लाइफस्टाइल/धर्म

गूगल' प्रतिद्वंद्वी माइक्रोसॉफ्ट बिंग पर सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला शब्द है - अल्फाबेट इंक लॉयर

Share
गूगल' प्रतिद्वंद्वी माइक्रोसॉफ्ट बिंग पर सबसे ज्यादा खोजा जाने वाला शब्द है - अल्फाबेट इंक लॉयर
दिल्ली |  गूगल ने दावा किया है कि माइक्रोसॉफ्ट सर्च इंजन बिंग पर गूगल सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला शब्द है। अल्फाबेट इंक यूनिट के वकील अल्फोंसो लैमड्रिड ने मंगलवार को लक्जमबर्ग में यूरोपीय संघ के जनरल कोर्ट में 2018 एंटीट्रस्ट पेनल्टी मामले में सप्ताह भर की सुनवाई के दूसरे दिन बयान दिया था। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट ने लैमैड्रिड के हवाले से कहा कि हमने यह दिखाते हुए सबूत प्रस्तुत किए हैं कि बिंग पर सबसे आम खोज क्वेरी अब तक Google है। रिपोर्ट के अनुसार Google ने यह कहते हुए तर्क दिया कि यूरोपीय संघ के न्यायाधीश इसके खिलाफ अविश्वास आदेश को रद्द करते हैं। साथ ही रिकॉर्ड पांच अरब डॉलर का जुर्माना। यूरोपीय आयोग ने Google पर जुर्माना लगाया था। आरोप लगाया था कि उसने एंड्रॉइड मोबाइल फोन पर अपने खोज इंजन को गलत तरीके से आगे बढ़ा दिया था। उसने कहा था कि Google प्रतिस्पर्धा को दबाने और लगभग एकाधिकार बनाने का प्रयास कर रहा था  ( Microsoft Bing) also read: Corona Impact : भारतीय स्टूडेंट्स को अभी भी चीन में ‘नो एंट्री’, कहा- कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हम मजबूर…

Google की सामान्य खोज बाजार हिस्सेदारी उपभोक्ता सर्वेक्षणों के अनुरूप ( Microsoft Bing)

जवाब में लैमड्रिड ने तर्क दिया कि लोगों ने Google का उपयोग करना चुना और उन्हें ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं किया गया। उन्होंने दावा किया कि Google की सामान्य खोज बाजार हिस्सेदारी उपभोक्ता सर्वेक्षणों के अनुरूप है। जिससे पता चलता है कि 95 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने प्रतिद्वंद्वी खोज इंजनों पर Google को पसंद किया। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार यह तीन एंटीट्रस्ट पेनल्टी में से एक था जो कुल मिलाकर $8 बिलियन से अधिक था, जो आयोग ने 2017 और 2019 के बीच Google को दिया। अन्य ने खरीदारी और खोज पर ध्यान केंद्रित किया। और कैलिफ़ोर्निया की कंपनी तीनों को आकर्षित कर रही है। जबकि दंड में भारी रकम शामिल थी। आलोचकों का कहना है कि Google उन्हें आसानी से वहन कर सकता है और जुर्माना ने प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए बहुत कुछ नहीं किया है। अपने मूल निर्णय में आयोग ने कहा कि Google की प्रथाएं प्रतिस्पर्धा को प्रतिबंधित करती हैं और उपभोक्ताओं के लिए विकल्प कम करती हैं। Google हालांकि यह तर्क देने की योजना बना रहा है कि फ्री और ओपन सोर्स एंड्रॉइड ने कम कीमत वाले फोन और अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी ऐप्पल के साथ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया है।

विशाल वित्तीय ताकत का उपयोग करके प्रतिस्पर्धियों को चोट पहुंचाई

एंड्रॉइड ने सभी के लिए अधिक विकल्प बनाए है। और यूरोप और दुनिया भर में हजारों सफल व्यवसायों का समर्थन करता है। यह मामला तथ्यों या कानून द्वारा समर्थित नहीं है। कंपनी ने कहा कि जब एपी रिपोर्ट के अनुसार यूरोपीय न्यायालय के सामान्य न्यायालय में पांच दिवसीय सुनवाई शुरू हुई। हाल ही में Google ने भारत में अपने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम की प्रमुख स्थिति का दुरुपयोग किया। अपने विशाल वित्तीय ताकत का उपयोग करके प्रतिस्पर्धियों को अवैध रूप से चोट पहुंचाई। देश के अविश्वास प्राधिकरण ने रॉयटर्स द्वारा देखी गई अपनी दो साल की जांच पर एक रिपोर्ट में पाया। अल्फाबेट के Google ने डिवाइस निर्माताओं की क्षमता और प्रोत्साहन एंड्रॉइड के वैकल्पिक संस्करणों पर चलने वाले उपकरणों को विकसित करने और बेचने के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) की जांच इकाई की जून की रिपोर्ट में कहा गया है। ( Microsoft Bing)
Published

और पढ़ें