How To Boost Immunity: आइये जानते है इम्युन सिस्टम को मजबूत करने के सबसे आसान उपाय - Naya India
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

How To Boost Immunity: आइये जानते है इम्युन सिस्टम को मजबूत करने के सबसे आसान उपाय

बहुत सारे सप्लीमेंट और प्रोडक्ट हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करने का दावा करते हैं, लेकिन आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देना वास्तव में बहुत कठिन है जितना आप सोच सकते हैं| आपका इम्यून सिस्टम अविश्वसनीय रूप से जटिल है। विभिन्न प्रकार की बीमारियों और संक्रमणों से लड़ने के लिए इसे काफी मजबूत होना चाहिए, लेकिन इतना मजबूत नहीं कि यह अनावश्यक रूप से खत्म हो जाए. जिससे एलर्जी और अन्य ऑटोइम्यून विकार विकसित हो सकते हैं। खासकर कोरोना काल में हमें अपनी रोगप्रतिरोदक क्षमता को मजबूत बनाने की आवश्यकता है। जो लोग कोरोना से ग्रसित है उनको भी इम्युनिटी स्ट्रोंग करने की जरूरत है। और जो संक्रमित नहीं है  उनको भी अपना इम्युन सिस्टम मजबूत रखना चाहिए। आजकल लोग बाजार से तरहतरह के ज्यूस लाकर भी अपनी इम्युनिटी मजबूत कर रहे है।लेकिन इस तरह के नाजुक संतुलन को बनाए रखने के लिए एक हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल की जरूरत होती है। रोजमर्रा की कई जीवनशैली की आदतें हैं जिन्हें आप अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए अपना सकते हैं। अगर आपने अभी तक इम्यूनिटी बढ़ाने के उपाय नहीं किए हैं तो आपको अपनी इम्यूनिटी पावर के अनुसार जल्द ही कुछ इम्यूनिटी बूस्टर टिप्स को अपनाना चाहिए। आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए यहां 5 नेचुरल तरीके हैं..

इसे भी पढ़ें Corona suggestion : कोरोना के इलाज में भूलकर भी ना ले ये दवाए, नहीं तो हो सकता है जान का खतरा, डॉ गुलेरिया ने किया सावधान

संक्रमण से बचने और इम्युन सिस्टम मजबूत करने के तरीके

  1. हेल्दी डाइट को बनाए रखें

आपके शरीर में ज्यादातर चीजों के साथ, एक हेल्दी डाइट एक मजबूत इम्यूनिटी की कुंजी है। इसका मतलब यह है कि आप सब्जियों, फलों, फलियां, साबुत अनाज, प्रोटीन और हेल्दी फैट का सेवन करें। अपने इम्यून सिस्टम को आवश्यक ऊर्जा प्रदान करने के अलावा, एक हेल्दी डाइट यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद कर सकता है कि आपको पर्याप्त मात्रा में सूक्ष्म पोषक तत्व मिल रहे हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में भूमिका निभाते हैं। आप अपने शरीर को हेल्दी रखने के लिए भरपुर मात्रा में हरी सब्जिया, दाल खाएं। आपका शरीर डायटरी स्रोतों से विटामिन को अधिक कुशलता से अवशोषित करता है, सप्लीमेंट की बजाय, आपके इम्यून सिस्ट का समर्थन करने का सबसे अच्छा तरीका एक अच्छी तरह से संतुलित डाइट खाना है।

विटामिन बी 6- चिकन, साल्मन, टूना, केले, हरी सब्जियां और आलू में पाया जाने वाला विटामिन बी 6

विटामिन सीखट्टे फल, संतरे और स्ट्रॉबेरी, साथ ही टमाटर, ब्रोकोली और पालक में पाया जाता है

विटामिन –  बादाम, सूरजमुखी और कुसुम तेल, सूरजमुखी के बीज, मूंगफली का मक्खन और पालक

2. नियमित रूप से व्यायाम करें

शारीरिक गतिविधि केवल मांसपेशियों के निर्माण और अपने आप को तनाव फ्री रखने में मदद करने के लिए नहीं है बल्कि यह हेल्दी रहने और हेल्दी इम्यूनिटी का समर्थन करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। एक तरह से व्यायाम इम्यूनिटी फंक्शन में सुधार कर सकता है आपके समग्र परिसंचरण को बढ़ाकर, यह इम्यूनिटी कोशिकाओं और अन्य संक्रमण से लड़ने वाले अणुओं को आपके पूरे शरीर में अधिक आसानी से यात्रा करने के लिए आसान बनाता है। योगा करने से शरीर में ताजगी बनी रहती है। शरीर में किसी भी प्रकार की कोई बिमारी जन्म नहीं लेती है।

3. हाइड्रेट रहें

पानी आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जिसमें आपकी इम्यूनिटी का समर्थन भी शामिल है। आपके संचार प्रणाली में एक तरल पदार्थ जिसे लिम्फ कहा जाता है, जो आपके शरीर के चारों ओर महत्वपूर्ण संक्रमण से लड़ने वाली इम्यून कोशिकाओं को वहन करता है, काफी हद तक पानी से बना होता है। डिहाइड्रेट होने के कारण लसीका की गति धीमी हो जाती है। कोरोना काल में डॉक्टर्स भी यही कह रहें है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

4. पूरी नींद लें

नींद निश्चित रूप से एक सक्रिय प्रक्रिया की तरह महसूस नहीं करती है, लेकिन आपके जागने पर आपके शरीर में बहुत सी महत्वपूर्ण गतिविधियां हो रही हैंभले ही आपको इसका एहसास हो। उदाहरण के लिए, सोते समय महत्वपूर्ण संक्रमण से लड़ने वाले अणु बनाए जाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जिन लोगों को पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद नहीं मिलती है उनमें वायरस के संपर्क में आने के बाद बीमार होने का खतरा अधिक होता है, जैसे कि आम सर्दी।

5. तनाव कम करें

यह समझना महत्वपूर्ण है कि तनाव आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।  इसका प्रभाव आपके इम्यून सिस्टम पर पड़ता है। तनाव की अवधि के दौरान, विशेष रूप से पुराने तनाव जो लगातार और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं, आपका शरीर एक तनाव प्रतिक्रिया शुरू करके प्रतिक्रिया करता है। यह तनाव प्रतिक्रिया, बदले में, आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देती हैजिससे संक्रमण या बीमारी की संभावना बढ़ जाती है। तनाव हर किसी के लिए अलग है, और हम इसे कैसे राहत देते हैं, यह भी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

});