अयोध्या से भगवान राम की बारात कल होगी जनकपुर के लिये रवाना - Naya India
लाइफ स्टाइल | धर्म कर्म| नया इंडिया|

अयोध्या से भगवान राम की बारात कल होगी जनकपुर के लिये रवाना

अयोध्या। विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) कल अयोध्या से भगवान राम की राम बारात जनकपुर (नेपाल) के लिये रवाना करेगी। रामजानकी विवाह यात्रा के संयोजक राजेन्द्र सिंह पंकज एवं विश्व हिन्दू परिषद के प्रांतीय मीडिया प्रभारी शरद शर्मा ने आज यहां यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि कल 21 नवम्बर को विहिप मुख्यालय कार सेवक पुरम् से राम की बारात जनकपुर के लिये रवाना होगी। इस बारात कोरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे।

उन्होंने बताया कि राम बारात में लगभग 200 संत एवं रामभक्त शामिल होंगे। यह बारात 28 नवम्बर को जनकपुर पहुंचेगी। उन्होंने बताया कि एक दिसम्बर को माता सीता भगवान राम के साथ परिणय सूत्र में बंधेगी। दो दिसम्बर को रामकलेवा होगा। इसके बाद बारात अयोध्या के लिये रवाना हो जायेगी।

शरद शर्मा ने बताया कि राम बारात के निमंत्रण कार्ड प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशवप्रसाद मौर्या को भी भेजा गया है। उन्होंने उम्मीद जतायी है कि प्रधानमंत्री जनकपुर में और मुख्यमंत्री अयोध्या और जनकपुर दोनों जगह शामिल हो सकते हैं।

उच्चतम न्यायालय द्वारा रामजन्मभूमि मामले पर आये फैसले के बाद परिषद का यह पहला ऐसा सार्वजनिक कार्यक्रम है जिसको भव्य और दिव्य बनाने के लिये विहिप ने अपनी ताकत झोंक रखी है। उन्होंने बताया कि विहिप के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अमरीश तथा केन्द्रीय प्रबंध समिति के सदस्य पुरुषोत्तम नारायण सिंह, अयोध्या पहुंचकर राम बारात की तैयारियों का जायजा लिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *