• डाउनलोड ऐप
Wednesday, May 12, 2021
No menu items!
spot_img

WhatsApp ने लॉच किया नया फीचर, भेजने के साथ-साथ सुन भी सकते है वॉइस मैसेज

Must Read

WhatsApp की शुरुआत साल 2009 में जेन कूम (Jan Koum) और ब्रायन एक्टन (Brian Acton) नामक दो व्यक्तियों द्वारा की गई थी। ये दोनों Yahoo! के भूतपूर्व कर्मचारी थे और लगभग 20 साल काम करते हुए बिता चुके थे। इसके बाद सन 2014 में Facebook नें WhatsApp का खरीद लिया गया था। लेकिन फिर भी WhatsApp अपना कार्य स्वतंत्र रूप से कर रहा हैं। WhatsApp समय-समय पर अपने नए फीचर्स लॉंच करता रहता है। हाल ही में WhatsApp ने एक अपने यूजर्स के लिए एक और फीचर लॉच किया है। Whatsapp का वॉयस फीचर भी लोगों के बीच काफी पसंद किया जाता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने वालों की ख्वाहिश थी कि एक बार वॉयस मैसेज भेजने से पहले उसे दोबारा सुना जा सकना संभव हो। Whatsapp ने अपने यूजर्स की इस तमन्ना को पूरा  कर दिया है। नए फीचर में किसी भी Voice Message को भेजने से पहले उसको सुना जा सकेगा और रिव्यू भी किया जा सकेगा।

इसे भी पढ़ें क्या 5जी नेटवर्क की देन है कोरोना वायरस, जानिए क्या है पुरा मामला

कैसे उपयोग करें नया फीचर

Whatsapp लंबे समय से वॉइस मैसेज की प्लेबैक स्पीड पर भी काम कर रहा है।इस फीचर की अभी टेस्टिंग की जा रही है। इस फीचर का इस्तेमाल करके यूजर किसी वॉइस मैसेज को तेज या धीमी स्पीड पर सुन सकते हैं। मौजूदा वॉइस मैसेज फीचर का इस्तेमाल करने के लिए माइक के बटन को क्लिक करना होता है। उसके बाद यूजर अपना वॉइस मैसेज के बटन को दबाए रखने के साथ मैसेज को रिकॉर्ड करते हैं और बटन को छोड़ने के साथ ही वॉइस मैसेज दूसरे के पास चला जाता है।

नए वॉइस मैसेज फीचर के आने के बाद यूजर को रिव्यू बटन दिया जाएगा यानी की किसी यूजर वॉइस मैसेज को भेजने से पहले सुन सकते हैं और कैंसिल भी कर सकते हैं।मौजूदा समय में  Whatsapp का यह फीचर एंड्रायड (Android) बीटा यूजर के लिए है। इसे नॉन बीटा यूजर के लिए भी लॉन्च किया जा सकता है। आईओएस (ios) यूजर्स के लिए भी इसे लॉन्च किया जाएगा।

Whatsapp Disappearing मैसेज

Whatsapp ने हाल ही में Disappearing Messages फीचर रोलआउट किया था, जिसे एक्टिवेट करने पर किसी भी चैट में भेजे गए मैसेज 7 दिनों बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं। अब कंपनी Disappearing Photos फीचर पर काम करती प्रतीत होती है। एक रिपोर्ट का दावा है Whatapp डिसअपीयरिंग फोटो फीचर पर काम कर रहा है, जिसके तहत मैसेज की तरह निर्धारित समय सीमा के बाद भेजी गई फोटो अपने आप डिलीट हो जाएगी।

मल्टी डिवाइस सपोर्ट

कई लोगों के लिए सबसे अहम फीचर मल्टी-डिवाइस सपोर्ट है। फिलहाल WhatsApp में आप एक बार में एक अकाउंट को केवल एक ही डिवाइस में चला सकते हैं।  इसका मतलब यह है कि यदि आप अपनी प्राइमरी डिवाइस में इस्तेमाल किए जाने वाले नंबर को किसी साथ-साथ किसी दूसरे डिवाइस में रजिस्टर नहीं कर सकते हैं। यदि आप अपने नंबर को किसी नए डिवाइस में रजिस्टर करते हैं, तो आपका अकाउंट पिछले डिवाइस से हट जाएगा। हालांकि Multi-Device Support के आने से ऐसा नहीं होगा। कंपनी इस नए फीचर पर लंबे समय से काम कर रही है और खबरों की मानें तो अब WhatsApp में Multi-Device सपोर्ट आने में ज्यादा समय नहीं बचा है। इसका मतलब आप एक अकाउंट को एक से ज्यादा फोन में लॉगइन कर सकते है।

इसे भी पढ़ें शादी के 27 साल बाद टूटा Bill Gates और Melinda का रिश्ता, तलाक की घोषणा

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest News

कांग्रेस के प्रति शिव सेना का सद्भाव

भारत की राजनीति में अक्सर दिलचस्प चीजें देखने को मिलती रहती हैं। महाराष्ट्र की महा विकास अघाड़ी सरकार में...

More Articles Like This