aadhar card new update : UIDAI ने बंद की आधार कार्ड से जुड़ी दो सर्विस, जानें कौनसी सुविधा हुई बंद और आप पर कितना असर डालेगी..
लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| aadhar card new update : UIDAI ने बंद की आधार कार्ड से जुड़ी दो सर्विस, जानें कौनसी सुविधा हुई बंद और आप पर कितना असर डालेगी..

UIDAI ने बंद की आधार कार्ड से जुड़ी दो सर्विस, जानें कौनसी सुविधा हुई बंद और आप पर कितना असर डालेगी..

aadhar card new update

दिल्ली |  भारत में आम-आदमी के लिए आधार कार्ड अत्यंत जरूरी है। किसी भी काम कराने के लिए आधार जरूरी होता है। बैंक, राशन कार्ड, कोई भी कनेक्शन लेना हो या कोई अन्य काम सभी में आधार कार्ड मूल आवश्यकता है। आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय के लिए एक जरूरी ID कार्ड है। ( aadhar card new update ) अगर आपका आधार कार्ड नहीं है या कहीं पर गुम हो चुका है या उसमें कोई त्रुटि है तो ऐसे में आपके की काम रूक सकते है। आधार कार्ड बनानें वाली संस्था Unique Identification Authority of India (UIDAI) लोगों को आधार से जुड़े अपडेटस के बारे में जानकारी देकर सचेत करती रहती है। हाल ही में UIDAI मे फिर से एक जानकारी दी है। जो सभी के बेहद जरूरी है। UIDAI ने आधार-कार्ड से जुड़ी दो सर्विस बंद होने की जानकारी दी है।  आइए जानते हैं कि आधार कार्ड से जुड़ी कौनसी दो सर्विस बंद हो गई हैं और इनका सीधा असर आप पर पड़ेगा और कैसे….

aadhar card new update

also read: RIP Dilip Kumar: दिलीप कुमार के निधन पर PM मोदी ने फोन कर परिवार को दी हिम्मत, आज शाम 5 बजे होगा अंतिम संस्कार

1) एड्रेस वैलिडेशन लेटर से जुड़ी सर्विस हुई बंद ( aadhar card new update )

UIDAI ने Address Validation Letter के जरिये Aadhaar Card में एड्रेस अपडेट कराने की सुविधा को बंद कर दिया है। बता दें कि इस प्रोसेस के जरिए किरायेदार या अन्य होल्डर भी अपना एड्रेस आसानी से अपडेट करा लेते थे। UIDAI ने अब अपनी वेबसाइट से एड्रेस वैलिडेशन लेटर से जुड़ा ये ऑप्शन भी हटा लिया है। यूआईडीएआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, एड्रेस वैलिडेशन लेटर की सुविधा अगले ऑर्डर तक के लिए बंद कर दी गई है। ( aadhar card new update ) लेकिन अब आप आप अन्य वैलिड एड्रेस प्रूफ की इस लिस्ट (https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf) से किसी भी एक एड्रेस प्रुफ के जरिए अपना एड्रेस अपडेट करा सकते हैं। हालांकि यूआईडीएआई की इस सर्विस के बंद होने का असर उन लोगों पर पड़ेगा जिन लोगों के पास एड्रेस बदलवाने के लिए कोई और दस्तावेज उपलब्ध नहीं है।

2) Aadhaar Card Reprint से जुड़ी बंद हुई ये सर्विस

UIDAI ने अब पुराने वाला लंबा-चौड़ा आधार कार्ड को रीप्रिंट करना बंद कर दिया है। बता दें कि पहले आधार कार्ड रीप्रिंट का फॉर्मेट कुछ अलग था जिसे UIDAI ने अब बदल दिया है। UIDAI अब PVC आधार कार्ड जारी करती है जो काफी आकर्षक है और जिसका साइज एक डेबिट कार्ड जितना छोटा होता है। ( aadhar card new update ) ये नया कार्ड आसानी से आपकी पॉकेट या वॉलेट में आ सकता है। अब जिस आधार कार्ड को प्रिंट करना UIDAI ने बंद किया है उसका साइज काफी बड़ा होता था। ट्विटर पर आधार कार्ड हेल्पलाइन (Aadhaar Help Centre) से एक व्यक्ति ने सवाल पूछा कि क्या मैं अपना आधार लेटर री-प्रिंट कर सकता हूं? मुझे वेबसाइट पर कोई ऑप्शन नहीं दिख रहा है। इस पर आधार हेल्प सेंटर ने जवाब देते हुए बताया कि यह सर्विस अब बंद कर दी गई है। वहीं अगर आप आधार को फ्लेक्सिबल पेपर फॉर्मेट में रखना चाहते हैं तो आप ई-आधार का प्रिंट निकलवा सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ट्रेंडिंग खबरें arrow