RBI changed these rules from August 1 : 1 अगस्त से RBI ने बदला ये नियम,
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| RBI changed these rules from August 1 : 1 अगस्त से RBI ने बदला ये नियम,

1 अगस्त से RBI ने बदला ये नियम, नौकरी करने वालों के चेहरे पर आएगी खुशी..

RBI changed these rules from August 1 :

नई दिल्ली । RBI changed these rules from August 1 : नौकरीपेशा लोगों के लिए सैलरी एक सुखद अनुभव होती है. भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से अब एक नया बदलाव किया गया है. यह बदलाव नौकरी करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी की ही तरह है. RBI  ने अब सप्ताह के सातों दिन क्लीयरेंस करने का फैसला लिया है. इसके अनुसार अब 1 अगस्त से छुट्टी के दिन भी आपकी सैलरी आपके अकाउंट में आ जाएगी. अक्सर देखा जाता रहा है कि 1 या 2 तारीख को रविवार या कोई त्यौहार पड़ जाता है तो आपकी सैलरी अटक जाती है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा RBI के नए नियम से आपको अपने तय समय पर सैलरी मिल जाएगी भले ही उस दिन बैंकों की छुट्टी क्यों ना हो.

RBI changed these rules from August 1 :

सातों दिन होगा क्लियरेंस

RBI changed these rules from August 1 : राष्ट्रीय स्वचालित निपटान व्यवस्था (NACAH) अब सप्ताह के सातों दिन काम करेगी. इस संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को पहले ही सूचना दे दी है.NACAH एक थोक भुगतान प्रणाली व्यवस्था है. इसी की मदद से क्रेडिट ट्रांसफर प्याज वेतन और पेंशन का भुगतान किया जाता है. इसकी मदद से सिर्फ सैलरी, ब्याज आदि का देन लेन नहीं होता बल्कि यहां बिजली, गैस, टेलीफोन ,पानी, लोन की किस्तें, EMI जैसे भूगतानों का भी संग्रहण होता है.

इसे भी पढ़ें –पति और ससुर के साथ मिलकर की सहेली की हत्या, साजिश ऐसी कि पुलिस भी रह गयी हैरान…

RBI changed these rules from August 1 :

इनको रहना होगा सतर्क

इसमें कोई शक नहीं है कि इस नियम से कर्मचारियों को फायदा होने वाला है. 1 तारीख को मिलने वाली सैलरी की अपनी ही खुशी होती है. आरबीआई द्वारा लागू किए गए इस नियम का फायदा कर्मचारियों को तो मिलना तय है लेकिन कुछ लोगों को इससे सतर्क रहने की भी आवश्यकता है. क्योंकि कई बार लोग जानबूझकर अकाउंट में पैसे ना होने पर भी चेक दे देते हैं जब संडे का छुट्टी का समय होता है. उन्हें लगता है कि छुट्टी के कारण चेक तो क्लियर होगा नहीं तो वह बाद में भी पैसे डाल सकते हैं. ऐसे लोगों को अब नए नियमों के तहत ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है.

इसे भी पढ़ें-सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, Pulwama में 2 आतंकी मार गिराए, आतंकी हमलों की आशंका, सर्च अभियान तेज

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow