लाइफस्टाइल/धर्म

एस्ट्रोनॉट्स की मौत अगर स्पेस में हो गई तो फिर ऐसे होता है अंतिम संस्कार, Ice Mummy का ...

Share
एस्ट्रोनॉट्स की मौत अगर स्पेस में हो गई तो फिर ऐसे होता है अंतिम संस्कार, Ice Mummy का ...
नई दिल्ली | Astronauts Nasa Death Space : दुनिया भर में किसी व्यक्ति की मौत होने के बाद जल्द से जल्द उसके अंतिम संस्कार करने की कोशिश की जाती है. इसके पीछे का कारण ये होता है कि यदि इसमें देरी हो तो शव के गलने और सड़ने का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन कभी आपने ऐसा सोचा है यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु अंतरिक्ष में हो जाए तब क्या होगा. इस स्थिति में व्यक्ति के शव को कैसे संभाल कर रखा जाए जबकि वहां कोई सुविधा संभवत:  मौजूद नहीं होगी. ये ही सवाल जब नासा के अंतरिक्ष यात्री टेरी विट्स से किया गया तो उनका जवाब हैरान करने वाला था. टेरी ने कहा कि किसी एस्ट्रोनॉट के लिए शायद यह सबसे बुरी बात है कि उसकी मृत्यु स्पेस में हो जाए. Astronauts Nasa Death Space :

क्या करते हैं शव का

Astronauts Nasa Death Space : टेरी ने काजी किसी भी अंतरिक्ष यान में शवों को स्टोर करने के लिए कोई सुविधा तैयार नहीं होती है. उन्होंने कहा कि यदि किसी एस्ट्रोनॉट की मृत्यु हो गई तो उसके शव को पृथ्वी तक वापस लाना आसान नहीं होता. उन्होंने कहा कि ऐसा करने के लिए मिशन खत्म होने का इंतजार करना पड़ेगा जो कि संभव नहीं है. उन्होंने बताया कि इस स्थिति में एयरलॉक में पैक कर स्पेस में ही छोड़ दिया जाता है. उन्होंने बताया कि ऐसा करने से शव स्पेस के ठंड के कारण आइस मम्मी के रूप में बदल जाता है. इसे भी पढ़ें - बेरोजगार युवाओं को कॅरियर काउन्सिलिंग कर दी नई दिशा, प्रवासी श्रमिकों के लिए बनाई हेल्प डेस्क

अब तक हुई है 3 एस्ट्रोनॉट्स की मौत

Astronauts Nasa Death Space : बता दें कि अब तक दुनिया भर के 3 एस्ट्रोनॉट्स की मौत स्पेस में हुई है. इस संबंध में टेरी ने बताया कि शव को अंतरिक्ष में छोड़ने पर यदि वह किसी और चीज से ना टकराए तो सैकड़ों हजारों साल तक सुरक्षित रह सकता है. उन्होंने कहा की इसके बारे में खुलकर और कुत्ते तौर पर कुछ भी कहना मुश्किल है. उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि मंगल ग्रह पर अगर किसी और एस्ट्रोनॉट की मौत हो गई तो हम उसे वापस लाने के बजाय दफन करने पर विचार करेंगे. इसे भी पढ़ें-Sharhrukh Khan ने कोर्ट के बाहर Aryan Khan को लगाया था गले ! जानें क्या है वीडियो की सच्चाई…(Watch Video )
Published

और पढ़ें