pention new rule :अगले माह से बंद हो जाएगी पेंशन
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| pention new rule :अगले माह से बंद हो जाएगी पेंशन

अब जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करने पर अगले माह से बंद हो जाएगी पेंशन, जानें नियम

pention new rule

जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि: भारत में पेंशन प्राप्त करने वालों के लिए जीवन प्रमाण पत्र सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जो उसके पास हो सकता है। सभी सरकारी पेंशनभोगियों को बिना किसी ब्रेक के अपनी पेंशन प्राप्त करना जारी रखने के लिए अपना जीवन प्रमाण पत्र या जीवन प्रमाण पत्र सालाना जमा करना होगा। पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की आखिरी तारीख इस साल 30 नवंबर है, जो महज सात दिन दूर है। ऐसा नहीं करने पर पेंशन का पैसा नहीं मिल पाएगा। पेंशनभोगियों को उनका बकाया पैसा पेंशन वितरण प्राधिकरणों (पीडीए) जैसे बैंकों, डाकघरों और अन्य से मिलता है। ( pention new rule )

 

also read: आजादी का अमृत महोत्सव टीम के साथ संविधान दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे राष्ट्रपति कोविंद

जीवन प्रमाण पत्र क्या है?

जीवन प्रमाण पत्र पेंशनभोगियों के लिए अस्तित्व का एक अनिवार्य दस्तावेज है जो इस बात के प्रमाण के रूप में कार्य करता है कि वह अभी भी जीवित है। इसे एक अधिकृत पेंशन वितरक या बैंक या डाकघर जैसी एजेंसी के समक्ष प्रस्तुत किया जाना है, और यह सुनिश्चित करता है कि पेंशनभोगी का कार्यस्थल उसकी मृत्यु के बाद भुगतान जारी नहीं रखता है। सरकार के साथ-साथ बीमा कंपनियां पेंशन प्रदान करने से पहले, आमतौर पर वर्ष में एक बार आवश्यक इस प्रमाणपत्र को जारी करने की सलाह देती हैं। पेंशन प्राप्त करने वाले व्यक्ति को जीवन प्रमाण पत्र जारी करने के लिए सामान्य रूप से संवितरण एजेंसी के समक्ष उपस्थित होने की आवश्यकता होती है। हालांकि, महामारी की स्थिति में, केंद्र कोविड के जोखिमों से बचने के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र (डीएलसी) लेकर आया है, जिसे पेंशन वितरण के लिए पर्याप्त प्रमाण माना जाता है। DLC को वर्षों पहले लॉन्च किया गया था, लेकिन महामारी के दौरान विशेष रूप से उपयोगी रहा है।

पेंशनभोगी जीवन प्रमाणपत्र ऑनलाइन कैसे जमा कर सकते हैं

जीवन प्रमाण पत्र को जीवन प्रमाण वेबसाइट (https://jeevanpramaan.gov.in/) या ऐप के माध्यम से डिजिटल रूप से जमा किया जा सकता है। इस मामले में पेंशनभोगी नाम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अन्य पेंशन संबंधी विवरण जैसे आवश्यक विवरण भरकर घर पर डिजिटल रूप से प्रक्रिया को पूरा कर सकता है। पोर्टल बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए आधार प्लेटफॉर्म का भी उपयोग करता है, जिसमें फिंगरप्रिंट या आईरिस शामिल है। जीवन प्रमाण पत्र डिजिटल रूप से जमा करने के लिए एक बार नजदीकी नागरिक सेवा केंद्र या नजदीकी बैंक/डाकघर भी जा सकते हैं।

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन उत्पन्न करने के लिए पूर्वापेक्षाएँ

कुछ पूर्वापेक्षाएँ हैं जिनके लिए पेंशनभोगियों को अपना डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र या जीवन प्रमाण पत्र जनरेट करना होगा। एक तो यह कि पेंशनभोगी के पास वैध आधार नंबर होना चाहिए। दूसरे, पेंशनभोगी जो ऑनलाइन प्रमाण पत्र बनाना चाहता है, उसके पास एक कार्यरत मोबाइल नंबर होना चाहिए। आरंभ करने से पहले, उपयोगकर्ता को सरकार के जीवन प्रमाण पोर्टल के साथ खुद को पंजीकृत करना होगा।

जीवन प्रमाण ऐप पर रजिस्टर करने के चरण

इसके लिए पेंशनभोगी को पहले सरकार का जीवन प्रमाण एप डाउनलोड करना होगा। यहां से उसे नए उपयोगकर्ता के रूप में पंजीकरण करने का विकल्प खोजना चाहिए। प्रक्रिया जारी रखने के लिए इस विकल्प पर क्लिक किया जाना चाहिए। इसके बाद पेंशनभोगी को अपना आधार नंबर, बैंक खाता नंबर और नाम, मोबाइल नंबर, पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) जमा करना होगा। एक बार यह सब हो जाने के बाद, उपयोगकर्ता को एक विकल्प खोजना चाहिए जो ऐप को एक ओटीपी भेजने के लिए प्रेरित करे। फिर उसे उस विकल्प पर क्लिक करना चाहिए। ओटीपी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। एक बार कोड प्राप्त हो जाने के बाद, पेंशनभोगी को नंबर कॉपी करके उसे दर्ज करना चाहिए। आधार का उपयोग करके इसे प्रमाणित किया जाना चाहिए। अब, उपयोगकर्ता को सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके सत्यापन के बाद, एक प्रमाण आईडी उत्पन्न होगी।

जीवन प्रमाण पत्र ऑनलाइन उत्पन्न करने के लिए कदम (pention new rule )

एक बार प्रमाण आईडी बन जाने के बाद, पेंशनभोगी इसे और एक अन्य ओटीपी का उपयोग करके ऐप में लॉग इन कर सकता है। इसके बाद, वह जेनरेट जीवन प्रमाण विकल्प पर क्लिक कर आधार और मोबाइल नंबर दर्ज कर सकता है। अब, उपयोगकर्ता को जेनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना चाहिए और इसे दर्ज करना चाहिए। इसके बाद, उसे पीपीओ नंबर, नाम, वितरण एजेंसी का नाम दर्ज करना होगा। आधार डेटा का उपयोग करके, उपयोगकर्ता के फिंगरप्रिंट और आईरिस को स्कैन करके प्रमाणित करें। यह सब हो जाने के बाद, जीवन प्रमाण विंडो पर प्रदर्शित होगा और उपयोगकर्ता को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। (pention new rule )

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मुफ्त अनाज योजना चुनाव तक
मुफ्त अनाज योजना चुनाव तक