Overtime leave for companies in China : भारत में जनसख्ंया नीति पर घमासान और चीन में बच्चे पैदा करने के लिए कंपनियों ने खत्म किया ओवरटाइम
लाइफ स्टाइल | विदेश| नया इंडिया| Overtime leave for companies in China : भारत में जनसख्ंया नीति पर घमासान और चीन में बच्चे पैदा करने के लिए कंपनियों ने खत्म किया ओवरटाइम

भारत में जनसख्ंया नीति पर घमासान और चीन में बच्चे पैदा करने के लिए कंपनियों ने खत्म किया ओवरटाइम

Overtime leave for companies in China

भारत में योगी सरकार द्वारा लाई हुई जमसंख्या नीति पर घमासान छिड़ा हुआ है। विपक्ष द्वारा लगातार बहस छिड़ी हुई है। लगभग सभी देशों में जनसंख्या एक बहुत बड़ी समस्या है। जिसका समाधान हर कोई चाहता है। ( Overtime leave for companies in China ) लेकिन चीन हमेशा की तरह अलग चाल चलता है। इस बार भी चीन ने कुछ ऐसा किया है जिसको सुनकर आपको एक बार के लिए तो बहुत अजीब लगेगा। चीन की कई कंपनियों में वहां की सरकार की इजाजत मिलने के बाद ओवरटाइम को खत्म कर दिया गया है। और इसका कारण बेहद अजीब है। चीन की इन कंपनियों के कर्मचारियों को घर इसलिए जल्दी भेजा जा रहा है, ताकि ये घर जाकर बच्चे पैदा कर सकें।

also read: T20 world cup 2021 : फिर से मिला “मौका” भारत-पाक एक ही ग्रुप में, ICC ने किया ऐलान

निजी जीवन और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तालमेल बिठाने के लिए ( Overtime leave for companies in China )

चीन की एक या दो कंपनी ही नहीं बल्कि सबी कंपनीयां अपनी कंपनी के युवा कर्मचारियों को ओवरटाइम नहीं करने दे रही है। ( Overtime leave for companies in China ) जिससे वो अपने घर पर जल्दी जाकर बच्चे पैदा कर सकें। इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार ये कंपनियां निजी जीवन और प्रोफेशनल लाइफ के बीच ठीक-ठाक बैलेंस बनाने के लिए अपने कर्मचारियों को यह सहूलियत दे रही है। इसका कारण यह भी है कि कोरोना काल में वर्कलोड बढ़ने के कारण सभी कर्मचारी अपनी निजी जीवन और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तालमेल नहीं बिठा पा रहे है। इसकारण अब उन्हें ओवरटाइम से छुट्टी दी जा रही है जिससे वो अपने परिवार को बी पर्याप्त समय दे सकें।

भारत में प्रचलित कंपनियों की ओवरटाइम की छुट्टी

चीन में निजी कंपनियों को इस बात को लेकर निर्देश दिए गए हैं कि फिलहाल में किसी भी कर्मचारी से ओवरटाइम ना करें, ताकि वे अपने परिवार को समय दे सके और आगे बढ़ा सकें। भारत में काफी लोकप्रिय रहने वाली टिकटॉक कंपनी के भी कर्मचारियों की ओवरटाइम से छुट्टी हो गई है। शेयरिंग ऐप और टिकटॉक की पैरेंट कंपनी चीनी टेक फॉर्म बाइट डांस ने अपने कर्मचारियों के लिए इस बात की घोषणा कर दी है। ( Overtime leave for companies in China ) पिछले दिनों मीडिया में ये खबर चल रही थी कि चीन में बुजुर्गों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। बताया जा रहा है कि यहीं कारण है कि चीन की सरकार हरकत में आ गई है और देश की प्रजनन क्षमता पर कार्य किया जा रहा है। चीन में पहले कानून के कारण लोग 2 से ज्यादा बच्चे नहीं पैदा कर पा रहे थे। इन्हीं कारणों से चीन में लगातार बुजुर्गों की संख्या बढ़ती चली गई। जब यह खतरे के निशान तक पहुंच गई है तो नए नए नियम लगाकर इसे कंट्रोल करने की कोशिश की जा रही है। चीन की निजी कंपनियों में 1 अगस्त से यह नई नीति लागू हो जाएगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
संक्रमितों की संख्या स्थिर, मौतें बढ़ीं
संक्रमितों की संख्या स्थिर, मौतें बढ़ीं