trump social app :डोनाल्ड ट्रम्प ने सोशल मीडिया ऐप लॉन्च
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| trump social app :डोनाल्ड ट्रम्प ने सोशल मीडिया ऐप लॉन्च

Explained: डोनाल्ड ट्रम्प का नया TRUTH Social App क्या है, जानें यह कैसे काम करता है?

trump social app

वाशिंगटन |  पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने स्वयं के सोशल मीडिया ऐप के नियोजित लॉन्च के साथ डिजिटल दुनिया में अपनी वापसी की घोषणा की है क्योंकि उन्होंने प्रमुख प्लेटफार्मों से हटाए जाने के बाद “बिग टेक तक खड़े होने” का वादा किया है। ट्रुथ सोशल ऐप बनाया जाएगा बुधवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप और एक विशेष प्रयोजन अधिग्रहण कंपनी (SPAC) के विलय से गठित एक नई कंपनी के माध्यम से बताया। उद्यम ट्रम्प के समर्थन की पूरी ताकत के साथ दक्षिणपंथी सोशल मीडिया की शक्ति का पहला वास्तविक परीक्षण प्रदान कर सकता है। सवाल यह है कि यह कैसे पैसा बनाने की योजना बना रहा है और उन मुद्दों से बचने के लिए जो ट्विटर, फेसबुक और अल्फाबेट के यूट्यूब को प्रतिबंधित या निलंबित करने के लिए प्रेरित करते हैं। यहां ट्रम्प के उद्यम का स्पष्टीकरण दिया गया है। ( trump social app)

also read: भारतीय रेलवे दिवाली से पहले बिहार के लिए चलाएगा विशेष ट्रेनें, 2-11 नवंबर के बीच यहां चलेगी स्पेशल ट्रेन

ट्रम्प मीडिया एंड टेक्नोलॉजी ग्रुप (TMTG) का उद्देश्य

निवेशकों के लिए एक प्रस्तुति में नए उद्यम के समर्थकों ने कहा कि TMTG “उदार मीडिया कंसोर्टियम को टक्कर देने” और “बिग टेक कंपनियों के खिलाफ वापस लड़ने” के लिए एक मीडिया पावरहाउस बनाने की इच्छा रखता है। अपने राष्ट्रपति पद के दौरान ट्रम्प ने प्रमुख समाचार मीडिया संगठनों के खिलाफ छापा मारा और पत्रकारों को “लोगों का दुश्मन” कहा। कंपनी ने कहा कि वह एक “गैर-रद्द करने योग्य” वैश्विक समुदाय का निर्माण करना चाहती है – जिसमें एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, स्ट्रीमिंग सेवा, समाचार प्रभाग और वैकल्पिक क्लाउड प्रदाता शामिल हैं – उन श्रेणियों में उलझे हुए खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए, ट्विटर से डिज्नी + से सीएनएन से Google क्लाउड तक। इसने कहा कि एक स्ट्रीमिंग सेवा, TMTG+, “समाचार, बिग-टेंट मनोरंजन, रोमांचक वृत्तचित्र, खेल प्रोग्रामिंग और बहुत कुछ” का वादा करती है। समर्थकों ने मूल्य निर्धारण या राजस्व सृजन के लिए कोई योजना नहीं बनाई है। TRUTH सोशल ऐप ऐप्पल ऐप स्टोर में प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है। यह एक संकेत है कि इसके समर्थक इसे पारंपरिक मार्गों के माध्यम से वितरित करने की योजना बना रहे हैं।

