nayaindia Navratri 2021 Maa Durga :  इस बार 9 दिनों के लिए नहीं बल्कि 8 दिनों के लिए...
kishori-yojna
लाइफ स्टाइल | जीवन मंत्र | धर्म कर्म| नया इंडिया| Navratri 2021 Maa Durga :  इस बार 9 दिनों के लिए नहीं बल्कि 8 दिनों के लिए...

Navratri 2021 : इस बार 9 दिनों के लिए नहीं बल्कि 8 दिनों के लिए आएंगी मां, जानें क्यों माना जा रहा है शुभ संकेत…

कोलकाता | Navratri 2021 Maa Durga : कोरोना महामारी के बीच देश के लोगों को बेसब्री से नवरात्रि का इंतजार है. शारदीय नवरात्रि मतलब कि मां दुर्गा के वे 9 पवित्र दिन जिनमें मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है. लेकिन इस बार नवरात्रि थोड़ी अलग होने वाली है क्योंकि इस बार नवरात्रि में 9 नहीं बल्कि 8 ही दिन होंगे. बताया गया है कि इस बार चतुर्थी और पंचमी तिथि एक साथ पड़ रही है जिस कारण नवरात्रि 8 दिनों की ही होगी. ऐसे में नवरात्रि 7 अक्टूबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर को खत्म हो जाएगी. इसके बाद 15 अक्टूबर को देश भर में विजयदशमी यानी दशहरा का त्यौहार मनाया जाएगा.

Navratri 2021 Maa Durga :

6 अक्टूबर को श्राद्ध जो रहे हैं समाप्त

Navratri 2021 Maa Durga :  श्राद्ध के खत्म होने के ठीक बात नवरात्रि शुरू होती है. सर्वपितृ अमावस्या के साथ 6 अक्टूबर को साथ समाप्त हो जाएंगे. इसके ठीक अगले दिन यानी कि 7 अक्टूबर 2021 को कलश स्थापना के साथ नवरात्रि का शुभारंभ हो जाएगा. शास्त्रों के जानकारों का कहना है कि इस बार नवरात्रि काफी शुभ है.उनका कहना है कि कोई भी काम यदि गुरुवार से शुरू होता है तो उसे शुभ माना जाता है.

इसे भी पढ़ें – Desi Girl प्रियंका चोपड़ा ने फ्लाइट में दिखाए देसी रंग-ढंग, लोगों ने कहा है तो भारतीय हीं…

बंगाल में होती है धूमधाम से पूजा

Navratri 2021 Maa Durga :  ऐसे तो नवरात्रि का इंतजार देश भर के लोगों को रहता है. लेकिन खासतौर पर पश्चिम बंगाल में नवरात्रि के अलग ही धूम देखने को मिलती है. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में नवरात्रि के मौके पर अलग-अलग स्थानों में मां दुर्गा को विराजमान किया जाता है. अलग-अलग रंग रूप और साज सज्जा के साथ मां दुर्गा की नौ दिनों तक पूजा की जाती है. पश्चिम बंगाल की दुर्गा पूजा की धूम इतनी है कि विदेशों से भी पर्यटक पहुंचते हैं.

इसे भी पढ़ें-भारत से उड़ान सेवा फिर से शुरू करना चाहता है तालिबान, मंत्री ने लिखा है भारत को पत्र…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + fifteen =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
महिला आरक्षण बिल में अब क्या दिक्कत है?
महिला आरक्षण बिल में अब क्या दिक्कत है?