पाचन क्रिया तेज होती है और शरीर में इंसुलिन का स्तर भी नियंत्रित रहता है।

चिया सीड्स का पानी
चिया सीड्स में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है। ये फाइबर पानी को सोख लेते हैं, जिससे पेट देर तक भरा रहता है और आप कम खाते हैं। साथ ही चिया सीड्स (Chia Seeds) पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं, जो वजन घटाने के दौरान शरीर को पोषण देने में मदद करते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें