nayaindia Amarnath Yatra 2021: श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा 15 अप्रैल से होगी शुरू - Naya India
लाइफ स्टाइल | धर्म कर्म| नया इंडिया|

Amarnath Yatra 2021: श्रद्धालुओं के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा 15 अप्रैल से होगी शुरू

जम्मू। कोरोना संक्रमण (Corona Infection) की दूसरी लहर के बीच अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां जारी है अमरनाथ यात्रा 2021 (Amarnath Yatra 2021) के लिए श्रद्धालुओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Online Registration) शुरू हो रहा है बालटाल और चंदनवारी दोनों मार्गो के लिए 15 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। इस वर्ष की 56-दिवसीय यात्रा 28 जून से दोनों मार्गो पर एक साथ शुरू होगी और 22 अगस्त, 2021 को रक्षाबंधन पर समाप्त होगी।

अमरनाथ यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा

अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीतीश्वर कुमार (Nitishwar Kumar) ने बताया कि इच्छुक यत्रियों को ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट जेकेएसएएसबी डॉट निक डॉट इन’ (WWW.JKSASB.NIC.IN) पर जाना होगा और रजिस्टर पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यात्रियों को गाइड किया जाएगा। उसे ऑनलाइन आवेदन पत्र में अपना विवरण भरना होगा और अपनी तस्वीर और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (CHC) संलग्न करना होगा।

इसे भी पढ़ें – Corona के कारण दो घंटे से कम की उड़ानों में खान-पान सेवा पर सरकार ने लगाई रोक

सीईओ ने बताया कि यात्री उनके आवेदनों को विधिवत संसोधित करने के बाद यात्रा परमिट डाउनलोड कर सकेंगे। यात्रा के दौरान यात्रियों को अपनी मूल फोटो पहचान पत्र और सीएचसी अपने साथ रखना होगा। सीईओ ने आगे बताया कि 13 वर्ष से कम या 75 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों और छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाओं को इस वर्ष की यात्रा के लिए पंजीकृत नहीं किया जाएगा।

हेलीकॉप्टर से यात्रा करने का प्रस्ताव रखने वाले यात्रियों को पंजीकरण (Registration) की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि उनके हेलीकॉप्टर टिकट इस उद्देश्य के लिए पर्याप्त होंगे। हालांकि, हेलीकॉप्टर से यात्रा करने की अनुमति देने से पहले, उन्हें अधिकृत चिकित्सक द्वारा जारी किए गए निर्धारित प्रारूप में अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (CHC) लाना होगा।

इसे भी पढ़ें – Rajasthan: राज्यपाल ने दी नव संवत्सर 2078 की शुभकामना, लागातार दूसरे साल बंद रहेंगे मंदिरों के पट

Leave a comment

Your email address will not be published.

three × 2 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अंकिता हत्याकांड के लिए ‘फास्ट ट्रैक अदालत’ का अनुरोध
अंकिता हत्याकांड के लिए ‘फास्ट ट्रैक अदालत’ का अनुरोध