nayaindia इस साल 5 मोबाइल गेम्स का रहा जलवा - Naya India
kishori-yojna
आज खास | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया|

इस साल 5 मोबाइल गेम्स का रहा जलवा

नई दिल्ली। फ्री फायर और कॉल ऑफ ड्यूटी : मोबाइल जैसे बड़े मोबाइल गेम के स्मार्टफोन्स पर आने से मोबाइल गेमिंग के लिए यह साल मील का पत्थर साबित हुआ है। मोबाइल मार्केट डाटा और विश्लेषक कंपनी एप एनी के अनुसार, 2019 में फ्री फायर को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया गया।

इस वर्ष सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए गेम्स में फन रेस 3डी के साथ-साथ सबवे सर्फर्स भी हैं। सबवे सर्फर्स तो इस दशक का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गेम है। प्रमुख नेटवर्किंग डिवाइस प्रदाता टेंडा के निदेशक जॉन डोंग ने कहा, “उपभोक्ता काफी बढ़ जाने के कारण यह साल ऑनलाइन गेमिंग के लिए है। आज दुनियाभर में अभी तक सर्वाधिक 3.3 अरब स्मार्टफोन्स होने के कारण ही ऑनलाइन गेमिंग में अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज हुई है।

इस साल के शीर्ष पांच गेम ये हैं–

पबजी मोबाइल : एरीनी ऑफ वेलॉर को पीछे कर टेंसेंट का पबजी मोबाइल दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला मोबाइल गेम बन गया। सेंसर टॉवर के हालिया सर्वे के अनुसार, पबजी मोबाइल का राजस्व साल-दर-साल 652 प्रतिशत बढ़कर 49.6 करोड़ डॉलर हो गया। कंपनी ने पबजी मोबाइल लाइट भी लॉन्च किया। मूल एप का छोटा वर्जन भारतीय बाजार में जुलाई में आया।

फ्री फायर : फ्री फायर एक शूटर मोबाइल गेम है। यूजर इसमें प्रत्येक 10 मिनट में किसी दूरस्थ द्वीप पर पहुंच जाता है जहां आपके साथ 49 अन्य खिलाड़ी होते हैं और सभी लोग वहां से बचना चाहते हैं। खिलाड़ी पैराशूट से अपने मन से अपना शुरुआती स्थल चुन सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा समय तक सुरक्षित स्थान पर रहना उनका लक्ष्य होता है।

सबवे सर्फर : दुनियाभर में लगभग 2.7 मोबाइल्स पर डाउनलोड हो चुका सबवे सर्फर को एप एनी ने दशक के सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला एप घोषित किया था। यह गेम एप एंड्रॅयड, आईओएस, किंडल और विंडो फोन प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध है।

कलर बंप : यह रेट्रो ग्राफिक्स और चमकीले वाइब्रेंट रंगों वाला एक आर्केड गेम है। यह गेम दिसंबर 2018 में एंड्रोएड पर और जनवरी 2019 में आईएओएस और वेबजीएल पर लॉन्च हुआ था।

फन रेस 3डी : यह प्रसिद्ध एपीके (एंड्रोएड पैकेज) गेम है। इसमें खिलाड़ी को अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ खतरनाक मार्गो से गुजरना पड़ता है। यह बहुत आसान गेम है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 − four =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
जदयू नेता पर तेजस्वी का निशाना
जदयू नेता पर तेजस्वी का निशाना