• डाउनलोड ऐप
Friday, May 14, 2021
No menu items!
spot_img

इस देश में महामारी से पहले से ही लोग पहनते है मास्क, आइये जानते है भारत के बाहर होने वाली कुछ अजीबो-गरीब चीजों के बारे में..

Must Read

दुनिया में कुछ ऐसी अजीबो-गरीब चीजे होती है जिनसे हम बेखबर होते है। भारत में कुछ ऐसी चीजें है जिनमें से कुछ को तो हम जानते है औक कुछ चीजो से हम बेखबर है। जहां हन रह रहे होते है वहां की चीजे हमें ज्यादा खास नहीं लगती है। अपने देश से बाहर की घटनाओं से हम ज्यादा प्रभावित होते है। हमारे आम जीवनशैली में कुछ ऐसे वाकये होते हैं, जिन्हें अमूमन नहीं देखा जाता। हालांकि कुछ देशों में ऐसी आम बातें हैं, जिसके बारे में जानने के बाद भारत के लोग भौचक्के भी हो जाएंगे। चलिए हम आपको ऐसे की कुछ अजीबोगरीब वाकये के बारे में बताते हैं..

इसे भी पढ़ें Delhi High Court :  गिड़गिड़ाइए, उधार लीजिए या चुराकर लाइए लेकिन कहीं से भी ऑक्सीजन लेकर आइए…

  1. रूस में रखने होते है दो पासपोर्ट

भारत में एक ही पासपोर्ट पर लगभग सारे काम हो जाते हैं।  यदि घरेलू उड़ान भर रहे हैं तो उसके लिए कोई पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है। लेकिन विदेश जाना हो तो पासपोर्ट होना बेहद जरूरी है। लेकिन रूस में घरेलू यात्रा के लिए अलग और विदेश जाने के लिए दूसरा पासपोर्ट रखना होता है।

 

  1. इस देश में नहीं होते गलियों के नाम

आपने भारत में अक्सर देखा है कि सड़कों के नाम रखे जाते हैं। भारत में तो हर सड़क, किनारे का नामकरण किया जाता है।  लेकिन विदेश में एक ऐसी जगह है जहां स्ट्रीट के कोई नाम नहीं होते है।  कोस्टा रिका एक ऐसा देश है, जहां स्ट्रीट का नाम नहीं है। बल्कि यहां पर लोकल लैंडमार्क है, जिससे लोग वहां आसानी से पहुंचते हैं।

  1. महामारी से पहले भी पहना जाता था फेस मास्क

कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण पूरी दुनिया मास्क को पहन रही है और अपने आम जीवन में इसे भी साथ रखती है। भारत में मास्क अब जरूरत बनता जा रहा है। हालांकि इस महामारी से पहले भी कई ऐसे देश थे। जहां मास्क का प्रयोग किया जाता रहा है। साउथ कोरिया जैसे देशों में यदि लोगों को सर्दी-जुकाम हो जाए तो, दूसरों की सुरक्षा के लिए फेस मास्क पहनते थे। जापान भी एक ऐसा देश है। जहां कोरोना से पहले भी मास्क का उपयोग करते है।

  1. ऐसी जगह, कोई भी आसानी से नहीं पढ़ पाएगा

कुछ जगहें ऐसी होती हैं जिनके बारे में जानने के बाद हर कोई हैरान रह जाता है| विदेश में भी एक ऐसी जगह है, जो हर कोई आसानी से नहीं पढ़ पाता |न्यूजीलैंड में एक ऐसी जगह है, जिसे सबसे लंबा नाम दिया गया है और इसके इंग्लिश में कुल 85 अक्षर हैं. क्या आपने इसका उच्चारण पढ़ने की कोशिश की? लेकिन शायद आप भी नहीं पढ़ पाएंगे।

  1. यहां कपड़े सुखाने लिए घर के बार लगाते हैं बांस का डंडा

भारत में अपने घरों में कपड़े सुखाने के लिए जूट की रस्सी या प्लास्टिक की रस्सी या फिर तार बांधते हैं। आजकल बाजार में कुछ ऐसे भी कपड़े सूखाने के चीजे आ गई है जिससे घर के कमरे में कपड़े सूखा सकते है। लेकिन सिंगापुर में कुछ अलग ही कल्चर है। कपड़ों को सुखाने के लिए घरों के बाहर बांस के डंडे लगाते हैं।

इसे भी पढ़ें Bollywood News : आदिपुरुष की तैयारी कर रही है कृति सेनन, इनके साथ आएंगी नजर

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

साभार - ऐसे भी जाने सत्य

Latest News

सत्य बोलो गत है!

‘राम नाम सत्य है’ के बाद वाली लाइन है ‘सत्य बोलो गत है’! भारत में राम से ज्यादा राम...

More Articles Like This