nayaindia Kedarnath Dham Lord Kedarnath Omkareshwar Temple केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे, जाने दर्शन के मुहूर्त
धर्म कर्म

केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल को खुलेंगे, जाने दर्शन के मुहूर्त

ByNI Desk,
Share

देहरादून। उत्तराखंड के उच्च गढ़वाल हिमालय में स्थित विश्वप्रसिद्ध केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट छह माह के शीतकालीन अवकाश के बाद इस वर्ष 25 अप्रैल को श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे। श्री बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति (Shri Badrinath Kedarnath Temple Committee) के सूत्रों ने बताया कि केदारनाथ मंदिर के कपाट 25 अप्रैल को प्रात: छह बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोले जाएंगे।

महाशिवरात्रि (mahashivratri) के पर्व पर शनिवार को भगवान केदारनाथ (Lord Kedarnath) के शीतकालीन गद्दीस्थल रूद्रप्रयाग जिले के उखीमठ स्थित ओंकारेश्वर मंदिर (Omkareshwar Temple) में आयोजित धार्मिक समारोह में पंचांग गणना के बाद केदारनाथ मंदिर खुलने का मुहूर्त निकाला गया। समारोह में मंदिर समिति के अधिकारी, तीर्थ पुरोहित तथा स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।

बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि 27 अप्रैल पहले ही तय हो चुकी है जबकि 22 अप्रैल को अक्षय तृतीया के पर्व पर गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुल रहे हैं। सर्दियों में भीषण ठंड की चपेट में रहने के कारण केदारनाथ सहित चार धामों के कपाट हर साल अक्टूबर-नवंबर में श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिए जाते हैं जो अगले साल फिर अप्रैल-मई में खुलते हैं। (भाषा)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें