रामलला की अस्थायी मंदिर में स्थापना सादे समारोह में

अयोध्या। देश में नोवल कोरोना वायरस से बचने के लिये उठाये जा रहे ऐहतियाती कदमों के बीच 25 मार्च को अयोध्या में रामलला की प्रतिमाओं को चुनिंदा संत महात्माओं की मौजूदगी में बुलेट प्रूफ अस्थायी मंदिर में स्थापित किया जायेगा।

आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि जन्मभूमि स्थल पर भव्य राममंदिर के निर्माण तक के लिये रामजानकी की प्रतिमाओं को अस्थायी मंदिर में स्थापित किया जा रहा है। बुधवार भोर चार बजे वैदिक मंत्रोच्चार के बीच संत महात्मा प्रतिमाओं को अस्थायी मंदिर में विराजमान करेंगे।

इसे भी पढ़ें :- एम्स 24 मार्च से आगामी सूचना तक ओपीडी बंद करेगा : आदेश

इस मौके पर चुनिंदा लोग ही उपस्थित रहेंगे। ऐसा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के तहत किया जा रहा है। इस पहले समारोह को पांच दिनो तक मनाने की योजना थी जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी भाग लेना था।  मंदिर प्रशासन ने यह भी तय किया है कि समारोह का सजीव प्रसारण भी नहीं किया जाये जो कि पहले प्रस्तावित था।

उन्होने बताया कि कोविड-19 के चलते समारोह को अब पांच दिनो से घटाकर दो दिन का कर दिया गया है। अयोध्या में बाहरी लोगों का दो अप्रैल तक प्रवेश करना प्रतिबंधित है। सूत्रों ने बताया कि मंगलवार को भूमि पूजन और अन्य धार्मिक कार्यक्रम होंगे जबकि बुधवार को प्रतिमाओं काे अस्थायी मंदिर में स्थापित किया जायेगा।

इस संक्षिप्त समारोह में हालांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भाग लेने की पुष्टि नहीं हो सकी है। इस बीच विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) नेता और रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय ने कहा समूचा देश इन दिनो कोरोना वायरस के खतरे से चिंतित है और इसीलिये हमने कार्यक्रम को संक्षिप्त रूप से मनाने का निर्णय किया है। रामलला मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र ने कहा कि दो दिवसीय धार्मिक आयोजन के दौरान वैदिक रीति से प्रतिमाओं को अस्थायी मंदिर में लाया जायेगा।

गौरतलब है कि आगामी 30 अप्रैल को राम मंदिर का भूमि पूजन प्रस्तावित है। वृहद स्तर पर मनाये जाने वाले इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत के भाग लेने की संभावना है। हालांकि इस बारे में अंतिम निर्णय चार अप्रैल को रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की प्रस्तावित बैठक में लिया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares