Make passport in post office : Emergency में पासपोर्ट के लिए पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन सुविधा, जानें क्या ऑफर है..
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| Make passport in post office : Emergency में पासपोर्ट के लिए पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन सुविधा, जानें क्या ऑफर है..

Emergency में पासपोर्ट के लिए पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन सुविधा, जानें क्या ऑफर है..

Make passport in post office

अगर आपका अचानक विदेश जाने का प्लान बन गया है और दुख की बात यह है कि आपको पास पासपोर्ट नहीं है। अब ऐसे समय में आप पासपोर्ट बनाने वाले ऑफिस के चक्कर लगाएंगे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। इंडियन पोस्ट ऑफिस ने आपके लिए एक बेहद खास सुविधा शुरू की है। जिसके माध्यम से आप आसानी से पासपोर्ट बनवा सकते हैं। जी हां अब आपको कहीं ओर जाने की आवश्यकता नहीं है। अब आप पोस्ट ऑफिस के जरिए पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपको पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएसएस) काउंटर पर जाना होगा और रजिस्ट्रेशन करा कर आवेदन करना होगा। इंडिया पोस्ट ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है। ( Make passport in post office ) पोस्ट ऑफिस ने अपने ट्वीट में लिखा है कि अब अपने नजदीकी डाकघर के सीएससी काउंटर पर पासपोर्ट के लिए पंजीकरण और आवेदन करना सरल हो गया है। अधिक जानकारी के लिए, नज़दीकी डाकघर पर जाएं #AapkaDostIndiaPost

also read: खो गया है वोटर आईडी कार्ड तो घबराने की जरूरत नहीं इस आसान तरीके से घर बैठे करें डाउनलोड

पासपोर्ट इंडिया की वेबसाइट ने क्या कहा?

पासपोर्ट इंडिया वेबसाइट के अनुसार पासपोर्ट सेवा केंद्र और डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र पासपोर्ट कार्यालयों की विस्तारित शाखाएं हैं और पासपोर्ट जारी करने से संबंधित फ्रंट-एंड सेवाएं प्रदान करते हैं। ( Make passport in post office ) ये केंद्र टोकन जारी करने से लेकर पासपोर्ट जारी करने के लिए आवेदन देने तक की कार्यक्षमता को कवर करते हैं। पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको कुछ दस्तावेज भी अपने साथ ले जाने होंगे। पासपोर्ट बनवाने के लिए अपना  जन्म प्रमाणपत्र, दसवीं की मार्कशीट, निर्वाचन कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड लेकर अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना होगा।

Make passport in post office

ऑनलाइन एप्लीकेशन के बाद क्या करें? ( Make passport in post office )

आपको बता दें जिन भी लोगों ने पासपोर्ट के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर रखा है वह लोग पासपोर्ट सेवा केंद्र पर ऑनलाइन एप्लीकेशन सबमिशन के बाद एप्लीकेशन प्रिंट रिसीट और मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है। ( Make passport in post office ) इसके अलावा जिन भी लोगों ने पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर लिया है वे नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर मौजूद पासपोर्ट सेवा केंद्र पर एप्लीकेशन प्रिंट रिसीट और मूल दस्तावेज के साथ जाकर प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
हॉलीवुड में डरकर रहने की जरूरत नहीं : जैंडेया
हॉलीवुड में डरकर रहने की जरूरत नहीं : जैंडेया