malware is back :15 APPS को अभी अपने एंड्रॉइड फोन से Delete करें
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| malware is back :15 APPS को अभी अपने एंड्रॉइड फोन से Delete करें

Joker Malware Is Back: इन 15 APPS को अभी अपने एंड्रॉइड फोन से Delete करें अन्यथा हो जांएगे बर्बाद

malware is back

नई दिल्ली: साइबर सुरक्षा फर्म कास्परस्की के विश्लेषक, तात्याना शिश्कोवा ने ट्विटर पर एंड्रॉइड फोन उपयोगकर्ताओं को गूगल प्ले स्टोर पर शक्तिशाली जोकर मैलवेयर की वापसी के बारे में सचेत करने के लिए लिया। शिश्कोवा ने पाया कि जोकर मैलवेयर कम से कम 14 Android ऐप्स को संक्रमित कर रहा है। जोकर मैलवेयर ने पिछले साल कई ऐप्स को संक्रमित करने के बाद काफी डरा दिया था। उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए Google को हस्तक्षेप करना पड़ा और उन ऐप्स को हटाना पड़ा। लेकिन ऐसा लगता है कि मैलवेयर फिर से Google Play Store पर वापस आ गया है। कुछ ऐप जो जोकर मैलवेयर से संक्रमित हैं, 50,000 से अधिक इंस्टॉल के साथ काफी लोकप्रिय हैं, जबकि शिश्कोवा की सूची में अन्य अल्पज्ञात ऐप भी हैं। ( malware is back )

also read: क्रिप्टोकुरेंसी एक बोगी है जिसे भारत सरकार को प्रतिबंधित करने की जरूरत है, विनियमित नहीं

जोकर मैलवेयर क्या है और यह क्या करता है?

जोकर मैलवेयर Google Play स्टोर पर लोकप्रिय ऐप्स को संक्रमित कर देता है और ऐप्स डाउनलोड होने पर उपयोगकर्ता के फ़ोन में प्रवेश कर जाता है। जोकर मैलवेयर अपने कोड में छोटे बदलावों के माध्यम से Google Play स्टोर पर अपना रास्ता बनाने में सक्षम है और Play Store की सुरक्षा और जांच को दरकिनार कर देता है। यह काफी जिद्दी है और अक्सर फिर से प्रकट हो जाता है। यह पहली बार 2017 में पाया गया था और Google वर्षों से उपयोगकर्ताओं को इस मैलवेयर से सुरक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है। (malware is back )

इतना खतरनाक है मालवेयर

जहां तक ​​इसके पेलोड का सवाल है, जोकर मालवेयर यूजर्स की जानकारी के बिना बैकग्राउंड में ऑनलाइन सेवाओं की सदस्यता लेकर चुपके से उनके पैसे चुरा लेता है। यह स्वचालित रूप से ऑनलाइन विज्ञापनों पर क्लिक करने में सक्षम है और यहां तक ​​कि एसएमएस से ओटीपी को गुप्त रूप से भुगतान स्वीकृत करने के लिए भी एक्सेस कर सकता है। उपयोगकर्ता को यह भी पता नहीं चलेगा कि उसने बैंक विवरणों की जांच किए बिना ऑनलाइन किसी सेवा की सदस्यता ली है।

एंड्रॉइड फोन से इन 15 ऐप्स को हटा दें ( malware is back )

  1. आसान पीडीएफ स्कैनर
  2. अब क्यूआरकोड स्कैन
  3. सुपर-क्लिक वीपीएन
  4. वॉल्यूम बूस्टर लाउडर साउंड इक्वलाइज़र
  5. बैटरी चार्जिंग एनिमेशन बबल इफेक्ट्स
  6. स्मार्ट टीवी रिमोट
  7. वॉल्यूम बढ़ाने वाली हियरिंग एड
  8. कॉल पर फ्लैशलाइट फ्लैश अलर्ट
  9. हैलोवीन रंग
  10. क्लासिक इमोजी कीबोर्ड
  11. सुपर हीरो-प्रभाव
  12. चमकदार कीबोर्ड
  13. इमोजीवन कीबोर्ड
  14. बैटरी चार्जिंग एनिमेशन वॉलपेपर
  15. ब्लेंडर फोटो संपादक-आसान फोटो पृष्ठभूमि संपादक

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
उबर कैब की नई सर्विस, व्हाट्सएप के माध्यम से बुक करें उबर, जानें आसान चरणों में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से टैक्सी बुक करने का तरीका
उबर कैब की नई सर्विस, व्हाट्सएप के माध्यम से बुक करें उबर, जानें आसान चरणों में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से टैक्सी बुक करने का तरीका