Meaning of train horn: जानें कैसे हॉर्न के क्या होते हैं मायने...
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| Meaning of train horn: जानें कैसे हॉर्न के क्या होते हैं मायने...

ट्रेन के हॉर्न की आवाज आपको भी लुभाती है ? अगर हां, तो जानें कैसे हॉर्न के क्या होते हैं मायने

Meaning of train horn:

नई दिल्ली | Meaning of train horn: भारत दुनिया की सबसे बड़ी रेल नेटवर्क है. एक दिन में जितने लोग भारत में रेल यात्रा करते हैं उतने दुनिया में और कहीं नहीं करते. मध्यम वर्गीय परिवार और छोटे बच्चों के लिए ट्रेन का सफर कोई पिकनिक से कम नहीं होता. अक्सर बच्चे ट्रेन से संबंधित कई प्रकार के खेल खेलते भी देखे जाते हैं. बच्चे इन खेलों में ट्रेन के हॉर्न का खूब इस्तेमाल करते हैं. ट्रेन का हॉर्न बच्चों के साथ ही बड़ों को भी खासा आकर्षित करता है.लेकिन क्या आपको पता है की ट्रेन के हॉर्न के भी अलग-अलग मतलब होते हैं. चालक जरूरत के अनुसार अलग अलग तरीके से इसका इस्तमाल करता है. तो आइए जानते हैं कि ट्रेन के अलग-अलग हॉर्न का क्या मतलब है , और इसे कैसे प्रयोग में लिया जाता है…

Meaning of train horn:

छोटा हॉर्न

Meaning of train horn: अगर कोई ट्रेन का ड्राइवर छोटा हॉर्न बजाता है तो उसका मतलब होता है उसे किसी भी दूसरे इंजन की सहायता की आवश्यकता नहीं है. दूसरी ओर यदि ड्राइवर छोटी हॉर्न के साथ एक लंबी सीटी भी बजाता है तो इसका मतलब है उसे दूसरे इंजन की आवश्यकता है.

दो छोटी हॉर्न

Meaning of train horn: अगर आप ट्रेन में सफर कर रहे हैं और आपका ट्रेन ड्राइवर 2 छोटे हॉर्न दे रहा है तो आप को सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि आपकी टीम बस छूटने ही वाली है. ड्राइवर के दो छोटे हॉर्न देने का मतलब है कि वह गार्ड को ट्रेन खोलने के लिए सिग्नल मांग रहा है.

Meaning of train horn:

लंबा लगातार हॉर्न

ट्रेन में यदि ड्राइवर एक लगातार लंबा हॉर्न दे रहा है तो इसका मतलब है कि ट्रेन किसी सुरंग से होकर गुजरने वाली है. इतना ही नहीं जब किसी को नहीं रुकना है तब भी ड्राइवर लंबे और लगातार हॉर्न देते हैं.

इसे भी पढ़ें – टीम इंडिया के कैंप में खलबली, क्रुणाल पांड्या कोरोना पॉजिटिव – जानिए कब होगा दूसरा टी-20 मैच?

चेन खींचने पर ऐसा हॉर्न

किसी यात्री द्वारा चेन खींचने पर भी ट्रेन का ड्राइवर अलग तरह से संकेत देता है. इसके लिए ट्रेन का ड्राइवर दो छोटी और एक लंबा हॉर्न देता है.

इसे भी पढ़ें- टीम इंडिया के कैंप में खलबली, क्रुणाल पांड्या कोरोना पॉजिटिव – जानिए कब होगा दूसरा टी-20 मैच?

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
वनप्लस 23 मार्च को लॉन्च कर सकता है स्मार्टवॉच
वनप्लस 23 मार्च को लॉन्च कर सकता है स्मार्टवॉच