Tobacco America archaeological scientist : हजारों साल पहले भी होता था तंबाकू ,
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| Tobacco America archaeological scientist : हजारों साल पहले भी होता था तंबाकू ,

हजारों साल पहले भी होता था तंबाकू का प्रयोग, पुरातात्विक वैज्ञानिकों को मिले सबूत …

Tobacco America archaeological scientist :

नई दिल्ली | Tobacco America archaeological scientist : दुनिया भर में सिगरेट और तंबाकू आज के समय में सबसे बड़ी परेशानी का विषय हैं. इससे ना सिर्फ शारीरिक बीमारियां होती हैं बल्कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से हर साल करोड़ों लोगों की मौत भी होती है. लेकिन यदि अगर हम आपको यह बताएं कि आज से हजारों साल पहले भी तंबाकू जैसी चीज थी और लोग इसका उपयोग करते थे तो आपको शायद ही विश्वास हो. लेकिन यह पूरी तरह सच है. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हाल ही में उतरी अमेरिका के उटा में पुरातात्विक वैज्ञानिकों को कुछ ऐसे ही अवशेष मिले हैं जिससे इस बात को प्रमाण मिलता है.

Tobacco America archaeological scientist :

पुरातात्विक वैज्ञानिकों को मिले सबूत

Tobacco America archaeological scientist : उत्तरी अमेरिका के उटा में पुरानी चीजों पर शोध करने वाले वैज्ञानिकों को 12000 साल पुरानी तंबाकू के बीज मिले हैं. पुरातात्विक वैज्ञानिकों का मानना है कि उस समय के प्राचीन इंसान भी संभवत तंबाकू का प्रयोग करते रहे होंगे. हालांकि वैज्ञानिकों के लिए अभी भी यह सवाल एक पहेली की तरह बना हुआ है कि आखिर इतने पहले तंबाकू से बने उत्पादों का प्रयोग किस तरह किया जाता होगा.

इसे भी पढ़ें – RSS प्रमुख ने मोहन भागवत ने वीर सावरकर की पुस्तक का विमोचन के दौरान कहा- सैयद अहमद को असंतोष का जनक माानने वाले…

उपयोग और दुरुपयोग दोनों संभव

Tobacco America archaeological scientist : अमेरिका के पुरातात्विक वैज्ञानिकों का मानना है कि यह नहीं कहा जा सकता है कि तंबाकू का उस समय गलत प्रयोग किया जाता होगा. उन्होंने कहा कि यह भी संभव है कि पौराणिक चिकित्सा पद्धति में इसका प्रयोग दवाइयों के निर्माण के लिए किया जाता रहा होगा. वैज्ञानिकों का मानना है कि दुनिया की प्राचीन माया सभ्यता में भी इस तरह के कुछ सबूत मिले थे. हालांकि उस दौरान जो सबूत मिले थे उससे स्पष्ट था कि तंबाकू उत्पादों का प्रयोग उस समय अलग तरीके से किया जाता था.

इसे भी पढ़ें –सरकार का बड़ा फैसला, अब पूरी क्षमता के साथ उड़ेंगे विमान, 18 अक्टूबर से खत्म होंगी सभी पाबंदियां

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
मौत के आंकड़ों में उछाल
मौत के आंकड़ों में उछाल