लाइफस्टाइल/धर्म

आइये जानते है पृथ्वी के इन स्थानों के बारे में जहां पर नहीं होता सूर्यास्त? जानें यहां की जलवायु और जिंदगी के बारें में..

Share
आइये जानते है पृथ्वी के इन स्थानों के बारे में जहां पर नहीं होता सूर्यास्त? जानें यहां की जलवायु और जिंदगी के बारें में..
नॉर्वे |  हम सभी ने प्री-प्राइमरी स्कूल में सीखा है कि सूर्य पूर्व में उगता है और पश्चिम में अस्त होता है। लेकिन क्या होगा अगर यह सच नहीं है? हमारी धरती माँ आश्चर्यों से भरी है और अजीब घटनाएं अक्सर होती रहती हैं। कई विषमताओं में से एक पृथ्वी पर उन स्थानों का अस्तित्व है जहाँ सूर्य कभी अस्त नहीं होता है। सुनने में अजीब लगता है लेकिन वाकई धरती पर कई जगह ऐसी है जहां पर सूर्यास्त नहीं होता है। मानव शरीर की घड़ी सूर्य के साथ तालमेल बिठाती है। हम दिन और रात की धारणा से पूरी तरह से सहज हैं। हालाँकि ये स्थान बाहरी हैं क्योंकि उन्हें प्रतिदिन 20-24 घंटे धूप मिलती है। ( no sunset on earth) also read: क्रिकेट खिलाड़ियों को किस आधार पर मिलता है जर्सी के पीछे लिखा नंबर?
  1. हैमरफेस्ट और स्वालबार्ड, नॉर्वे

मिडनाइट सन की भूमि नॉर्वे को ताज पहनाया गया है। आर्कटिक सर्कल में स्थित नॉर्वे अपने परिदृश्य और उज्ज्वल सूर्य के लिए प्रसिद्ध है। नॉर्वे के सबसे उत्तरी शहर हैमरफेस्ट को स्ट्रुवे जियोडेटिक आर्क में इसके महत्व के लिए यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल नामित किया गया है। 12:43 पर सूर्यास्त के बाद से शहर में सिर्फ 40 मिनट की रात होती है और 40 मिनट के बाद फिर से उग आती है। 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक नॉर्वे के एक अन्य क्षेत्र स्वालबार्ड में सूरज लगातार चमकता रहता है। [caption id="attachment_201028" align="alignnone" width="500"] Kirkjufell at sunrise in Iceland. Beautiful landscape.[/caption]
  1. Iceland

यह स्थान औरोरा के लिए सबसे प्रसिद्ध है जो इस तथ्य की देखरेख करता है कि गाथागीत लिखने के लिए कोई सूर्यास्त नहीं है। ग्रेट ब्रिटेन के बाद यह यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है। साथ ही यह मच्छर मुक्त है। यह कई लोगों के लिए एक वास्तविक उपचार है जो मच्छर मुक्त शाम का आनंद लेने के लिए क्षेत्र का दौरा करना चाहते हैं। लेकिन चूंकि यहां जून में सूरज कभी नहीं डूबता है इस द्वीप पर कोई शाम नहीं होती है। आर्कटिक सर्कल का ग्रिम्सी द्वीप और अकुरेरी शहर मध्यरात्रि सूर्य को देखने के लिए दो सबसे अच्छे स्थान हैं।
  1. युकोन, कनाडा

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश का यह क्षेत्र साल भर बर्फ से ढका रहता है। हालांकि गर्मियों के दौरान शहर के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में सूरज 50 दिनों तक लगातार चमकता रहता है। युकोन कनाडा अपने शानदार आकाश और अंतहीन गर्मी की रोशनी के कारण मध्यरात्रि सूर्य की भूमि के रूप में प्रसिद्ध है। यह सब वाइल्डफ्लावर और प्रवासी पक्षी प्रजातियों की अधिकता के साथ एक प्राचीन वातावरण की अनुमति देता है।
  1. कानाक, ग्रीनलैंड

650 से कम लोगों की आबादी वाला यह शहर ग्रीनलैंड के सुदूर उत्तर में स्थित है। यह स्थान आर्कटिक सर्कल के उत्तरी ध्रुव में स्थित है, इसलिए यहाँ सर्दियाँ काली और सर्द होती हैं। लेकिन जब अप्रैल-अगस्त के महीनों में आधी रात को सूरज उगता है तो वह ढाई महीने तक सीधा चमकता है। अँधेरे में रहने की आदत यहाँ के लोगों को आवश्यक मात्रा में नींद लेने के लिए काले पर्दों का प्रयोग करना पड़ता है। इसकी शामें इतनी भव्य हैं कि कोई भी मानवीय शब्द उनका वर्णन नहीं कर सकता।
  1. किरुना, स्वीडन ( no sunset on earth)

19000 की आबादी वाले स्वीडन के सबसे उत्तरी शहर में साल में 100 से अधिक दिन सूर्यास्त नहीं होता है। हर साल मई से अगस्त तक सूर्यास्त की अवधि नहीं होती है और इस जगह की यात्रा के लिए अब तक का सबसे लोकप्रिय समय है। इस क्षेत्र का एक अन्य पर्यटन स्थल किरुना आर्ट नोव्यू चर्च है। जिसमें दुनिया भर के चर्चों में देखे जाने वाले सबसे आश्चर्यजनक वास्तुशिल्प डिजाइनों में से एक है। इसके अलावा स्थान वर्ष के लगभग 100 दिनों के लिए प्रकाशित होता है। ( no sunset on earth)
Published

और पढ़ें