बेबाक विचार

कोविड खत्म नहीं हो रहा!

Share
कोविड खत्म नहीं हो रहा!
लगभग सौ देशों में डेल्टा वैरिएंट पंहुचने और ब्रिटेन से ले कर बांग्लादेश में पैनिक प्रमाण है कि कोरोना की महामारी लंबी चलेगी। नए-नए वैरिएंट और उनका तेजी से पूरी दुनिया में फैलना किसी के न समझ में आने वाली पहेली है। पहले का ब्रिटेन में मिला अल्फा वैरिएंट भी कोई 172 देशों में जा पहुंचा है। माना जा रहा था कि ऑस्ट्रेलिया, जापान में चाकचौबंद बंदोबस्तों से कोरोना लगभग खत्म। लेकिन दोनों अभी वायरस से जूझते हुए हैं। उत्तर कोरिया ने पूरी दुनिया में डंका बजाया था कि उसके यहां वायरस घुसा नहीं लेकिन इसी सप्ताह उसके तानाशाह राष्ट्रपति किम ने पगलाए-घबराए अंदाज में अधिकारियों पर ऐसी गाज गिराई, जिससे लग रहा है कि वहां महामारी ने बहुतों को मारा है। ध्यान रहे चीन इस देश का ग़ॉडफादर है। अपनी वैक्सीन-अपने तरीकों का बैकअप दे रखा है बावजूद इसके महामारी से फड़फड़ाए राष्ट्रपति किम!

य​ह भी पढ़ें: यह अछूत होना नहीं तो क्या?

ब्रिटेन में 67 प्रतिशत लोगों ने एक और 47 प्रतिशत ने दोनों टीके लगवा लिए हैं और कम संक्रमण व हर्ड इम्युनिटी से वहां महामारी पर पूरा कंट्रोल बनता लगता था लेकिन डेल्टा वैरिएंट के केसेज ने सब गड़बड़ा दिया है वैसे ही जैसे ऑस्ट्रेलिया में पैनिक है। इसलिए जान लें कि विकसित और कम आबादी वाले देशों में आधी आबादी से ज्यादा के टीके, न्यूनतम संक्रमण और हर्ड इम्युनिटी व बारीक निगरानी के बावजूद कोरोना वायरस का उधम है तो भारत, दक्षिण एशिया, आसियान, अफ्रीकी देशों में अभी, आगे के छह महीने या साल बाद भी कैसी विकट स्थिति होगी, इसे समझना मुश्किल नहीं है। खतरे का चौंकाने वाला मसला वैक्सीन व दोनों वैक्सीन लगे लोगों के संक्रमित होने का है। तभी समझ नहीं आ रहा है कि कौन सी वैक्सीन फूलप्रूफ है और कितने महीने-साल प्रभावी रहेगी? नए-बनते वैरिएंट पर कैसे नजर रखें और जो बन जाते हैं तो उन्हें तुरंत पकड़ कर फैलने से कैसे रोका जाए? जब अंतरराष्ट्रीय उड़ानें लगभग बंद हैं, लोगों की आवाजादी न्यूनतम है तो भारत से चला डेल्टा वैरिएंट कैसे इतनी जल्दी 96 देशों में जा पसरा? इसमें डब्लुएचओ भी चेतावनी देने से ज्यादा कुछ नहीं कर पा रहा।

य​ह भी पढ़ें: कोविड खत्म नहीं हो रहा!

सो, भारत के हम लोग भले दूसरी लहर के कथित उतार (हालाकि चालीस-पचास हजार का आंकड़ा लहर की निरंतरता है) के भ्रम में जीएं। सब ‘नॉर्मल’ हुआ मानें लेकिन महा समर्थ विकसित देशों से लेकर उत्तर कोरिया का राष्ट्रपति यदि चिल्लाता मिला है तो नोट ऱखें यह महामारी भारत जैसे देश का तो कतई जल्दी पीछा नहीं छोड़ने वाली!
Published

और पढ़ें