यूथ करियर

CBSE की 12वीं की परीक्षा को लेकर आयी अहम जानकारी, जाने क्या होगा पैटर्न

Share
CBSE की 12वीं की परीक्षा को लेकर आयी अहम जानकारी, जाने क्या होगा पैटर्न
New Delhi: CBSE 12TH Exam : कोरोना काल में सबसे ज्यादा प्रभाव देश की शिक्षा व्यवस्था पर पड़ा है. देश में पहले ही सीबीएसई ओर आईसीएसई की दसवीं की परीक्षा डाली जा चुकी है. इसके साथ ही लगभग सभी स्टेट बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था. लेकिन अब उम्मीद जताई जा रही है कि 15 जुलाई से 12वीं की परीक्षा शुरू हो जाएगी. गुजरात में तो 12वीं की परीक्षा को लेकर ऐलान भी कर दिया गया है. हालांकि इस पूरे मसले पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 1 जून को आधिकारिक जानकारी देंगे. 12वीं की परीक्षा को लेकर लगभग सभी राज्यों के शिक्षा सचिवों ने बोर्ड परीक्षाओं पर अपना पक्ष रख दिया है. इस संबंध में मिल रही जानकारी के अनुसार बोर्ड ने मंत्रालय को 15 जुलाई से परीक्षा आयोजित करने का प्रस्ताव भेजा है.

Short format में हो सकती है परीक्षा

CBSE 12TH Exam : देश में कोरोना की दूसरी लहर का प्रभाव अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है. अभी भी देश में कोरोना संक्रमित मौतों का आंकड़ा डराने वाला है. ऐसे में 12वीं की परीक्षा को शॉर्ट फॉर्मेट किया जा सकता है. इसका अर्थ यह हुआ कि सभी संख्याओं के केवल महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी अन्य दूसरे विषयों के नंबर इंटरनल एसेसमेंट के अनुसार ही छात्रों को दे दिए जाएंगे. इस संबंध में एक और जानकारी मिल रही है कि कुछ ही विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएगी वह भी मात्र 50 अंकों की. इसे भी पढ़ें-  SALUTE : गर्भधारण के 9 महीने बाद भी कोविड वार्ड में करती रही ड्यूटी, एक बच्ची को जन्म देने के बाद कोरोना से हार गयी जंग …

OMR Sheet पर ही होगी परीक्षा

CBSE 12TH Exam : इतना तो तय है कि इस बार 12वीं की परीक्षा यदि आयोजित की जाती है तो प्रश्न MCQ ही रहने वाले हैं. इसके पीछे का कारण भी यह है कि कोरोना काल के कारण शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ी है ऐसे में ओएमआर शीट को जांचना आसान होगा. इसके साथ ही इस तरह विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों का भी समय बचेगा. CBSE इस बात पर भी विचार कर रहा है कि इस बार बार भी के एग्जाम में सिर्फ सेंटर बनाए जाएं जिससे बच्चों को आने जाने में कोई परेशानी ना हो. इसे भी पढ़ें- बाबा रामदेव का संजू बाबा वाला स्टाइल: किसी के बाप में दम हो तो बाबा को अरेस्ट करे….
Published

और पढ़ें