nayaindia UGC launches new website portals UTSAH and professor of practice यूजीसी ने 'प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस' और ‘उत्साह पोर्टल’ लॉच की
यूथ करियर

यूजीसी ने ‘प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस’ और ‘उत्साह पोर्टल’ लॉच की

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी UGC) ने डिजिटल लर्निंग, उद्योग संस्थान गठजोड़, अकादमिक शोध, अंतरराष्ट्रीयकरण, भारतीय ज्ञान परंपरा जैसी नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सुझावों के अनुपालन की प्रगति एवं प्रयासों से जुड़ी जानकारियां एकत्र करने एवं सुझाव प्राप्त करने के लिए मंगलवार को ‘उत्साह पोर्टल’ (Utsah Portal) की शुरूआत की। साथ ही यूजीसी ने प्रोफेसर ऑफ प्रेक्टिस वेबसाइट लॉच की।

पोर्टल की शुरूआत करते हुए यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार (M Jagadish Kumar) ने कहा कि हम आज ‘उत्साह पोर्टल’ (अंडरटेकिंग ट्रांसफॉरमेटिव स्ट्रेटेजी एंड एक्शन इन हायर एजुकेशन) की शुरूआत कर रहे हैं जिस पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुपालन की दिशा में उठाये जा रहे कदमों के बारे में जानकारी एवं आंकड़े एकत्र किये जा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि इसमें 10 प्रमुख क्षेत्रों को श्रेणीबद्ध किया गया है जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति से जुड़े हुए हैं। कुमार ने कहा कि इसमें छात्र केंद्रीत शिक्षा, डिजिटल लर्निंग, उद्योग संस्थान गठजोड़, अकादमिक शोध, अंतरराष्ट्रीयकरण, भारतीय ज्ञान परंपरा जैसे क्षेत्र शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल को तैयार करते समय आईआईटी, एनआईटी, आईआईएसईआर सहित अनेक विश्वविद्यालयों को मसौदा प्रारूप दिखाया गया था और उनसे राय प्राप्त की गई थी।

यूजीसी के अध्यक्ष ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को किस प्रकार से लागू किया जा रहा है, इस संबंध में डाटा एकत्र करना जरूरी है। ऐसे में यह पोर्टल गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर होगा। उन्होंने बताया कि अकादमिक संस्थान इस पर पंजीकरण करायेंगे और राष्ट्रीय शिक्षा नीति से संबंधित जानकारी अद्यतन करेंगे। कुमार ने कहा कि यह पोर्टल यूजीसी के गुणवत्ता संबंधी सुधार के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के मंच के रूप में काम करेगा। (भाषा)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें