nayaindia इन 5 आटे को करें डाइट में शामिल, बॉडी फैट होगा कम
लाइफस्टाइल/धर्म

इन 5 आटे को करें डाइट में शामिल, बॉडी फैट होगा कम

ByNI Desk,
Share
Image Credit: NDTV Food

मोटापे से छुटकारा पा सकना आसान नहीं होता हैं। और इसमें छोटी से छोटी चीज जो आप खाते हैं। वह सभी आपके मोटापे को प्रभावित करती हैं। साथ ही इसलिए फैट को काम करने के लिए सबसे पहले अपने खानपान में सुधार करना महत्वपूर्ण माना जाता हैं।

आप किस आटे की रोटी खाते हैं। यह भी आपके शरीर में जमा चर्बी को प्रभावित करता हैं। और आमतौर पर रोटी के लिए गेहूं का आटा इस्तेमाल किया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं। इसे वेट लॉस के लिए सही नहीं माना जाता हैं। साथ ही ऐसे में इसकी जगह पर आप यह 5 तरह का आटा यूज करना आपके लिए ज्यादा सेहतमंद होता हैं।

जौ का आटा फाइबर से भरपूर होता हैं। और जो आपको लंबे समय तक तृप्त रखता हैं। साथ ही जिससे अनहेल्दी फूड्स को खाने से बच पाना आसान होता हैं। और साथ ही इसमें बीटा-ग्लूकॉन होता हैं। जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता हैं।

ज्वार का आटा फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता हैं। जिसे खाने के बाद देर तक भूख का अहसास नहीं होता हैं। और इससे वेट लॉस डाइट फॉलो करने में बहुत मदद मिलती हैं। साथ ही यह लसान मुक्त होने के कारण ग्लूटेन सेंसिटिविटी वाले लोगों के लिए भी उपयुक्त हैं। साथ ही ज्वार का आटा आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखता हैं।

बाजरा का आटा मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का अच्छा स्रोत हैं। और यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और वसा को जलाने में मदद करता हैं। साथ ही जो वेट लॉस के लिए बहुत जरूरी हैं। और बाजरा का आटा ग्लूटन फ्री होने के साथ ही पौष्टिक भी होता हैं।

बेसन प्रोटीन से भरपूर होता हैं। जो मांसपेशियों को मजबूत बनाने और वजन घटाने में सहायक होता हैं। और बेसन कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला होता हैं। साथ ही जो ब्लड शुगर को अचानक बढ़ने से रोकता हैं।

अलसी का आटा ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत हैं। जो आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता हैं। और साथ ही, इसमें मौजूद फाइबर आपको जल्दी तृप्ति का एहसास दिलाता हैं। और वजन घटाने में भी मदद करता हैं।

इन आटे का इस्तेमाल आप रोटी, पराठा, चीला या डोसा बनाने के लिए कर सकते हैं। और साथ ही, आप इन्हें दलिया या स्मूदी में भी मिला सकते हैं।

याद रखें सिर्फ आटा बदलने से ही वजन कम नहीं होगा। संतुलित आहार और नियमित व्यायाम वजन घटाने के लिए जरूरी हैं। और किसी भी नए आटे को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें। साथ ही खासकर यदि आपको कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या हैं।

यह भी पढ़ें :-

Vitamin-D के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स

पहाड़ों की बर्फीली चोटियों से समुद्र तक छाया योग

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें