फेसबुक पर बढ़ रही रिवेंज पोर्न की शिकायतें

सैन फ्रांसिस्को। फेसबुक पर  5 लाख से ज्यादा रिवेंज पोर्न शिकायतें मिल रही है। रिवेंज पोर्न अर्थात  किसी व्यक्ति की सहमति के बिना उनकी बेहद निजी अंतरंग तस्वीरों आनलाइन डाल देना।अंतरंग फोटो और वीडियो को फेसबुक जैसे सोशल वेबसाइट या पोर्न वेबसाइट पर डाल देना। फेसबुक को रिवेंज पोर्न की शिकायतें अपनी अन्य कंपनियों इंस्टाग्राम, मैसेंजर और व्हाट्सएप के माध्यम से भी मिलती है।  लेकिन फिर भी यह संख्या कम लगती है क्योंकि फेसबुक के पास अब लगभग 2.6 अरब मासिक सक्रिय यूजर्स हैं।

फेसबुक ने नॉन-कन्सेंश्यूअल इंटिमेट इमेज आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) उपकरण लॉन्च किया। इसके जरिए यूजर द्वारा रिपोर्ट किए जाने से पहले ही रिवेंज पोर्न कहां से भेजा गया इसका पता लगाया जा सकता है।

फेसबुक में प्रोडक्ट पॉलिसी रिसर्च की प्रमुख राधा प्लम्ब के हवाले से एनबीसी न्यूज ने कहा यह सुनने में कि आपकी छवि को साझा करने का अनुभव कितना भयानक था। प्रोडक्ट टीम वास्तव में यह पता लगाने की कोशिश में लगी रहती है कि हम क्या कर सकते हैं, जो कि केवल रिपोर्टों का जवाब देने से बेहतर हो। फेसबुक में कंटेंट मॉडरेटर्स को छोड़कर लगभग 25 लोगों की टीम है, जो रिवेंज पोर्न से लड़ने का काम करता है।

टीम का लक्ष्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके  केवल रिपोर्ट किए जाने के बाद तस्वीरों या वीडियो को जल्दी से हटाना ही नहीं है। इसके जरिए उन छवियों का पता लगाना भी है  जिन्हें वे अपलोड किए जाने से रोकते हैं। भारत जैसे देश में मोबाइल और इंटरनेट तक लगभग सभी लोगों की पहुंच बन चुकी हैं। फेसबुक जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट किसी को बदनाम करने का अच्छा जरिया बन चुकी हैं।

इस तरह की अंतरंग तस्वीर और वीडियो डालकर किसी को भी शर्मिंदा किया जा सकता है। ऐसे में जरुरी है कि जैसे ही पता चले कि कोई वीडियो रिवेंज पोर्न है, वैसे ही उसे हटा देना चाहिए।  ताकि लोगों को उसे डाउनलोड करके फिर से अपलोड करने का मौका ना मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares