nayaindia Twitter Blue Tick हटाने और पाने के लिए क्या करें और क्या नहीं.. जानते हैं नियम
ताजा पोस्ट | लाइफ स्टाइल| नया इंडिया| Twitter Blue Tick हटाने और पाने के लिए क्या करें और क्या नहीं.. जानते हैं नियम

Twitter Blue Tick हटाने और पाने के लिए क्या करें और क्या नहीं..आइये जानते हैं इसके नियम

Twitter Blue Tick

Twitter Blue Tick : नई दिल्‍ली : आज कोई विरला ही व्यक्ति होगा जो ट्विटर के बारे में बात नहीं कर रहा होगा। कुछ दिनों से ट्विटर चर्चा में है। याद हो तो कुछ दिन पूर्व संबित पात्रा के टूल किट संबंधित TWEET के नीचे Manipulated मीडिया लिखने पर ट्विटर अचानक ही समाचारों की सुर्खियों में छा गया था। आज ट्विटर ने उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू और RSS प्रमुख मोहन भागवत के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक वेरिफिकेशन को हटा दिया है। इसके चलते सोशल मीडिया पर बवाल मचा हुआ है।

लोग ट्विटर के इस फैसले की आलोचना कर रहे है। ट्विटर ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संगठन के कई बड़े नेताओं के अकाउंट से भी ब्लू टिक हटा दिया है। इससे भारत सरकार और ट्विटर के बीच तनातनी बढ़ने की आशंका है। इन नेताओं में कृष्ण गोपाल, सुरेश सोनी, सुरेश जोशी और अरुण कुमार शामिल हैं। इन खबरों के बीच जानते हैं कि ट्विटर का यह ब्‍लू टिक कैसे मिलता है और किन स्थितियों में हटाया जाता है…

इसे भी पढ़ें World Environment Day 2021:कौन थी अमृता देवी बिश्नोई, जिसके साथ 363 लोगों ने पेड़ों के लिए दी कुर्बानी..

ऐसे वैरिफाई होता है अकाउंट

वेरिफिकेशन बैज पाने के लिए अप्लाई करना होता है। इसने लिए आपको अपने ट्विटर अकाउंट की Settings में जाकर Request Verification बटन पर क्लिक करना होगा। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको चुनना होगा कि आप ब्‍लू टिक दी जाने वाली किस कैटेगरी में आते हैं। उसके बाद आपको अपनी पहचान बताने के लिए सरकार की तरफ से दिया हुआ कोई ID कार्ड, दफ्तर से मिला हुआ ईमेल ऐड्रेस या फिर उस अधिकारिक वेबसाइट का लिंक देना होगा जो आपके ट्विटर अकाउंट की पुष्टि करती हो। इसके बाद ट्विटर आपको वैरिफिकेशन बैज दे देगा। आपको अकाउंट पर ब्लू टिक आ जाएगा।

ब्लू टिक पाने के लिए इन चरणों को करना होता है पार

ट्विटर ने सरकार, कम्पनीज, ब्रांड्स और संगठन, न्यूज संगठन और पत्रकार, मनोरंजन, स्पोर्ट्स और गेमिंग ऐक्टिविस्ट, ऑर्गनाइजर्स और अन्‍य प्रभावशाली व्यक्ति जैसी कैटेगरी बनाई हैं। ब्‍लू टिक पाने के लिए व्‍यक्ति या संगठन का इन कैटेगरी में फिट होना जरूरी है। इसके अलावा आपका अकाउंट Authentic यानी असली होना चाहिए और साथ ही Active भी होना चाहिए। एक्टिव होने से मतलब है कि आप इसे पिछले 6 महीनों से लगातार उपयोग कर रहे हों और पिछले एक साल में आपको ट्विटर के नियम भंग करने के लिए बैन न किया गया हो। इस पूरी प्रक्रिया के बाद यदि आपका आवेदन मंजूर हुआ तो अकाउंट के आगे ब्लू टिक लग जाएगा वरना फिर 30 दिन के बाद आप फिर से वेरिफिकेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

इन स्थितियों में हटा दिया जाता है Twitter Blue Tick

– यदि अकाउंट लंबे समय से एक्टिव नहीं है तो कंपनी ब्लू टिक को हटा सकती है और इसके लिए कंपनी आपको नोटिस भी नहीं देगी। ट्विटर की पॉलिसी में साफ-साफ लिखा है कि वह नोटिस दिए बिना आपके अकाउंट से ब्लू टिक वेरिफिकेशन को हटा सकती है। उपराष्ट्रपति नायडू के निजी हैंडल से 23 जुलाई 2020 को आखिरी ट्वीट किया गया था, उसके बाद इस अकाउंट से कोई ट्वीट नहीं हुआ है।

-इसके अलावा यदि आपके सरकारी पद पर रहने के दौरान अकाउंट वेरिफाई किया गया है तो पद से हटने के बाद वेरिफिकेशन को हटाया जा सकता है।

– साथ ही यदि आपके अकाउंट से बार-बार ट्विटर की पॉलिसी का उल्लंघन होता है तब भी आपके अकाउंट से ब्लू टिक को हटाया जा सकता है।

– बार डिस्प्ले नेम, बायो और प्रोफाइल फोटो बदलकर लोगों को गुमराह करने पर भी अकाउंट से ब्लू टिक हटाया जा सकता है।

बता दें कि पॉलिसी उल्लंघन के मामले में Twitter Blue Tick हटाने की प्रक्रिया ऑटोमेटिक नहीं होती है।

Leave a comment

Your email address will not be published.

13 + 13 =

ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
नया नाम, पुराने सवाल
नया नाम, पुराने सवाल