लाइफस्टाइल/धर्म

पैन, आधार, पासपोर्ट, पैन, को जोड़ने वाली 'वन डिजिटल आईडी' लाएगी सरकार

ByNI Desk,
Share
पैन, आधार, पासपोर्ट, पैन, को जोड़ने वाली 'वन डिजिटल आईडी' लाएगी सरकार
नई दिल्ली: केंद्र सरकार आधार कार्ड को बदलने पर काम करती दिख रही है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) की प्रस्तावित योजना के इंडियन एक्सप्रेस के आकलन के अनुसार, सरकार फेडरेटेड डिजिटल आइडेंटिटीज के एक नए मॉडल पर काम कर रही है जो ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट नंबर, पैन जैसे कई डिजिटल आईडी को लिंक करेगा। यह नई डिजिटल आईडी आधार कार्ड नंबर के समान एक अद्वितीय संख्या के रूप में दिखाई देगी। रिपोर्ट के अनुसार प्रस्तावित प्रस्ताव में दावा किया गया है कि एक नागरिक को डिजिटल पहचान से सशक्त किया जाएगा क्योंकि यह "उसे विभिन्न पहचानों के नियंत्रण में रखता है और उसे यह चुनने का विकल्प देता है कि किस कारण से किसे नियोजित किया जाए। ( One Digital ID)  also read: भतीजे अखिलेश यादव ने करहल सीट से भरा नामांकन तो चाचा शिवपाल ने कहा- यशस्वी भवः, भाजपा ने भी खेला दांव

डिजिटल आईडी का उपयोग केवाईसी के लिए 

संघीय डिजिटल पहचान केंद्रीय और राज्य से संबंधित आईडी जानकारी संग्रहीत करने के लिए वन-स्टॉप शॉप प्रतीत होती है। इस डिजिटल आईडी का उपयोग केवाईसी या ईकेवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) प्रक्रियाओं के लिए किया जा सकता है, जैसा कि परिकल्पित है। नियोजित रणनीति को इंडिया एंटरप्राइज आर्किटेक्चर (इंडईए) 2.0 के तहत स्थानांतरित कर दिया गया है, जिसे पहली बार 2017 में ऑनलाइन पहचान प्रक्रियाओं को आसान बनाने के लिए सरकार और व्यावसायिक संगठनों को एक साथ लाने के लक्ष्य के साथ घोषित किया गया था। प्रस्ताव को आगे बढ़ाने के लिए, सरकार ने एक नए सिरे से तैयार किए गए ढांचे का प्रस्ताव दिया है जिसमें सरकार के अनुसार केंद्र द्वारा 'या समवर्ती या राज्य के मामलों से निपटने वाले मंत्रालयों' द्वारा सबसे व्यापक कार्य किया जाएगा। 'स्टेट आर्किटेक्चर पैटर्न' को राज्य सरकारों द्वारा नियंत्रित किया जाएगा, जबकि इंडिया लाइट आर्किटेक्चरल पैटर्न को राज्य और संघीय सरकार दोनों द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।

इंटरकनेक्टेड और इंटरऑपरेबल हो (One Digital ID)

कागज के अनुसार सुझाया गया ढांचा, एक नया डिजिटल आर्किटेक्चर बनाने का इरादा रखता है जो इंटरकनेक्टेड और इंटरऑपरेबल हो। केवल एक विशिष्ट आईडी के साथ, संघीय डिजिटल पहचान ईकेवाईसी प्रक्रिया को सरल बनाने की उम्मीद करती है। हालाँकि, आलोचक डिजिटल सुरक्षा के बारे में चिंताएँ बढ़ा सकते हैं, और एक छतरी पहचान महत्वपूर्ण डेटा के उजागर होने के खतरे को बढ़ा सकती है। हालांकि, प्रस्तावित अवधारणा अभी भी अपने शुरुआती चरणों में है, और आंतरिक कार्य अज्ञात हैं। प्रस्ताव जल्द ही जनता के लिए जारी होने की उम्मीद है, और मंत्रालय 27 फरवरी तक प्रतिक्रिया का अनुरोध कर सकता है। ( One Digital ID)
Published

और पढ़ें