लाइफस्टाइल/धर्म

आधार लिंकिंग PM KISAN खाता की 10वीं किस्त प्राप्त करने के लिए आवश्यक, लिंक करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका

ByNI Desk,
Share
आधार लिंकिंग PM KISAN खाता की 10वीं किस्त प्राप्त करने के लिए आवश्यक, लिंक करने के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका
प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि या पीएम किसान योजना कई सरकार समर्थित पेंशन योजनाओं में से एक है जिसके लिए धन प्राप्त करने के लिए किसी के आधार कार्ड को खाते से जोड़ा जाना आवश्यक है। पीएम किसान योजना दिसंबर 2018 में नरेंद्र मोदी सरकार के तहत ऐसे किसान परिवारों को पेंशन प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी, जिन्हें वित्तीय सहायता की आवश्यकता है। इस योजना को अगले साल फरवरी में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी। यह योजना पूरी तरह से सरकार समर्थित है और जोत वाले सभी किसानों के परिवारों पर लागू होती है। यह केवल छोटे और सीमांत किसानों तक ही सीमित नहीं है, हालांकि शुरुआत में ऐसा ही होना था। पीएम किसान वेबसाइट पर एक नोट इस योजना का वर्णन करता है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीआईवी-किसान) देश में सभी भूमिधारक किसानों के परिवारों को विभिन्न खरीद के लिए उनकी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए आय सहायता प्रदान करने के लिए एक नई केंद्रीय क्षेत्र योजना है। कृषि और संबद्ध गतिविधियों के साथ-साथ घरेलू जरूरतों से संबंधित इनपुट। योजना के तहत, लक्षित लाभार्थियों को लाभ के हस्तांतरण की संपूर्ण वित्तीय देयता भारत सरकार द्वारा वहन की जाएगी। ( pm kisan aadhar link ) also read: Rajasthan में पाकिस्तानी सीमा के करीब गरजे भारतीय टैंक, हेलीकाॅप्टर से उतरे कमांडोज

आयकर का भुगतान करने वाले योजना के तहत पात्र नहीं

हर किसान परिवार, जो पीएम किसान के दायरे में आता है, सरकार से 6,000 रुपये प्रति वर्ष, 2,000 रुपये की तीन किस्तों में प्राप्त करने का पात्र है। यह पूरे वर्ष में तीन त्रैमासिक किश्तों की अवधि में किया जाता है। सभी भूमिधारी किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, पीएम किसान योजना के तहत लाभ पाने के पात्र हैं। हालांकि, संस्थागत भूमिधारक और आयकर का भुगतान करने वाले योजना के तहत पात्र नहीं हैं। पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए किसानों को अपने पीएम किसान खाते को अपने आधार कार्ड से जोड़ना होगा। प्रत्येक वर्ष धन प्राप्त करने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है। यदि गलत आधार विवरण प्रदान किया जाता है, तो किसान परिवार को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। आधार या विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईडी) एक 12 अंकों की पहचान संख्या है जो सरकार द्वारा एक भारतीय नागरिक को जारी की जाती है। भारतीयों के लिए यूआईडीएआई द्वारा जारी आधार कई सरकारी और गैर-सरकारी कार्यों को करने के लिए महत्वपूर्ण हो गया है, जिनमें से अधिकांश महत्वपूर्ण हैं।

आधार लिंक के बाद ही सालाना 6,000 रुपये ( pm kisan aadhar link )

आधार सामाजिक और वित्तीय समावेशन, सार्वजनिक क्षेत्र के वितरण सुधारों, वित्तीय बजटों के प्रबंधन, सुविधा बढ़ाने और परेशानी मुक्त जन-केंद्रित शासन को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक नीति उपकरण है। आधार को स्थायी वित्तीय पते के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और समाज के वंचित और कमजोर वर्गों के वित्तीय समावेशन की सुविधा प्रदान करता है और इसलिए यह वितरण न्याय और समानता का एक उपकरण है, "यूआईडीएआई की वेबसाइट कहती है। एक आधार दस उंगलियों के निशान और चेहरे की तस्वीर जैसी बायोमेट्रिक जानकारी का उपयोग करता है जो नागरिक नामांकन करना चाहता है, उसके लिए एक यादृच्छिक विशिष्ट पहचान संख्या जारी करना। यह जनसांख्यिकीय डेटा का भी उपयोग करता है। आधार के महत्व को देखते हुए, एक किसान के लिए इसे अपने पीएम किसान खाते से जोड़ना आवश्यक है, जो कृषि विभाग, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग के दायरे में आता है। तभी किसान परिवार योजना के लाभ के रूप में सालाना 6,000 रुपये प्राप्त कर पाएगा।

अपने आधार को पीएम किसान खाते से कैसे लिंक करें

अपने आधार कार्ड से जुड़ी बैंक शाखा में जाएं - बैंक अधिकारी की मौजूदगी में आधार कार्ड की फोटो कॉपी पर अपना हस्ताक्षर करें। अपने मूल आधार कार्ड पर हस्ताक्षर न करें और आप इसे साथ नहीं ले जाने का विकल्प भी चुन सकते हैं - आपका आधार उनके द्वारा सत्यापित किए जाने के बाद आपके बैंक द्वारा ऑनलाइन सीडिंग की जाएगी - इसके बाद आपका 12 अंकों का आधार नंबर आपके खाते में भर जाएगा - सत्यापन के बाद, आपको इसकी पुष्टि करने वाला एक एसएमएस प्राप्त होगा ( pm kisan aadhar link )
Published

और पढ़ें