भारतीयों की पसंद बाहर से खाना मंगवाना

मुंबई। भारतीयों की खानपान की आदत में जबरदस्त बदलाव आ रहे हैं। पहले जहां बाहर का खाना ठीक नहीं समझा जाता था अब वही खाने के मामले में बाहर से खाना बुलाकर खाना भारतीयों की पहली पसंद बनते जा रहा है।

भारतीयों की बदलती खाने की इस आदत पर एक शोध सामने आया है जिसमें बताया गया है कि करीब करीब 48 प्रतिशत भारतीय बाहर से घर पर खाना मंगवाना पसंद कर रहे हैं जबकि बाहर जाकर खाना 34 प्रतिशत भारतीयों की पसंद है।

ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली दिग्गज कंपनी उबर ईट्स की शोध रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑनलाइन आर्डर करना भी एक नया तरीका बन रहा है। कंपनी के शोध के अनुसार 36 प्रतिशत जीवन साथी घर पर ही खाना मंगवाना पसंद कर रहे हैं।

संस्था ने दरअसल ‘फूड मूड्स ऑफ इंडिया’ रिसर्च रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसमें भारतीय घर से बाहर जाकर क्या खाता है, के बजाए इस पर शोध किया गया है कि भारतीय घर से बाहर जाकर क्यों खाता है।

रिपोर्ट के अनुसार 48 प्रतिशत भारतीय बाहर से घर पर मंगवाना इसलिए पसंद कर रहे हैं क्योंकि इससे न केवल सुविधा होती है बल्कि उनकी दिनचर्या में परिवर्तन भी आता है।

इसके अलावा ऑनलाइन फूड डिलीवरी द्वारा रेस्टोरेंट पार्टनर्स के साथ ज्यादा सुगम, स्मार्ट एवं विकसित फूड अनुभव प्रदान करने के आकर्षक अवसर उपभोक्ताओं को आकर्षित करते हैं जो कि मुख्य कारणों में से एक है। इसके अलावा लोगों का यह भी मानना है कि ऑनलाइन आर्डर करना ज्यादा किफायती है तथा 43 प्रतिशत लोगों का कहना है कि फूड आर्डर करना रसोइया बुलवाने से ज्यादा किफायती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares