लाइफस्टाइल/धर्म

2022 से नया NEET-PG सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा प्रारूप, सरकार ने परीक्षा को जनवरी 2022 तक स्थगित करने की पेशकश की

Share
2022 से नया NEET-PG सुपर स्पेशियलिटी परीक्षा प्रारूप, सरकार ने परीक्षा को जनवरी 2022 तक स्थगित करने की पेशकश की
दिल्ली |  सरकार ने बुधवार सुबह सुप्रीम कोर्ट को बताया कि 2021 NEET-PG सुपरस्पेशलिटी परीक्षा पुराने पैटर्न के अनुसार आयोजित की जाएगी और नई केवल 2022/23 शैक्षणिक सत्र से लागू की जाएगी। यह तब आया है जब शीर्ष अदालत ने परीक्षा पैटर्न बदलने की जल्दी में होने और युवा और महत्वाकांक्षी डॉक्टरों को "सत्ता के खेल में फुटबॉल" के रूप में इलाज करने के लिए सरकार की आलोचना की थी। अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल ऐश्वर्या भाटी ने अदालत को बताया कि आपकी टिप्पणियों के सम्मान में और छात्रों के हित में केंद्र ने फैसला किया है कि संशोधित योजना 2022 से लागू की जाएगी। वर्तमान परीक्षा 2020 की योजना के आधार पर आयोजित की जाएगी। ( neet pg exam pattern ) also read: आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कोविड -19 ड्यूटी पर 50 लाख रुपये का मिलेगा PMGKY स्वास्थ्य कवर

 परीक्षा की अंतिम तिथि पर फैसला लेने की छूट दी

परीक्षा मूल रूप से अगले महीने के लिए निर्धारित की गई थी। लेकिन कल सरकार ने इसे जनवरी 2022 तक स्थगित करने की पेशकश की ताकि छात्रों को बदले हुए प्रारूप की तैयारी के लिए अधिक समय मिल सके। अदालत ने आज सरकार को परीक्षा की अंतिम तिथि पर फैसला लेने की छूट दे दी है। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने परीक्षा पैटर्न पर सरकार के यू-टर्न पर संतोष व्यक्त किया और इसे बहुत निष्पक्ष घोषित किया। परीक्षा पैटर्न में बदलाव को लेकर मंगलवार को कोर्ट ने सरकार पर जमकर बरसे। हम भविष्य के लिए योजना नहीं बनाते हैं। यह समस्या है। आप पैटर्न में बदलाव कर सकते हैं लेकिन अभी नहीं ...

नवंबर की परीक्षा जनवरी तक स्थगित लेकिन..

अदालत ने नोट किया कि अगर यह अगले साल से किया जाता तो क्या आसमान गिर जाता? अगर एक साल का समय होता तो क्या होता छात्रों को तैयार करने के लिए दिया गया है? एक समझौता किया गया था - नवंबर की परीक्षा जनवरी तक स्थगित कर दी जाएगी लेकिन नए पैटर्न के साथ आयोजित की जाएगी। असंबद्ध, अदालत ने एक बार फिर नए पैटर्न के माध्यम से जल्दी करने की आवश्यकता पर सवाल उठाया और सरकार से इस मुद्दे पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया। पैटर्न बदलना विशेषज्ञों का डोमेन है। इसे इस तरह से करें जैसे विशेषज्ञों को करना चाहिए इस तरह से नहीं ... आप इसे जिस तरह से कर रहे हैं ... यह ऐसा लगेगा जैसे चिकित्सा पेशा एक व्यवसाय बन गया है।

यह होगा परीक्षा का प्रचलित पैटर्न ( neet pg exam pattern )

पिछले हफ्ते भी अदालत ने सरकार को फटकार लगाते हुए चेतावनी दी थी कि वह युवा डॉक्टरों को "सत्ता के खेल में फुटबॉल के रूप में" मान रही है और कहा था ... डॉक्टरों को असंवेदनशील नौकरशाहों की दया पर नहीं रखा जा सकता।  अदालत ने यह टिप्पणी 41 स्नातकोत्तर डॉक्टरों की याचिका पर सुनवाई करते हुए की। जिन्होंने अचानक हुए बदलावों को चुनौती दी थी जिसमें कहा गया था कि यह सामान्य चिकित्सा उम्मीदवारों के पक्ष में किया गया था। याचिका में कहा गया है कि परीक्षा के प्रचलित पैटर्न के अनुसार सुपर स्पेशियलिटी पाठ्यक्रमों के प्रश्नों पर 60 प्रतिशत अंक दिए जाते हैं जबकि 40 प्रतिशत अंक अन्य पाठ्यक्रमों से दिए जाते हैं।

संशोधित पैटर्न सीटों की बर्बादी को बचाने के लिए

परीक्षा के पैटर्न में संशोधन के लिए 31 अगस्त को जारी अधिसूचना के अनुसार इस साल से सामान्य दवाओं के प्रश्नों पर शत-प्रतिशत अंक दिए जाने थे। सरकार ने कहा कि संशोधित पैटर्न "सीटों की बर्बादी को बचाने" के लिए था। छात्रों के लिए और अधिक लचीलापन लाने के लिए परीक्षा पैटर्न में बदलाव किए गए हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि छात्रों का परीक्षण उन पाठ्यक्रमों के आधार पर किया जाता है जो वे पहले से जानते हैं। ( neet pg exam pattern )
Published

और पढ़ें