लाइफस्टाइल/धर्म

रिफ्लेक्टिव टेप क्या हैं, नोएडा पुलिस किस तरह से वाहन पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगा सकती है..

ByNI Desk,
Share
रिफ्लेक्टिव टेप क्या हैं, नोएडा पुलिस किस तरह से वाहन पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगा सकती है..
नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने हाल ही में कोहरे के मौसम में कम दृश्यता के कारण शहर में दुर्घटनाओं को कम करने के लिए एक अभियान शुरू किया है। पहल के तहत, नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने डीएनडी फ्लाईवे टोल प्लाजा पर खंभों और बैरिकेड्स पर चिंतनशील टेप चिपकाए क्योंकि वे कभी-कभी वाहनों के लिए ब्लाइंड स्पॉट के रूप में कार्य करते हैं। साथ ही, उन्होंने लोगों से मौसम की स्थिति और दृश्यता कम होने के कारण अपने वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप चिपकाने के लिए कहा। इसी दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए ट्रैफिक पुलिस ने वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप अनिवार्य कर दिया और एमवी एक्ट लागू कर दिया। जिसके तहत बिना रिफ्लेक्टिव टेप के चलने वाले वाहनों पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। जबकि चार और दोपहिया वाहनों सहित सभी निजी वाहनों में वाहन के पिछले हिस्से पर एक रिफ्लेक्टर चिपकाया जाता है, ट्रक और ट्रैक्टर जैसे वाणिज्यिक वाहनों में कोई भी परावर्तक सामग्री नहीं होती है, जिससे दुर्घटनाएं होती हैं। (what is reflective tape)  also read: ICC Awards में स्मृति मंधाना ने मारी बाजी, T20 में बाबर तो टेस्ट में जो रूट…

रिफ्लेक्टिंग टेप क्या है?

रेडियम जैसी विशेष सामग्री से बना एक परावर्तक टेप या परावर्तक जो रोशनी पड़ने पर अंधेरे में प्रतिबिंबित होता है। आमतौर पर चमकदार लाल सामग्री से बना, एक परावर्तक टेप विभिन्न आकारों में उपलब्ध होता है और विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है, मुख्य रूप से सुरक्षा होने के कारण, क्योंकि यह अन्यथा अंधेरी सड़कों पर या हानिकारक मौसम की स्थिति में नेत्रहीन मदद करता है।

यह क्यों जरूरी है?

ट्रकों और ट्रैक्टरों जैसे वाहनों के लिए रिफ्लेक्टिव टेप एक आवश्यकता है क्योंकि वे अक्सर गंभीर दुर्घटनाओं का कारण होते हैं और उचित रोशनी या रिफ्लेक्टर के बिना सड़कों पर चलते हैं। परावर्तक टेप दृश्य सहायता प्रदान करके ड्राइवरों को सड़कों पर एक-दूसरे को मारने से रोकने के लिए माना जाता है। गौतमबुद्ध बागर ट्रैफिक पुलिस रिकॉर्ड के अनुसार, 2021 में 798 दुर्घटनाओं ने 368 लोगों की जान ली। इसी तरह, 2020 में 740 दुर्घटनाओं में 380 लोग मारे गए।

किस पर जुर्माना लगाया जाएगा? ( what is reflective tape) 

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने हाल ही में कहा था कि बिना टेप रिफ्लेक्ट करने वाले वाहनों पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। जबकि यह केंद्र सरकार द्वारा एमवी अधिनियम के तहत परिभाषित जुर्माना है, दोपहिया और चार पहिया वाहन उक्त कानून के दायरे से बाहर हैं क्योंकि ये रिफ्लेक्टर आमतौर पर रियर टेल लाइट क्लस्टर के अंदर लगे कारखाने हैं। हालांकि, ट्रकों और ट्रैक्टरों में ये सुरक्षा तंत्र बहुत कम देखने को मिलते हैं। इस नियम को लागू करते हुए पुलिस बिना रिफ्लेक्टिव टेप के वाहन मालिकों पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाएगी। निजी वाहनों के लिए, पुलिस रिफ्लेक्टिंग टेप के लाभों के बारे में मालिकों को सूचित करेगी। (what is reflective tape) 
Published

और पढ़ें