ग्रेटा थनबर्ग को टाइम ‘पर्सन ऑफ द ईयर 2019’ चुना

न्यूयॉर्क। ग्रेटा थनबर्ग को टाइम ‘पर्सन ऑफ द ईयर 2019’ चुना गया है। ग्रेटा ने महज एक साल के भीतर ही जलवायु के मुद्दे पर अपनी पहचान बनाई है। यूएन में उनका जलवायु परिवर्तन पर दिया गया उनका ‘हाउ डेयर यू’ भाषण काफी चर्चा में रहा था।जलवायु परिवर्तन को लेकर आवाज उठाने वाली स्वीडन की 16 वर्षीय पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को बुधवार को टाइम पत्रिका का ‘पर्सन ऑफ द ईयर 2019’ घोषित किया गया।

ग्रेटा पिछले साल स्वीडन की संसद के सामने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ अकेले प्रदर्शन करने के लिए पहली बार चर्चा में आई थीं।इस घोषणा के समय थनबर्ग मैड्रिड में संयुक्त राष्ट्र जलवायु मंच की एक बैठक में थीं।

थनबर्ग ने टाइम को दिए साक्षात्कार में कहा, “हम यह मानकर नहीं जी सकते कि कल नहीं आएगा, क्योंकि कल आएगा। यही हम कह रहे हैं।” टाइम ने लिखा, “वह पूरे विश्व का ध्यान खींचने में सफल रहीं हैं, लाखों अस्पष्ट विचारों को बदला, तत्काल बदलाव का आह्वान कर बेचैनियों को एक वैश्विक आंदोलन में बदल दिया।”टाइम ने आगे कहा, “उन्होंने काम करने के इच्छुक लोगों ने नैतिक आह्वान किया और जो इसके लिए तैयार नहीं थे, उन पर आक्रोश व्यक्त किया।”

इसके अलावा टाइम मैगजीन ने अमेरिकी महिला फुटबॉल टीम को ‘एथलीट ऑफ द ईयर’, अमेरिकी लोकसेवकों को ‘गार्जियन ऑफ द ईयर’, गायक लिजो को ‘इंटरटेनर ऑफ द ईयर’ और डिज्नी के सीईओ बॉब इगर को ‘बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares