Naya India

Liver को स्वस्थ रखने के लिए नेचुरल तरीके: खराब लिवर के लक्षण और उपाय

अनहेल्दी फूड्स और शराब के अधिक सेवन करने से Liver में टॉक्सिन जमा होने लगते हैं और जिसके कारण हमारे शरीर का यह ऑर्गन अच्छी तरह से कार्य नहीं कर पाता हैं। ऐसे में अगर आपको लिवर में खराबी के ये लक्षण दिखाई दे तो इसे नेचुरली तरीके से साफ करने के लिए यहां पर बताए गए उपायों का आप इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता हैं।

खराब Liver के साथ जीना बहुत ही मुश्किल होता हैं और इसलिए लिवर को हेल्दी रखने के लिए हमें नेचुरली तरीके से समय-समय पर इसे डिटॉक्स करने के उपायों को करना बहुत ही जरूरी हो जाता हैं। लेकिन मुख्य रुप से केवल शराब को लिवर को सड़ाने के लिए जिम्मेदार माना जाता हैं। लेकिन यदि आप जंक फूड्स का सेवन अधिक करते हैं, तो भी आपके लिवर में कचरा जमा होने की संभावना रहती हैं।

वैसे अगर देखा जाएं तो कुछ हद तक Liver में खुद को साफ करने की क्षमता रहती हैं। लेकिन अगर आपको यहां बताए गए इन लक्षण में से अपने शरीर में कोई भी लक्षण नजर आता हैं, तो समझ जाना चाहिए कि आपके लिवर को आपकी मदद की जरूरत हैं। इन सब को नजर अंदाज करना आपको जानलेवा बीमारियों के जोखिम में भी डाल सकता हैं।

इन संकेतों से समझे लिवर में चल रही गड़बड़ी: त्वचा में खुजली होना
डार्क यूरिन आना
हमेशा थकान महसूस होना
मतली या उल्टी होना
पेट में दर्द या सूजन का रहना
त्वचा का पीला पड़ना
आंखों का सफेद दिखना

लिवर को डिटॉक्स करने के लिए नेचुरल उपाय

Mint Tea: मिंट टी लिवर के लिए काफी फायदेमंद रहती हैं। जो पुदीने की पत्तियां, मेन्थॉल और मेन्थोन जैसे आवश्यक तेलों से भरपूर होती हैं, साथ ही डिटॉक्स कार्यों को करने में काफी मददगार होती हैं, और पाचन क्रिया में भी सहायता करती हैं। मिंट टी बनाने के लिए एक कटोरे में पानी को उबालें और फिर इसमें 2 बड़े चम्मच पुदीने की पत्तियां डालकर इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें, जिसके बाद रात को सोने से आधा घंटा पहले इसे पी लें।

Turmeric Tea: आयुर्वेद में सदियों से इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी को एक शक्तिशाली मसाला माना जाता हैं। ऐसे में अगर हम रोज हल्दी वाली चाय का सेवन करते हैं, तो लिवर के अलावा उससे शरीर को डिटॉक्स करने में भी बहुत मदद मिलती हैं। इसे बनाने के लिए आप एक गिलास उबलते पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर उसमे शहद मिलाएं।

Ginger Lemon Tea: अदरक और नींबू के मिश्रण में काफी शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो आपके शरीर को डिटॉक्स ही नहीं करते बल्कि आपका वजन घटाने की प्रक्रिया को भी तेज कर देते हैं। इनका मिश्रण सूजन से राहत पहुंचाने में भी मदद करता हैं, और बीमारी से भी बचाता हैं। इसे बनाने के लिए आप एक गिलास उबलते पानी में आधा नींबू का रस और अदरक का एक टुकड़ा डालकर इसे हिलाएं और 15 मिनट तक भिगोएं रहने के बाद इसे छानकर पी लें।

यह भी पढ़ें:

गर्मियों (Summers) में ताजगी और ठंडक के लिए रोजाना डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स

हंसना-मुस्कराना भी बीमारी का संकेत

Exit mobile version