कम उम्र में वजन बढ़ने से मौत का खतरा - Naya India
लाइफ स्टाइल | जीवन मंत्र| नया इंडिया|

कम उम्र में वजन बढ़ने से मौत का खतरा

वाशिंगटन। कम उम्र में वजन बढ़ना युवाओं के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि अगर 25 वर्ष की उम्र के आसपास आपका वजन बढ़ता है तो समय से पहले मृत्यु का जोखिम बढ़ जाता है। अमेरिका में वयस्कों पर यह अध्ययन किया गया है जो ‘बीएमजे’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इसमें पाया गया कि अधेड़ उम्र से बुढ़ापे की अवस्था के दौरान वजन कम होने से भी मृत्यु का जोखिम अधिक रहता है।

चीन में हाउझोंग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी से शोधकर्ताओं ने अध्ययन को लेकर निष्कर्ष निकाला।शोधकर्ताओं ने समय पूर्व मृत्यु के जोखिम को कम करने के लिये वयस्क उम्र के दौरान सामान्य वजन बनाये रखने के महत्व पर प्रकाश डाला।उन्होंने कहा कि वयस्कों में मोटापा समय पूर्व मृत्यु के उच्च जोखिम से संबंधित है।हालांकि वयस्क उम्र के दौरान खासकर युवावस्था से अधेड़ उम्र के पहले की अवस्था के दौरान वजन में बदलाव के लंबे समय तक असर के बारे में बहुत कम जानकारी है।

अध्ययन के निष्कर्ष 1988-94 और 1999-2014 के दौरान के यूएस नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एक्जामिनेशन सर्वे (एनएचएएनईएस) के आंकड़े पर आधारित है। एनएचएएनईएस राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधि वार्षिक सर्वेक्षण है जिसमें अमेरिकी नागरिकों के स्वास्थ्य का अनुमान लगाने के लिये उनके साक्षात्कार, शारीरिक परीक्षण एवं खून के नमूने शामिल होते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
नाराज चुनाव आयोग ने मुकदमा कराया
नाराज चुनाव आयोग ने मुकदमा कराया