nayaindia Donald Trump ट्रंप जेल गए तो उनकी सियासी ताकत बढ़ेगी!
बेबाक विचार

ट्रंप जेल गए तो उनकी सियासी ताकत बढ़ेगी!

Share

आपने यह खबर जरूर सुनी होगी कि डोनाल्ड ट्रंप जेल जा सकते हैं। लेकिन आपको शायद यह पता नहीं होगा कि ऐसा उनके किस अपराध की वजह से हो सकता है। यह अपराध है स्टोर्मी डेनियल्स नामक एक पोर्न स्टार को कोई सवा लाख डालर देना ताकि वह इन दोनों के आपसी रिश्तों के बारे में चुप्पी साधे रहे।….आपको यह बात पता नहीं थी न?

मैं आपको अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, जिन्होंने अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को अपनी बेवकूफियों से अचंभित कर दिया था, की कथा के ताजे एपीसोड के बारे में बताती हूं।सबसे पहले स्टार्मी डेनियल प्रकरण, जिसमें मेनहटन के अभियोजक जो डोनाल्ड ट्रंप की गिरफ्तारी पर विचार कर रहे हैं।

संक्षेप में किस्सा यह है कि सन् 2016 में राष्ट्रपति के व्यक्तिगत वकील माईकल कोहेन (जो स्वयं बाद में जेल गए) ने स्टार्मी डेनियल को अपनी जेब से 1,30,000 डालर दिए। यह आरोप है कि डोनाल्ड ट्रंप ने बाद में इस राशि का भुगतान कोहन को कानूनी व्यय के रूप में कर दिया।ध्यान रहे न्यूयार्क के कानून में इस तरह कारोबार संबंधी रिकार्ड में झूठा विवरण दर्ज करना अपराध है।

यह मामला जटिल है और इसके दो हिस्से हैं  – व्यवसाय संबंधी रिकार्ड में झूठा विवरण देना और इस प्रकार चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप की जीत की संभावना बढ़ाना। अगर डेनियल को दलाल माईकल कोहेन द्वारा दी गई रकम कोहेन को ट्रम्प ने किसी बहाने से चुकाई और फिर इस बारे में झूठ बोला, तो डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी को यह साबित करना होगा कि यह न केवल तथ्यों को छिपाने का अपराध है बल्कि इससे भी गंभीर अपराध ‘‘धोखाधड़ी करने का इरादा” भी है। यही कारण है कि फेडरल जांचकर्ता अभियोजकों ने, चुनाव अभियान पर खर्च का नियमन करने वाली संस्थाओं और मेनहटन के कम से कम एक पूर्व डिस्ट्रिक्ट एटार्नी ने साढ़े छह वर्ष पूर्व किए गए इस भुगतान के लिए ट्रंप के खिलाफ मुकदमा चलाने से इंकार कर दिया था। परंतु एक नए और उत्साही डिस्ट्रिक्ट एटार्नी एल्विन ब्रेग इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि ट्रंप के खिलाफ मामला काफी मजबूत है।

जहां तक 6 जनवरी के दंगों के मामले का सवाल है, ट्रंप पर जनता को विद्रोह के लिए उकसाने का अभियोग लगाया गया था परंतु सीनेट के रिपब्लिकन सदस्यों ने उनके प्रति वफादारी निभाई और वे दोषमुक्त कर दिए गए। परंतु इस घटना की जांच के लिए बनाई गई सीनेट की समिति ने ट्रंप के खिलाफ चार आपराधिक आरोप डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस को विचारार्थ भेजे हैं जिनकी जांच जारी है।

ट्रंप गंभीर मुसीबत में हैं परंतु वे कतई परेशान नहीं दिखते। बल्कि जिस बेशर्मी के लिए वे जाने जाते हैं उसका एक और प्रदर्शन करते हुए उन्होंने हाल में एक चैरिटी सिंगिल (परोपकार के लिए धन जुटाने हेतु गीत) जारी किया जिसकी गायक मंडली में वे लोग शामिल थे जो जनवरी 6 के विद्रोह, जिसे उन्होंने भड़काया था, के सिलसिले में वाशिंगटन डीसी जेल में हैं।

इस तरह ट्रंप पर आर्थिक गड़बड़ियों, चुनाव प्रक्रिया में सेंध लगाने, गुप्त दस्तावेजों को अवैध रूप से अपने पास रखने और मानहानि के अलावा बैटरी (किसी व्यक्ति को उसकी सहमति के बगैर जानबूझकर स्पर्श करने) से संबंधित आरोप हैं। अंतिम प्रकरण एक लेखक ने उनके खिलाफ दायर किया है जिनका आरोप है कि ट्रंप ने उनके साथ बलात्कार किया। इस आरोप को ट्रंप गलत बताते हैं। इन सभी प्रकरणों में कार्यवाही जारी है और ट्रंप के दोषसिद्ध होने की संभावनाएं जीवित हैं। ट्रंप अमरीका के एकमात्र ऐसे राष्ट्रपति हैं जिन पर कई मामलों में महाभियोग लगाया गया है और वे पहले ऐसे राष्ट्रपति बन सकते हैं जो कई मामलों में दोषी सिद्ध हो जाएं।

