life certificate : जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| life certificate : जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि

जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की तिथि निकट, जीवन प्रमाण ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए मार्गदर्शिका

life certificate

जीवन प्रमाण पत्र सबमिशन 2021: इस वर्ष जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि के रूप में, पेंशनभोगियों को पता होना चाहिए कि यदि वे निर्धारित समय के भीतर प्रक्रिया को पूरा नहीं करते हैं तो उनकी पेंशन दिसंबर से बंद हो जाएगी। एक जीवन प्रमाण पत्र सबसे आवश्यक दस्तावेजों में से एक है जो पेंशनभोगियों के पास हर महीने बिना किसी परेशानी के अपनी पेंशन प्राप्त करने के लिए हो सकता है। पेंशनभोगियों को उनका बकाया पैसा पेंशन वितरण प्राधिकरणों (पीडीए) जैसे बैंकों, डाकघरों और अन्य से मिलता है। इसे जारी रखने के लिए, उन्हें हर साल नवंबर तक इन एजेंसियों को जीवन प्रमाण पत्र या जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होगा, इस बात के प्रमाण के रूप में कि वे अभी भी जीवित हैं। इस साल भी, पेंशनभोगियों को इसी उद्देश्य के लिए 30 नवंबर तक पीडीए को अपना जीवन प्रमाण जमा करना होगा। वे केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित प्रारूपों पर मुकदमा दायर करने वाले दस्तावेज़ भी वितरित कर सकते हैं। ( life certificate)

also read: Gautam Gambhir को मिली धमकी का Pakistan से जुड़ा कनेक्शन, करांची के रहने वाले…

प्रमाणपत्रों को प्राप्त करने के लिए बीमा कंपनियों का भी उपयोग

परंपरागत रूप से, पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक शाखा या डाकघर जाना पड़ता है। हालांकि, जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए शारीरिक रूप से उपस्थित होने का नियम कई वृद्ध लोगों के लिए एक समस्या बन जाता है, जिसके लिए केंद्र डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र या जीवन प्रमाण लेकर आया है जहां पूरी प्रक्रिया डिजिटल रूप से की जाती है। रेलवे, ईपीएफओ, राज्य या केंद्रीय पेंशनभोगी सरकारों और आरबीआई जैसी पेंशन मंजूरी देने वाली एजेंसियां, यदि जीवन प्रमाण में शामिल हैं, तो डिजिटल प्रमाणपत्र प्राप्त करने के लिए पात्र हैं। इसके अतिरिक्त, इन प्रमाणपत्रों को प्राप्त करने के लिए बीमा कंपनियों का भी उपयोग किया जा सकता है। अधिकारियों की सूची जीवन प्रमाण वेबसाइट पर देखी जा सकती है। डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण जमा करने का सबसे आसान माध्यम है। एक ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र या एक डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र बनाने और उस तक पहुंचने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका जानने के लिए पढ़ें।

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन उत्पन्न करने के लिए पूर्व आवश्यकताएँ ( life certificate)

कुछ पूर्वापेक्षाएँ हैं जिनके लिए पेंशनभोगियों को अपना डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र या जीवन प्रमाण पत्र जनरेट करना होगा। एक तो यह कि पेंशनभोगी के पास वैध आधार नंबर होना चाहिए। दूसरे, पेंशनभोगी जो ऑनलाइन प्रमाण पत्र बनाना चाहता है, उसके पास एक कार्यरत मोबाइल नंबर होना चाहिए। आरंभ करने से पहले, उपयोगकर्ता को खुद को गवर्नमेंट के जीवन प्रमाण पोर्टल के साथ पंजीकृत करना होगा। ( life certificate)

जीवन प्रमाण ऐप पर रजिस्टर करने के चरण

चरण 1: पेंशनभोगी को पहले सरकार का जीवन प्रमाण ऐप डाउनलोड करना होगा।

चरण 2: ऐप से, पेंशनभोगी को नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करने का विकल्प खोजना चाहिए। प्रक्रिया जारी रखने के लिए इस विकल्प पर क्लिक किया जाना चाहिए।

चरण 3: इसके बाद पेंशनभोगी को अपना आधार नंबर, बैंक खाता नंबर और नाम, मोबाइल नंबर, पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) जमा करना होगा।

चरण 4: एक बार यह सब हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता को एक विकल्प खोजना चाहिए जो ऐप को एक ओटीपी भेजने के लिए प्रेरित करे। फिर उसे उस विकल्प पर क्लिक करना चाहिए।

चरण 5: पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। एक बार कोड प्राप्त हो जाने के बाद, पेंशनभोगी को नंबर कॉपी करके उसे दर्ज करना चाहिए। आधार का उपयोग करके इसे प्रमाणित किया जाना चाहिए।

चरण 6: अब, उपयोगकर्ता को सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके सत्यापन के बाद, एक प्रमाण आईडी उत्पन्न होगी।

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन उत्पन्न करने के लिए कदम ( life certificate)

चरण 1: एक बार प्रमाण आईडी बन जाने के बाद, पेंशनभोगी इसका उपयोग करके और एक अन्य ओटीपी जनरेट करके ऐप में लॉग इन कर सकता है।

चरण 2: उसके बाद, वह ‘जेनरेट जीवन प्रमाण’ विकल्प पर क्लिक कर सकता है और आधार और मोबाइल नंबर दर्ज कर सकता है।

चरण 3: अब, उपयोगकर्ता को जनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना चाहिए और इसे दर्ज करना चाहिए।

चरण 4: इसके बाद, उसे पीपीओ नंबर, नाम, वितरण एजेंसी का नाम दर्ज करना होगा।

चरण 5: आधार डेटा का उपयोग करके, उपयोगकर्ता के फिंगरप्रिंट और आईरिस को स्कैन करके प्रमाणित करें।

चरण 6: यह सब हो जाने के बाद, जीवन प्रमाण विंडो पर प्रदर्शित होगा और उपयोगकर्ता को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। ( life certificate)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
झामुमो केंद्रीय नेतृत्व ने जताया हीरालाल पर भरोसा
झामुमो केंद्रीय नेतृत्व ने जताया हीरालाल पर भरोसा