nayaindia Indonesian scientists Dengu Research : वैज्ञानिकों ने Lab में तैयार किए...
kishori-yojna
लाइफ स्टाइल | विदेश| नया इंडिया| Indonesian scientists Dengu Research : वैज्ञानिकों ने Lab में तैयार किए...

नई खोज : डेंगू के मच्छरों की अब खैर नहीं,वैज्ञानिकों ने Lab में तैयार किए Good Mosquito…

Indonesian scientists Dengu Research :

इंडोनेशिया | Indonesian scientists Dengu Research : हम सब ने अपने बचपन में सुना था कि लोहा ही लोहे को काटता है. अब वैज्ञानिक काफी हद तक इस कहावत को सच करने के करीब पहुंच गए हैं. दरअसल डेंगू पिछले कुछ सालों में भारत के लिए नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों के लिए समस्या बना हुआ है. भारत में स्थिति ज्यादा खराब है दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कई लोगों की डेंगू से मौत हो चुकी है. डेंगू की बीमारी खतरनाक तो है ही लेकिन इसके साथ ही इस बीमारी में यदि समय पर इलाज नहीं मिला तो जान का भी खतरा बना रहता है. लेकिन इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों ने डेंगू के मच्छरों को खत्म करने के लिए एक नायाब तरीका निकाला है. इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों की ये खोज दुनिया के सामने आने के बाद लोग आश्चर्य में हैं तो दूसरी ओर इसकी जमकर तारीफ की जा रही है.

Indonesian scientists Dengu Research :

लैब में तैयार किए Good Mosquito

Indonesian scientists Dengu Research : इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों ने अपनी लैब में Good Mosquito तैयार किए हैं. वैज्ञानिकों ने विशेषकर इस मच्छर को इस तरीके से तैयार किया है जो डेंगू वाले मच्छरों को मार डालता है. वैज्ञानिकों ने इस बात का भी ध्यान रखा है कि यदि इंसानों को काट ले तो उन्हें डेंगू ना हो जाए. वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किए गए इस मच्छर ने कई गुण हैं इस के काटने से सिर दर्द होगा लेकिन डेंगू जैसी बीमारी का खतरा नहीं रहेगा. बता दें कि इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों की ये खोज World Mosquito Program के तहत है.

इसे भी पढ़ें-अंपायर ने OUT देने से किया इनकार तो राहुल चाहर ने की शर्मनाक हरकत

77% तक घटे मामले

Indonesian scientists Dengu Research : इंडोनेशिया के वैज्ञानिकों ने जो मॉस्किटो तैयार किए हैं उनके अच्छे परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि इंडोनेशिया के डेंगू रेड जोन में मच्छरों को ट्रायल की तौर पर छोड़ा गया था जिसके बाद सार्थक परिणाम सामने आए हैं. मच्छरों को छोड़ने के बाद इलाके में 70% तक डेंगू के मरीजों में कमी आ गई.

इसे भी पढ़ें- सचिन तेंदुलकर ने आंसू बहाते हुए 26/11 के पीड़ितों को समर्पित किया अपना टेस्ट शतक

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 2 =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
भारतीय आई ड्रॉप से अमेरिका में संक्रमण !
भारतीय आई ड्रॉप से अमेरिका में संक्रमण !