लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| Vikram Batra's love story : कारगिल युद्ध के बाहुबली कैप्टन विक्रम बत्रा की अधूरी प्रेम कहानी, कैप्टन की शहीदी के बाद प्रेमिका ने पूरा जीवन बिताया यादों के सहारे

कारगिल युद्ध के बाहुबली कैप्टन विक्रम बत्रा की अधूरी प्रेम कहानी, कैप्टन की शहीदी के बाद प्रेमिका ने पूरा जीवन बिताया यादों के सहारे

Vikram Batra's love story

आज 26 जुलाई है कारगिल विजय दिवस। आज कारगिल युद्ध को 22 साल हो चुके है। जितना सुख हमें कारगिल पर विजय का है उतना ही दुख हमारे जवानों की शहादत का भी है। कारगिल युद्ध के परमवीर शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की वीरता और देशप्रेम का जज्बा आज भी युवाओं में जोश भरता है।परमवीर चक्र से सम्मानित कैप्टन ने कारगिल में अद्भुत वीरता और शौर्य का प्रदर्शन किया था। देश के लिए कैप्टन के त्याग और बलिदान को देश हमेशा याद रखा जाएगा। ( Vikram Batra’s love story ) लेकिन कैप्टन के देशप्रेम के बारे में तो सब जानते ही है लेकिन आज हम आपको कैप्टन विक्रम बत्रा के सच्चे प्यार और उनकी प्रेमिका के ऐसे बलिदान की कहानी बताएंगे जिसकी मिसाल आज के दौर में मिलनी मुश्किल है।

also read: कारगिल विजय दिवस पर आया तत्कालीन सेना प्रमुख का बयान कहा- जवानों को इजाजत मिलनी चाहिए थी कि…

पहली मुलाकात कॉलेज में

कैप्टन विक्रम बत्रा जब पंजाब यूनिवर्सिटी से इंग्लिश सब्जेक्ट में एमए की पढ़ाई कर रहे थे तब वहीं पर उनकी मुलाकात अपने प्यार से हुई। पहले दोस्ती का सिलसिला चला। उसके बाद दोस्ती को प्यार में बदलते समय नहीं लगा। दोनों ने एक-दूसरे के साथ शादी करने और जिंदगी ​बिताने का वादा किया था। ( Vikram Batra’s love story ) कैप्टन विक्रम बत्रा की पिता जीएल बत्रा ने बताया कि कैप्टन विक्रम बत्रा ने अपने घर में अपने प्यार के बारे में बता दिया था। और साथ ही यह भी कहा था कि शादी के लिए लड़की ना देखी जाएं। कैप्टन जब भी शादी करेंगे अपने पहले प्यार और खास दोस्त से ही करेंगे। परिवार ने भी कैप्टन विक्रम बत्रा और उनकी दोस्त से बातचीत करके इस बात का आश्वासन हासिल कर ​लिया था कि दोनों एक-दूसरे के प्रति 100 प्रतिशत समर्पित हैं। परिवार ने फैसला किया था कि जब कैप्टन विक्रम बत्रा कारगिल युद्ध से वापस आएंगे तब उनकी शादी कर दी जाएगी। लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था।

अकेले जीवन काटने का लिया फैसला ( Vikram Batra’s love story )

लेकिन नियति ने इस प्रेम कहानी को अधूरा ही छोड़ दिया। कैप्टन विक्रम बत्रा जब कारगिल युद्ध के दौरान शहीद हुए तब वे 25 साल के नौजवान थे। कैप्टन के माता-पिता शादी की तैयारी कर रहे थे। लेकिन कारगिल से कैप्टन विक्रम बत्रा तो आए लेकिन तिरंगे के कफन में लिपटकर। कैप्टन विक्रम बत्रा की शहादत के बाद उनकी प्रेमिका उन्हें अंतिम विदाई देने पालमपुर आईं। ( Vikram Batra’s love story ) यहीं पर कैप्टन विक्रम बत्रा के माता-पिता ने पहली बार उस लड़की से मुलाकात की और यहीं पर उस लड़की ने अपना फैसला सुना दिया कि वो विक्रम बत्रा की शहादत के बाद अब किसी और के साथ शादी नहीं करेगी। महज 22 साल की उम्र की लड़की के लिए सारा जीवन अकेले काटने का फैसला आसान नहीं था। लेकिन फिर भी उस लड़की ने यह कठिन जीवन चुना।

किसी का भी दबाव उसकी प्रतिज्ञा को तोड़ नहीं पाया

कैप्टन विक्रम बत्रा के पिता जीएल बत्रा दोनों के प्यार को सच्चा प्यार बताते हैं जिसकी मिसाल आज कल के जमाने में नहीं मिलती। ऐसा प्यार इस जमाने में नहीं मिलेगा। शहीद के पिता ने बताया कि आज तक उस लड़की ने शादी नहीं की. ( Vikram Batra’s love story ) उन्होंने फैसला किया है कि वो अब सारा जीवन विक्रम बत्रा की यादों के सहारे ही गुजारेंगी। उस लड़की पर परिवार ने भी दबाव डाला। खुद कैप्टन विक्रम बत्रा के माता-पिता ने उस लड़की को बहुत समझाया। दोबारा शादी करने का आग्रह किया लेकिन कोई भी सिफारिश, कोई भी दबाव कैप्टन विक्रम बत्रा को हमेशा के लिए अपने मन में बसा चुकी उस लड़की की अटल प्रतिज्ञा को नहीं तोड़ पाया। उसने कैप्टन विक्रम बत्रा के पिता से कहा कि वो किसी और से शादी नहीं कर सकतीं। उनका सारा जीवन अब कैप्टन विक्रम बत्रा की यादों को ही समर्पित है।

अमर हो गई प्रेम कहानी ( Vikram Batra’s love story )

वो लड़की नहीं चाहती कि उसकी फोटो या नाम दुनिया के सामने आए इसलिए हमने इस रिपोर्ट में उस लड़की का नाम और पहचान हमने गुप्त रखी है। आज कारगिल युद्ध को 22 साल पूरे हो गए हैं। कैप्टन विक्रम बत्रा की शहादत को भी 22 साल बीत गए हैं। ( Vikram Batra’s love story ) भले ही कैप्टन विक्रम बत्रा की प्रेम कहानी पूरी न हो पाई हो लेकिन उनके प्यार की प्रतिज्ञा, समर्पण और बलिदान ने उनकी प्रेम कहानी को हमेशा-हमेशा के लिए अमर बना दिया है। देश के लिए अपना सब कुछ न्योछावर करने का जज्बा रखने वाले युवा कारगिल युद्ध में कैप्टन विक्रम बत्रा की वीरता से और सच्चा प्यार करने वाले उनकी प्रेम कहानी से हमेशा प्रेरणा लेते रहेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देश

विदेश

खेल की दुनिया

फिल्मी दुनिया

लाइफ स्टाइल

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
स्वीमिंग पूल में उतर प्यारभरे पलों में खोए Bipasha और Karan, हाॅट कपल की ये तस्वीरें मचा रही धमाल