SPAC कैसे काम करते हैं

SPAC एक शेल कंपनी है जो एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी के साथ विलय करने के लिए IPO में पैसा जुटाती है, जिसके परिणामस्वरूप सार्वजनिक रूप से कारोबार होता है। एसपीएसी कंपनियों के लिए एक लोकप्रिय आईपीओ विकल्प के रूप में उभरा है जो कम नियामक जांच के साथ सार्वजनिक होने का मार्ग प्रदान करता है और प्राप्त होने वाले मूल्यांकन पर अधिक निश्चितता प्रदान करता है। SPAC डिजिटल वर्ल्ड एक्विजिशन कॉर्प के शेयरधारकों से पूछा जाएगा कि क्या वे अपने शेयरों को अपने आईपीओ मूल्य के लिए भुनाना चाहते हैं, जब विलय पूरा होने की ओर अग्रसर है। यदि वे ऐसा करते हैं तो वे उस 293 मिलियन डॉलर की नकद राशि को कम कर देंगे जो SPAC के पास ट्रम्प की कंपनी को देने के लिए उपलब्ध होगी। ( trump social app)

टीएमटीजी की सफलता की संभावनाएं क्या हैं

ट्विटर से स्थायी रूप से प्रतिबंधित होने और फेसबुक और यूट्यूब द्वारा निलंबित किए जाने से पहले ट्रम्प ने एक बड़े सोशल मीडिया को आकर्षित किया। उनके @realdonaldtrump ट्विटर हैंडल पर 88.7 मिलियन फॉलोअर्स थे। ट्रम्प ने जनवरी में पद छोड़ने के बाद से ऑनलाइन कर्षण हासिल करने के लिए संघर्ष किया है। उन्होंने 29 दिनों के बाद अपने ब्लॉग – फ्रॉम द डेस्क ऑफ डोनाल्ड जे ट्रम्प” शीर्षक से प्लग खींच लिया। अन्य रूढ़िवादी ऑनलाइन उद्यम विशाल दर्शकों को आकर्षित करने में विफल रहे हैं। ट्रम्प के पूर्व प्रवक्ता और वरिष्ठ सलाहकार जेसन मिलर द्वारा जुलाई में लॉन्च किए गए सोशल मीडिया ऐप गेट्र ने सेंसर टॉवर के अनुसार, ऐप स्टोर और Google Play पर वैश्विक स्तर पर लगभग 2.2 मिलियन इंस्टॉल किए हैं।

टीएमटीजी किस तरह के भाषण पर रोक लगाएगा ( trump social app)

सोशल मीडिया और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, समाचार आउटलेट और वेब-होस्टिंग सेवाएं जिन्हें टीएमटीजी चुनौती देना चाहता है, अच्छी तरह से स्थापित और अच्छी तरह से वित्त पोषित हैं। TMTG एक वेब होस्ट को खोजने के लिए संघर्ष कर सकता है यदि वह हिंसक बयानबाजी का स्रोत बन जाता है। ट्रम्प समर्थकों द्वारा 6 जनवरी को यूएस कैपिटल दंगे के बाद Amazon.com द्वारा इसके लिए वेब-होस्टिंग सेवाओं को निलंबित करने के बाद, प्रमुख रिपब्लिकन पार्टी के दाता रिबका मर्सर द्वारा समर्थित ऐप Parler, लगभग एक महीने के लिए अंधेरा हो गया। Google ने Parler को अपने ऐप स्टोर से भी हटा दिया है। पार्लर ने फरवरी में लॉस एंजिल्स स्थित निजी क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर स्काईसिल्क के साथ ऑनलाइन वापसी की। चूंकि पार्लर ऑनलाइन लौटा है – ऐप स्टोर में और Google के बाज़ार में नहीं – सेंसर टॉवर के अनुसार, इसने 100,000 से अधिक इंस्टाल किए हैं। यह ट्रम्प या उनके लोगों का मजाक बनाने की अनुमति नहीं देगा। इसकी सेवाओं की शर्तों के अनुसार साइट के उपयोगकर्ता के रूप में कोई भी हमारी राय में, हमें और/या साइट को निराश, कलंकित, या अन्यथा नुकसान नहीं पहुंचाने के लिए सहमत है। ( trump social app)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
राहुल ने मोदी पर निशाना साधा
राहुल ने मोदी पर निशाना साधा