10 राज्यों में बेरोजगारी दर दहाई में

नई दिल्ली। देश में बेरोजगारी की दर में थोड़ी कमी आई है इसके बावजूद देश के 10 राज्यों में बेरोजगारी की दर दहाई में है। इनमें कई बड़े राज्य हैं। सेंटर फॉर मोनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी, सीएमआईई के आंकड़ों के मुताबिक बेरोजगारी के मामले में उत्तराखंड और हरियाणा शीर्ष पर हैं। उत्तराखंड में सबसे ज्यादा 22.3 फीसदी बेरोजगारी है और हरियाणा में 19.7 फीसदी है।

सीएमआईई के आंकड़ों के मुताबिक, उत्तराखंड और हरियाणा के अलावा त्रिपुरा  में 17.4 फीसदी, जम्मू और कश्मीर 16.2 फीसदी, गोवा 15.4 फीसदी, राजस्थान में 15.3 फीसदी, दिल्ली में 12.5 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 12, बिहार में 11.9, और पुड्डुचेरी में 10.9 फीसदी बेरोजगारी दर है। दहाई में बेरोजगारी दर वाले राज्यों में हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली ऐसे राज्य हैं, जहां औद्योगिक गतिविधियां चलती हैं।

इसके आंकड़ों के मुताबिक सितंबर में ग्रामीण क्षेत्र के मुकाबले शहरी क्षेत्रों में ज्यादा बेरोजगारी रही है। शहरी क्षेत्र में बेरोजगारी दर 8.45 फीसदी रही है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में यह 5.86 फीसदी रही है। इस दौरान राष्ट्रीय बेरोजगारी दर 6.67 रही है। चुनावी प्रक्रिया से गुजर रहे बिहार में बेरोजगारी दर 11.9 फीसदी रही है। गौरतलब है कि राज्य की मुख्य विपक्षी पार्टी ने रोजगार को बड़ा मुद्दा बनाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Shares