लाइफस्टाइल/धर्म

खशखबरी! पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त 1 जनवरी को, खातों में 2,000 रुपये ट्रांसफर

ByNI Desk,
Share
खशखबरी! पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त 1 जनवरी को, खातों में 2,000 रुपये ट्रांसफर
नई दिल्ली: लाखों पात्र किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, एक नवीनतम मीडिया रिपोर्ट ने पुष्टि की है कि इस योजना के तहत 2,000 रुपये का लाभ 1 जनवरी को हस्तांतरित किया जाएगा। India.com की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र तोमर द्वारा पात्र किसानों को एक संदेश भेजा जा रहा है कि 1 जनवरी 2022 को पीएम किसान योजना के तहत उनके खातों में 2,000 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। किसानों को भेजे गए संदेश में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी, 2022 को पीएम किसान योजना के तहत अगली किस्त जारी करेंगे और किसान उत्पादक संगठनों को इक्विटी अनुदान जारी करेंगे. किसान इस कार्यक्रम में pmindiawbcast.nic.in या दूरदर्शन के माध्यम से जुड़ सकते हैं। ( PM Kisan Yojana) also read: सपा नेताओं पर गिरी आयकर विभाग की गाज! 30 ठिकानों पर छापेमारी में करोड़ों का घोटाला और टैक्स चोरी उजागर

25 दिसंबर को पीएम मोदी ने जारी की 7वी किस्त

गौरतलब है कि पिछले साल 25 दिसंबर को पीएम मोदी ने पीएम-किसान की 7वीं किस्त जारी की थी। पीएम मोदी ने 25 दिसंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 9 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 18,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए, जो पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती भी है। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना 2019 में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को कृषि योग्य भूमि के साथ आय सहायता प्रदान करना है, जो कुछ बहिष्करणों के अधीन है। योजना के तहत, 6000 रुपये प्रति वर्ष की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन 4-मासिक किश्तों में जारी की जाती है।

एक वित्तीय वर्ष में पीएम किसान की तीन बार किस्त ( PM Kisan Yojana)

एक वित्तीय वर्ष में, पीएम किसान की किस्त तीन बार जमा की जाती है --अवधि 1 अप्रैल-जुलाई से; अवधि 2 अगस्त से नवंबर तक; और अवधि 3 दिसंबर से मार्च तक। शुरुआत में जब पीएम-किसान योजना शुरू की गई थी (फरवरी, 2019), इसका लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों के लिए स्वीकार्य था, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि थी। इस योजना को बाद में जून 2019 में संशोधित किया गया और सभी किसान परिवारों के लिए विस्तारित किया गया, चाहे उनकी जोत का आकार कुछ भी हो। केंद्र सरकार ने देश के सभी 14.5 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये का लाभ देने का निर्णय अधिसूचित किया था, चाहे उनकी जोत का आकार कुछ भी हो। (PM Kisan Yojana)
Published

और पढ़ें