लाइफस्टाइल/धर्म

सोमवार को ही क्यों आते है सबसे ज्यादा हार्ट अटैक, स्वीडिश रजिस्ट्री ने किया बड़ा खुलासा

Share
सोमवार को ही क्यों आते है सबसे ज्यादा हार्ट अटैक, स्वीडिश रजिस्ट्री ने किया बड़ा खुलासा
हार्ट अटैक कई तरह से आते है। जिन मरीजों को डायबिटीज की बीमारी होता है उनको साइलेंट अटैक आता है। कुछ मरीजों को ऐसे भी अटैक आते है जिनका दर्द असहनीय होता है। उन मरीजों को भयंकर दर्द होता है। दरअसल, हार्ट अटैक एक  प्रकार की मेडिकल इमरजेंसी होती है। जिसमें मरीजों को तुरंत उपचार की आवश्यकता होती है। अन्यथा उनकी मौत हो जाती है। हार्ट अटैक आने से पहले कई सिम्पटम्स दिखाई देते है। ( most heart attacks come on Monday? )  इन्हें डिटेक्ट करना मुश्किल होता है। लेकिन अगर ये पकड़ में आ जाए, तो हार्ट अटैक को मात दी जा सकती है। हार्ट अटैक को लेकर साइंटिस्ट्स ने एक रिसर्च में बेहद चौंकाने वाला खुलासा किया था। साइंटिस्ट्स ने इस रिसर्च में ये पता लगा लिया था कि आखिर हफ्ते के किस दिन लोगों को हार्ट अटैक आने के सबसे ज्यादा चांसेस होते हैं? also read: Sidharth Shukla की Girlfriend रहीं ये 8 हसीनाएं

सोमवार को आते है हार्ट अटैक ( most heart attacks come on Monday? )

स्वीडिश रजिस्ट्री द्वारा किये गए एक स्टडी में करीब 1 लाख 56 हजार लोगों को शामिल किया गया था। इसमें पाया गया कि लोगों को हार्ट अटैक आने के सबसे ज्यादा चांस सोमवार को होते है। स्वीडेन के दो टॉप यूनिवर्सिटी उप्पसला और युमेया यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने स्वीडन के अस्पतालों में आने वाले हार्ट अटैक के केसेस को स्टडी कर ये खुलासा किया था कि लोगों को हार्ट अटैक आने के चान्सेस सबसे ज्यादा सोमवार को होते हैं। इस स्टडी को अमेरिकन हार्ट जर्नल में पब्लिश किया गया था।

इस कारण सोमवार को आता है अटैक

वीकेंड का पहला दिन सबसे ज्यादा परेशानी भरा होता है। इस दिन वर्क लोड ज्यादा होता है। जिससे लोगों को टेंशन होती है। टेंशन से लोगों में एंजाइटी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है।  इस वजह से लोग ज्यादा स्ट्रेस में होते हैं। ये भी एक बड़ी वजह है कि दुनिया में आने वाले हार्ट अटैक के ज्यादातर केसेस और मौत सोमवार को होते हैं। रिसर्च में एक और बात जो सामने आई थी वो ये कि छुट्टियों में लोगों को हार्ट अटैक आने के चान्सेस सबसे कम होते हैं। स्ट्रेस के अलावा भी हार्ट अटैक के कई कारण होते हैं। इसमें हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और डायबिटीज भी शामिल है। ( most heart attacks come on Monday? ) रिसर्चर्स ने कहा कि अगर हार्ट अटैक के चान्सेस को कम करना है तो रेगुलर एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करना जरुरी है। अपनी बॉडी का रेगुलर चेकअप कराएं। हेल्दी फूड खाएं। इससे खतरे को कम किया जा सकता है।
Published

और पढ़ें