लाइफस्टाइल/धर्म

3 महीने से कम उम्र के गोद लिए बच्चे को ही दिया जाता है मैटरनिटी लीव - सुप्रीम कोर्ट ने छुट्टी नियमों पर केंद्र को नोटिस जारी..

Share
3 महीने से कम उम्र के गोद लिए बच्चे को ही दिया जाता है मैटरनिटी लीव - सुप्रीम कोर्ट ने छुट्टी नियमों पर केंद्र को नोटिस जारी..
दिल्ली |  सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मातृत्व लाभ अधिनियम के एक प्रावधान को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर केंद्र को नोटिस जारी किया। जिसमें कहा गया है कि Adoption मदर्स मातृत्व अवकाश के लिए तभी पात्र होंगी जब वे 3 महीने से कम उम्र के बच्चों को गोद लेंगी। न्यायमूर्ति एस अब्दुल नज़ीर और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की पीठ ने उस याचिका पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा जिसमें कहा गया था कि यह प्रावधान Adoption मदर्स के प्रति भेदभावपूर्ण और मनमाना है। याचिकाकर्ता हंसानंदिनी नंदूरी ने मातृत्व लाभ अधिनियम 1961 की धारा 5(4) की संवैधानिक वैधता को चुनौती दी। जिसके अनुसार 12 सप्ताह के मातृत्व लाभ का लाभ उठाने के लिए एक व्यक्ति को तीन महीने से कम उम्र के बच्चे का दत्तक ( Adoption ) माता-पिता होना चाहिए। ( maternity leave) also read: हिमस्खलन के कारण त्रिशूल पर्वत पर चढ़ाई के लिए जा रहे नेवी के 5 जवान लापता…(Video)

सुप्रीम कोर्ट का नया नियम

याचिका में कहा गया है कि तीन महीने से अधिक उम्र के अनाथ, परित्यक्त या आत्मसमर्पण करने वाले बच्चे को गोद लेने वाली मां के लिए मातृत्व अवकाश का कोई प्रावधान नहीं है। याचिका में कहा गया है कि इस तरह के अंतर से माता-पिता बड़े बच्चों के मुकाबले नवजात बच्चों को गोद लेना पसंद करेंगे। इसने कहा कि धारा 5(4) इसलिए न केवल जैविक और दत्तक माताओं के बीच बल्कि गोद लिए गए बच्चों के बीच भी भेदभाव करती है।

गोद लेने वाली मां को 12 सप्ताह का मातृत्व लाभ ( maternity leave)

याचिका में जैविक माताओं की तुलना में दत्तक माताओं को प्रदान किए जाने वाले अवकाश की अवधि पर भी आपत्ति जताई गई थी। गोद लेने वाली मां को 12 सप्ताह का मातृत्व लाभ मिलता है लेकिन 26 सप्ताह का मातृत्व लाभ जैविक माताओं को प्रदान किया जाता है। इसने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि गोद लेने के नियमों में कानून के अनुसार बच्चे को गोद लेने के लिए कानूनी रूप से मुक्त घोषित करने के लिए न्यूनतम दो महीने की अवधि शामिल है। अनिवार्य रूप से ऐसी प्रक्रियाओं और प्रक्रियाओं में देरी होती है। ( maternity leave)
Published

और पढ़ें