nayaindia Solar Eclipse this year : आज भारत में दिखाई देगा 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| Solar Eclipse this year : आज भारत में दिखाई देगा 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण

सूर्य ग्रहण: क्या आज भारत में दिखाई देगा 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें सूर्य ग्रहण कब और कैसे देख सकते है..

Solar Eclipse this year

नई दिल्ली: Stargazers एक इलाज के लिए हैं क्योंकि 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण आज 4 दिसंबर होगा। दुनिया के कुछ हिस्सों में लोगों को सूर्य के पूर्ण या आंशिक ग्रहण का अनुभव करने का मौका मिलेगा। सूर्य ग्रहण विशेष रूप से तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आ जाता है और पृथ्वी पर छाया डालता है, कुछ क्षेत्रों में सूर्य के प्रकाश को पूर्ण या आंशिक रूप से अवरुद्ध करता है। पूर्ण सूर्य ग्रहण होने के लिए, सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी को एक सीधी रेखा में होना आवश्यक है। चंद्रमा की छाया के केंद्र में स्थित लोग जब यह पृथ्वी से टकराते हैं तो पूर्ण ग्रहण देखने में सक्षम होते हैं। ( Solar Eclipse this year )

also read: घर वापसी: यूपी शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वसीम रिजवी ने अपनाया हिंदू धर्म, मौत के बाद अंतिम संस्कार हो दफनाया नहीं जाएं

क्या भारत में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण?

नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के अनुसार, एकमात्र स्थान जहां यह पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा जा सकता है, वह अंटार्कटिका है। कुछ स्थानों पर, जबकि दर्शकों को पूर्ण सूर्य ग्रहण देखने को नहीं मिलेगा, वे इसके बजाय आंशिक सूर्य ग्रहण देखेंगे। यह, विशेष रूप से तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी ठीक से पंक्तिबद्ध नहीं होते हैं और सूर्य की सतह के केवल एक हिस्से पर एक काली छाया दिखाई देगी।

कौन से देश आंशिक सूर्य ग्रहण (सूर्य ग्रहण) का अनुभव करेंगे?

सेंट हेलेना, नामीबिया, लेसोथो, दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण जॉर्जिया और सैंडविच द्वीप समूह, क्रोज़ेट द्वीप समूह, फ़ॉकलैंड द्वीप समूह, चिली, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में लोग आंशिक सूर्य ग्रहण का अनुभव करेंगे। इनमें से कई देशों में, ग्रहण सूर्योदय या सूर्यास्त से पहले, दौरान और बाद में होगा। ग्रहण देखने के लिए Stargazers को सूर्योदय या सूर्यास्त के दौरान क्षितिज का स्पष्ट दृश्य प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

सूर्य ग्रहण कब और कैसे देख सकते हैं?

यदि मौसम अनुमति देता है, तो यूनियन ग्लेशियर (अंटार्कटिका) से कुल सूर्य ग्रहण का एक दृश्य NASA के YouTube चैनल और nasa.gov/live पर स्ट्रीम किया जाएगा। लाइव स्ट्रीम 1:30 पूर्वाह्न ईएसटी (12:00 अपराह्न IST) से शुरू होगी और नासा के अनुसार, समग्रता 2:44 पूर्वाह्न ईएसटी (1:14 बजे) से शुरू होगी। स्ट्रीम 3:37 बजे ईएसटी (दोपहर 2:07 बजे) समाप्त होगी।

पूर्ण या आंशिक सूर्य ग्रहण (सूर्य ग्रहण) कैसे देखें? ( Solar Eclipse this year )

लोगों को ध्यान देना चाहिए कि सूर्य को सीधे देखना सुरक्षित नहीं है। भले ही सूर्य आंशिक रूप से या अधिकतर अस्पष्ट हो। आंशिक सूर्य ग्रहण देखते समय, यदि कोई व्यक्ति सूर्य का सामना करना चाहता है, तो उसे पूरे ग्रहण के दौरान सूर्य दर्शन या ग्रहण का चश्मा पहनना चाहिए। सूर्य को देखना या ग्रहण का चश्मा नियमित धूप का चश्मा नहीं हैं और नियमित धूप का चश्मा सूर्य को देखने के लिए सुरक्षित नहीं हैं। यदि कोई व्यक्ति पूर्ण सूर्य ग्रहण की राह में है, तो वह अपना सूर्य दर्शन या ग्रहण का चश्मा तभी उतार सकता है, जब चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से अवरुद्ध कर रहा हो। यदि किसी व्यक्ति के पास सूर्य दर्शन या ग्रहण का चश्मा नहीं है, तो वह एक वैकल्पिक अप्रत्यक्ष विधि का भी उपयोग कर सकता है, जैसे कि पिनहोल प्रोजेक्टर। ( Solar Eclipse this year )

Leave a comment

Your email address will not be published.

18 − 5 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
खाना बनाते समय फटा गैस सिलेंडर, मकान के उड़े परखच्चे, दो बच्चों समेत 3 की मौत
खाना बनाते समय फटा गैस सिलेंडर, मकान के उड़े परखच्चे, दो बच्चों समेत 3 की मौत