परंतु इससे भी महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि अगर ट्रंप की गिरफ्तारी होती है तो इससे चुनाव में उनकी जीत की संभावनाओं पर क्या फर्क पड़ेगा? या कोई फर्क पड़ेगा भी या नहीं। अतीत गवाह है कि ट्रंप किसी भी प्रकार के प्रचार, विशेषकर यदि वह उनके खिलाफ हो, को अपने उत्पीड़न के रूप में प्रस्तुत करने में सिद्धहस्त हैं। उन्हें विक्टिम कार्ड खेलना बहुत अच्छे से आता है। और उनके अंध समर्थक आसानी से मान लेते हैं कि उनके आराध्य के खिलाफ षड़यंत्र हो रहा है। पिछले सप्ताहांत जब न्यूयार्क में उन पर अभियोग लगाए जाने की संभावना बनी तो उन्होंने अपने समर्थकों को आव्हान किया कि वे सड़कों पर उतरकर उनका बचाव करें। उनकी इन ‘विलक्षण क्षमताओं’ के कारण ही रिपब्लिकन नेता फूंक-फूंककर कदम रख रहे हैं। लगभग प्रत्येक निर्वाचित रिपब्लिकन नेता और राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने के इच्छुक हर उम्मीदार ने डिस्ट्रिक्ट एटार्नी एल्विन ब्रेग की कड़े शब्दों में आलोचना की है। माईक पेंस, जिन्हें ट्रंप के समर्थक 6 जनवरी को लिंच करने पर आमादा थे, को भी अपने पूर्व बॉस के बचाव में आगे आना पड़ा और ट्रंप पर प्रस्तावित अभियोग को उन्होंने राजनीति से प्रेरित बताया। ट्रंप की केबिनेट की पूर्व सदस्य निक्की हैली, जो राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं, ने अभियोजन को ‘न्याय की बजाए बदले की कार्यवाही’ बताया है।

और ट्रंप इस सबका भरपूर मजा ले रहे हैं। हथकड़ी पहने जेल जाते हुए ट्रंप की फोटो उनके समर्थकों को और ताकत देगी और उसका इस्तेमाल अमरीकी जनता को उनके पक्ष में ध्रुवीकृत करने के लिए किया जाएगा। ट्रंप द्वारा जारी किया गया चैरिटी सिंगल, यूटयूब, स्पोटीफाई एवं एपिल म्यूजिक पर उपलब्ध है। इसे इस रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है मानो संसद पर 6 जनवरी का हमला एक राजनैतिक प्रदर्शन था और इस प्रदर्शन में भाग लेने वालों को सरकार द्वारा उत्पीड़ित किया जा रहा है।

हम भले ही यह उम्मीद पालें कि ट्रंप को उनकी हरकतों के कारण सींखचों के पीछे जाना होगा परंतु हमें यह भी ध्यान में रखना होगा कि अमरीका के इतिहास में अब तक किसी भी पूर्व राष्ट्रपति को जेल नहीं भेजा गया है। यहां तक कि वाटरगेट कांड के बाद रिचर्ड निक्सन को भी छोड़ दिया गया था। जहां तक ट्रंप का सवाल है, अगर वे जेल जाते हैं तो 2024 के चुनाव में राष्ट्रपति पद की उनकी उम्मीदवारी और मजबूत ही होगी! (कॉपी: अमरीश हरदेनिया)

By श्रुति व्यास

संवाददाता/स्तंभकार/ संपादक नया इंडिया में संवाददता और स्तंभकार। प्रबंध संपादक- www.nayaindia.com राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय राजनीति के समसामयिक विषयों पर रिपोर्टिंग और कॉलम लेखन। स्कॉटलेंड की सेंट एंड्रियूज विश्वविधालय में इंटरनेशनल रिलेशन व मेनेजमेंट के अध्ययन के साथ बीबीसी, दिल्ली आदि में वर्क अनुभव ले पत्रकारिता और भारत की राजनीति की राजनीति में दिलचस्पी से समसामयिक विषयों पर लिखना शुरू किया। लोकसभा तथा विधानसभा चुनावों की ग्राउंड रिपोर्टिंग, यूट्यूब तथा सोशल मीडिया के साथ अंग्रेजी वेबसाइट दिप्रिंट, रिडिफ आदि में लेखन योगदान। लिखने का पसंदीदा विषय लोकसभा-विधानसभा चुनावों को कवर करते हुए लोगों के मूड़, उनमें चरचे-चरखे और जमीनी हकीकत को समझना-बूझना।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें