लाइफस्टाइल/धर्म

Android उपयोगकर्ता ध्यान दें! PhoneSpy स्पाइवेयर से संक्रमित 20 से अधिक Android ऐप्स, जानें कैसे सुरक्षित रहें

ByNI Desk,
Share
Android उपयोगकर्ता ध्यान दें! PhoneSpy स्पाइवेयर से संक्रमित 20 से अधिक Android ऐप्स, जानें कैसे सुरक्षित रहें
नई दिल्ली: शोधकर्ताओं के अनुसार एक नया स्पाइवेयर आपके एंड्रॉइड फोन को लक्षित कर सकता है और आपकी व्यक्तिगत जानकारी चुराने का प्रयास कर सकता है। PhoneSpy एक नया स्पाइवेयर अभियान है जिसकी पकड़ में अब दक्षिण कोरिया के अधिकांश Android उपयोगकर्ता हैं। लेकिन विदेशों में फैलने से पहले यह केवल समय की बात होगी। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह स्पाइवेयर किसी डिवाइस की मौजूदा कमजोरियों का फायदा नहीं उठाता है, बल्कि एक वैध कार्यक्रम के रूप में काम करता है, जैसे कि योग शिक्षण ऐप या मूवी स्ट्रीमिंग ऐप। ( PhoneSpy spyware ) also read: एंटीड्रिप्रेसेंट्स पर COVID रोगियों के मरने की संभावना कम होती है: अध्ययन

जोखिम मोबाइल सुरक्षा सॉफ़्टवेयर को अनइंस्टॉल करना

मोबाइल सुरक्षा स्टार्टअप Zimperium के विश्लेषकों के अनुसार, PhoneSpy आपके Android फ़ोन के लिए सबसे बड़ा जोखिम मोबाइल सुरक्षा सॉफ़्टवेयर को गुप्त रूप से अनइंस्टॉल करना है। PhoneSpy को 23 ऐप में खोजा गया है जो किसी भी अन्य सम्मानजनक एंड्रॉइड ऐप की तरह ही हानिरहित और प्रामाणिक प्रतीत होते हैं। हालाँकि, यह केवल Android ऐप्स की पहचान चुराने से कहीं अधिक नुकसान करने में सक्षम है। फोनस्पाई, शोधकर्ताओं के अनुसार, फोन के कैमरे तक पहुंच प्राप्त कर सकता है और उपयोगकर्ता की जागरूकता के बिना वास्तविक समय में छवियों को लेने और फिल्मों को रिकॉर्ड करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकता है। इन छवियों और वीडियो का उपयोग व्यक्तिगत या व्यावसायिक ब्लैकमेल के लिए किया जा सकता है, लेकिन इनका उपयोग साइबर-जासूसी के लिए भी किया जा सकता है।

यूजर्स PhoneSpy को चोरी करने से नहीं रोक सकते

यह काफी बुरा है। लेकिन उपयोगकर्ता कुछ अजीबोगरीब व्यवहारों को पहचानकर सतर्क रह सकते हैं, जब वे गलती से PhoneSpy संक्रमित प्रोग्राम डाउनलोड करते हैं। इन ऐप्स द्वारा अत्यधिक ऑन-डिवाइस अनुमतियों का अनुरोध किया जाता है, जो आपके लिए एक लाल झंडा उठाना चाहिए। हालाँकि, यदि आप इसे नोटिस करने में विफल रहते हैं और इन ऐप्स को वे अनुमतियाँ प्रदान करते हैं जो वे चाहते हैं, तो PhoneSpy आपको बैकग्राउंड में ट्रैक करते हुए आपके फ़ोन के ऐप मेनू से खुद को नियंत्रित और छिपाने में सक्षम होगा। Zimperium के रिचर्ड मेलिक ने टेकक्रंच को बताया कि यूजर्स PhoneSpy को चोरी करने से नहीं रोक सकते क्योंकि ऐप मेन्यू में ऐप्स एक्सेस नहीं कर सकते।

PhoneSpy अभी भी Google Play Store से गायब

रिपोर्ट्स के मुताबिक, PhoneSpy अभी भी Google Play Store से गायब है। यह अन्य एंड्रॉइड ऐप स्टोर में भी उपलब्ध नहीं था। हालांकि, विशेषज्ञों का दावा है कि वेब ट्रैफ़िक पुनर्निर्देशन या सोशल इंजीनियरिंग जैसी रणनीति के माध्यम से स्पाइवेयर फोन में फैल रहा है। सीधे शब्दों में कहें तो, ये हमलावरों द्वारा इनाम के बदले में विशिष्ट व्यवहारों को अंजाम देने के लिए उपभोक्ताओं को लुभाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कई रणनीतियाँ हैं, लेकिन पीड़ित फर्जी प्रोग्राम डाउनलोड कर लेते हैं। इस बात की भी अच्छी संभावना है कि पीड़ित इन कार्यों को करते समय व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारी प्रकट करेंगे।

सभी पीड़ित फिलहाल दक्षिण कोरिया में ( PhoneSpy spyware)

ज़िम्पेरियम के अनुसार, पीड़ितों की संख्या वर्तमान में 1,000 है, लेकिन वे सभी दक्षिण कोरिया में हैं। लेकिन कौन जानता है कि यह कब विस्तारित होगा और अधिक पहले से न सोचा Android उपयोगकर्ताओं का दावा करेगा? PhoneSpy को ट्रैक करना मुश्किल है क्योंकि यह मैलवेयर की श्रेणी से संबंधित है जो कानूनी कार्यक्रमों के रूप में सामने आता है। यह पहले से पहचाने गए स्पाइवेयर और स्टाकवेयर प्रोग्रामों से भी मिलता-जुलता है, जो शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि हमलावरों के लिए अन्य प्रोग्रामों से अलग-अलग कार्यात्मकताओं को संकलित करने और मिश्रण करने का एक साधन हो सकता है। ऑफ-द-शेल्फ प्रोग्रामिंग का उपयोग करना स्पाइवेयर की पहचान को छुपाना आसान बनाता है।हालांकि ज़िम्पेरियम ने दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में अधिकारियों को सतर्क करने का दावा किया है, स्पाइवेयर सक्रिय है और तेजी से विस्तार कर रहा है। इसलिए, यदि आप नहीं चाहते कि आपका डेटा किसी भी कारण से लिया जाए, तो संदिग्ध ऐप्स से दूर रहें। ( PhoneSpy spyware )
Published

और पढ़ें